बैकुण्ठपुर@यदि बैकुंठपुर विधायक भईयालाल राजवाड़े ने जिले के लिए कर दिए यह 10 काम तो जनता का स्नेह बरसेगा अपार

Share

10 प्रमुख काम है जो वर्तमान विधायक भईयालाल राजवाड़े को अपने जिले के लिए जरूर करना चाहिए…

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर,07 जनवरी 2024 (घटती-घटना)।
2023 विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा पर बहुत भरोसा जताया है और दोबारा उन्हें सत्ता में वापसी दिलाई है, भाजपा का सत्ता में आने का दूसरी वजह यह भी थी की पुरानी कांग्रेस सरकार के कुशासन ने जनता को खूब परेशान किया था जिससे परेशान होकर जनता ने सुशासन वाली सरकार लाने की ठान ली अब उन्हें सुशासन वाली ही सरकार चाहिए इसी वजह से जनता ने भाजपा को पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लाया और सरगुजा में तो 14 के 14 सीटों पर भाजपा का ही परचम लहराया, पुरानी सरकार कोरिया के अस्तित्व के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही अब जब सरकार बदल गई है तो कोरिया का कुछ भला हो जाए यह उम्मीद अब बैकुंठपुर विधायक भईयालाल राजवाड़े से लोगों को ज्यादा हो चली है यही वजह है कि बैकुंठपुर विधायक यदि कोरिया जिले के लिए 10 महत्वपूर्ण काम करते हैं तो उनकी जनता के मन विश्वसनीयता और बढ़ जाएगी और उनका जनाधार और बढ़ेगा, 10 बड़े कामों में रोड चौड़ीकरण, जिला अस्पताल जल्द तैयार करना, चिरमिरी बाईपास बनाना, फूलपुर में उद्योग, नगर पालिका क्षेत्र में पानी की सप्लाई, इंडोर स्टेडियम, नालंदा परिसर, जिला अस्पताल के लिए पर्याप्त डॉक्टर, पटना में पीडब्लूडी रेस्ट हाउस, कोरिया को संभाग बनाना व असंतुलित विभाजन को संतुलित करना। अब देखना यह है की क्या भईयालाल राजवाड़े जो अपनी जनसरोकार वाली छवि के लिए प्रसिद्ध हैं अपने कार्यकाल में कितनी उपलधीयां अपने खाते में जोड़ पाते हैं।
असंतुलित कोरिया विभाजन को संतुलित विभाजन कराना
कोरिया जिले का विभाजन पूर्णतः असंतुलित हुआ है। आज जिले में शामिल कई क्षेत्र भविष्य में जिले में शामिल रहेंगे इसकी गारंटी नहीं है। कुछ का राजस्व जिला कोरिया है वहीं अन्य के लिए उन्हे नवीन जिले के भरोसे रहना पड़ रहा है। कुल मिलाकर अभी जिला विभाजन स्पष्ट नहीं है। भईयालाल राजवाड़े से उम्मीद है की वह असंतुलित जिला विभाजन को संतुलित विभाजन का स्वरूप प्रदान करने में प्रयास करें वहीं उनका प्रयास सफल हो यह भी जिले वासियों को अपेक्षा है।
नगर पालिका में घर-घर पानी सप्लाई
बैकुंठपुर नगरपालिका में घर घर पीने की पानी सप्लाई होना भी आवश्यक है कई जगह पेयजल नहीं पहुंच पा रहा है जैसी सूचना है। पेयजल को लेकर भी विधायक को ध्यान देने की जरूरत है।
बैकुंठपुर शहर के सड़क चौड़ीकरण से जिले में आएगी रौनक,व्यापार होगा बेहतर
