?????????????????????????????????????????????????????????

बैकुण्ठपुर@स्व.बी.ड़ी. गुप्ता प्रथम नपा अध्यक्ष के तौर पर बैकुंठपुर के इतिहास में है अंकित

Share

स्व. बी. ड़ी. गुप्ता का सबसे लंबा 15 साल का रहा कार्यकाल,62 साल में 15 साल प्रशासक तो 47 साल निर्वाचित अध्यक्षयों ने संभाला नपा बैकुंठपुर का कामकाज

विगत एक साल से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के हांथ में है नगरपालिका की बागडोर,6 अप्रैल 1936 से 1953 तक बैकुंठपुर में राजा साहब का था शासक

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर 16 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। नगर पालिका बैकुंठपुर का इतिहास भी काफी रोमांचक है जहां 62 साल में नगर पालिका बैकुंठपुर का कामकाज प्रशासक ने 15 साल संभाला तो वही 47 साल निर्वाचित अध्यक्षयों ने भी कामकाज को संभालते हुए नगर पालिका के विकास में जुटे रहे, पहले की नगर पालिका और आज के नगर पालिका में विकास देखा भी जा सकता है निरंतर विकास से बैकुण्ठपुर नगर पालिका को अलग बनाता है, नगर पालिका में सही समय पर चुनाव नहीं होने से बैकुंठपुर में पांचवी बार प्रशासक बैठाए गए हैं। 62 साल के नगर पालिका में प्रशासक का कार्यकाल 15 वर्षों का गुजरा है यह समय नगरपालिका में निर्वाचन की स्थिति में तीन पंचवर्षीय कार्यकाल के बराबर है।
जानकारी के अनुसार अप्रैल 1936 से 1953 तक राजा साहब शासक के तौर कामकाज संभालते थे। वर्ष 1954 में पहली बार नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर में चुनाव हुआ और बीडी गुप्ता पहले नपाध्यक्ष निर्वाचित हुए और जनवरी 1954 से 1968 तक यानी तीन पंचवर्षीय कार्यकाल(लगातार तीन बार अध्यक्ष निर्वाचित होकर) पूरा किए थे। वर्ष 1968 में चुनाव नहीं होने के कारण पहली बार प्रशासक बैठाए गए थे। जिनका कार्यकाल जनवरी 1968 से 1971 (तीन साल) रहा। फिर निकाय चुनाव होने के बाद शंभूदयाल शर्मा अध्यक्ष बने और 1972 से 1976 तक का उनका कार्यकाल रहा था, उसके बाद वर्ष 1977 में सुभाष चंद्र गुप्ता, वर्ष 1982 में राघवभान सिंह अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वर्ष 1985 में चुनाव नहीं होने के कारण एसडीएम को बतौर प्रशासक बैकुंठपुर