कोरिया जिले का जिला मुख्यालय खासकर जिला मुख्यालय का मुख्य बाजार जो व्यापार स्थल है वह बाईपास सड़क बन जाने के बाद प्रभावित होता नज़र आ रहा है वहीं शहर की तरफ अन्य जगहों के लोगों का रुख कम हो रहा है जिसकी मुख्य वजह है शहर का सड़क संकरा होना। आए दिन हमेशा जाम लगने की वजह से लोग शहर की तरफ रुख करना ही छोड़ते जा रहे हैं जिससे व्यवसाय भी शहर का प्रभावित हो रहा है वहीं सुनने में यह भी मिल रहा है की अब बाहर के लोगों का जो कभी जिला मुख्यालय में बसने की उम्मीद लेकर जमीन घर खरीदा करते थे उनका मोह भी भंग हो रहा है। यदि बैकुंठपुर शहर की सड़क का चौड़ीकरण कराया जाता है तो लोगों का शहर की तरफ रुख होता नज़र आएगा यह भी माना जा रहा है। अब यदि विधायक भईयालाल राजवाड़े सड़क चौड़ीकरण को लेकर यदि गंभीर होते हैं और वह इसे संभव करा पाते हैं तो निश्चित ही शहर का भी विकास होगा वहीं उन्हे भी इसका श्रेय मिलेगा जो उनके राजनीतिक भविष्य साथ ही उन्हे भविष्य में एक अच्छी पहचान दिलाने वाला काम साबित होगा।
जिला अस्पताल जल्द तैयार कराकर मेडिकल कॉलेज की मांग भी की जा सकती है…
कोरिया जिले में नवीन जिला अस्तपाल भवन बन रहा है,यह भवन काफी बड़ा बन रहा है वहीं जिला अस्पताल का पुराना भवन भी अभी उपलब्ध है जो भी काफी बड़ा है। अब यदि नवीन अस्पताल भवन को जल्द बनाया जाए तो मेडिकल कॉलेज की मांग जिले में की जा सकती है क्योंकि भवन की कमी जिले में नहीं होगी वहीं जल्द ही मेडिकल कॉलेज व्यवस्थित किया जा सकेगा। जिलेवासियों को भी यह उम्मीद है की विधायक भईयालाल राजवाड़े इस ओर ध्यान देंगे और जल्द ही जिला चिकित्सालय का नवीन भवन पूर्णता प्राप्त करेगा वहीं मेडिकल कॉलेज की संभावना जिले में बनेगी।
चिरमिरी बाईपास बनने से ट्रैफिक की समस्या हो सकती है खत्म
बैकुंठपुर से एमसीबी सहित मध्यप्रदेश जाने के लिए बाईपास सड़क बन चुकी है जिससे बड़ी गाडि़यों का ट्रैफिक शहर में कम हुआ है वहीं बिलासपुर सहित चिरमिरी जाने वाली सड़क आज भी जिला मुख्यालय से ही गुजरती है जिससे जाम लगता है जिसका कोई बाईपास विकल्प नहीं है। अब यदि बिलासपुर चिरमिरी जाने के लिए भी शहर के बाहर से बाईपास सड़क बन जाए तो शहर में जाम की समस्या कम होगी जिसके लिए वर्तमान विधायक भईयालाल राजवाड़े को ध्यान देना होगा वहीं जो उनसे लोगों की अपेक्षा भी है।
कोरिया के लिए फूलपुर क्षेत्र उद्योग स्थापित किए जाने लायक क्षेत्र हो सकता है…
कोरिया जिले में औद्योगिक क्षेत्र के रूप में कोई क्षेत्र विकसित नहीं है। फूलपुर क्षेत्र जिले का औद्योगिक क्षेत्र बन सकता है जिसकी तरफ भईयालाल राजवाड़े को ध्यान देने की जरूरत है। छोटे उद्योगों से जिले का विकास होगा और उद्योग लगाने वालों को भी औद्योगिक क्षेत्र मिलने से सहूलियत होगी,इस ओर भी विधायक को ध्यान देने की जरूरत है।
जिले में एक इनडोर स्टेडियम
जिले में एक इंडोर स्टेडियम की जरूरत है जहां कई खेलों के लिए सुविधा खिलाडि़यों को मिल सके। वैसे वर्तमान विधायक ने अपने खेल मंत्री रहने के दौरान जिले में खेल सुविधाओं को लेकर काफी ध्यान दिया था और अब पुनः उम्मीद है की वह जिले के खिलाडि़यों के लिए कुछ अच्छा करेंगे। वर्तमान विधायक के कार्यकाल में जिले में खेलों के प्रति खिलाडि़यों का रुझान भी बढ़ा था जो पुनः बढ़ेगा यह उम्मीद है उसी क्रम में सुविधाओं की मांग भी उनसे होगी यह तय है।
रायपुर के तर्ज में जिले में नालंदा परिसर
जिले में नालंदा परिसर जैसी सुविधा मिले यह भी विधायक भईयालाल राजवाड़े को ध्यान देना होगा,रायपुर में नालंदा परिसर के रूप में अध्ययन केंद्र बनाया गया है जो अध्ययन करने वाले छात्र छात्राओं के लिए सुविधा केंद्र है जहां अध्ययन सामग्री के रूप में हर सामग्री लगभग उपलब्ध है। जिले में सुविधा मिलने से छात्रों को सुविधा होगी वहीं यह एक बड़ी उपलब्ध के नाम पर भईयालाल राजवाड़े के नाम से दर्ज होने वाला काम होगा। इसमें वर्ल्ड क्लास बिल्डिंग,यहां युवा करेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की सुविधा मिलेगा।
जिला अस्पताल में पर्याप्त डॉक्टर जिससे रायपुर की भीड़ हो कम
जिला अस्पताल में पर्याप्त खासकर विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति पर भी विधायक भईयालाल राजवाड़े को ध्यान देना होगा। आज भी देखने को मिलता है की कई गंभीर बीमारियों के लिए मरीजों को राजधानी रायपुर जाना पड़ता है। जिले में जांच सुविधाओं सहित विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव इसका कारण है। भईयालाल राजवाड़े वैसे भी इलाज को लेकर लोगों के गंभीर माने जाते हैं वहीं यदि वह जिले में ही सभी सुविधाओं की सुविधा दिलाते हैं तो उनका यह कार्यकाल उनके लिए उपलब्धीयों भरा होगा।
पटना में स्वीकृत पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस जल्द बने
जिले के पटना में पीडब्लूडी रेस्ट हाउस स्वीकृत है। पीडब्लूडी का जिले में जिला मुख्यालय मात्र में रेस्ट हाउस है यदि पटना का स्वीकृत रेस्ट हाउस बनता है तो यह जिले सहित पटना के लिए उपलब्धीयों वाला मामला होगा। आज जिले में आने वाले अतिथियों के लिए बैकुंठपुर का ही रेस्ट हाउस विकल्प है पटना में नवीन रेस्ट हाउस बनने से अतिथियों सहित नेताओं का ठहराव पटना में होगा जिससे उनका ध्यान पटना क्षेत्र के विकास की तरफ जाना स्वाभाविक होगा।
कोरिया को संभाग का दर्जा दिलाना
कोरिया जिले का विभाजन वह भी असंतुलित विभाजन पूर्ववर्ती सरकार ने किया। कांग्रेस ने आंतुलित विभाजन मामले में यह भी चुनावी घोषणा की थी की वह सरकार दोबारा बनने पर कोरिया जिले को संभाग का दर्जा देंगे जिसके जवाब में बैकुंठपुर विधायक भईयालाल राजवाड़े ने भी संभाग बनाने की घोषणा की थी। आज जिला विभाजन के बाद प्रभावित हो चुके कोरिया जिले के विकास के लिए कोरिया जिले को संभाग का दर्जा दिलाना जरूरी है। अब लोगों की उम्मीद भईयालाल राजवाड़े से है की वह कोरिया को संभाग का दर्जा दिलाएंगे साथ ही कोरिया के साथ हुए अन्याय से उसे छुटकारा दिलाएंगे।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply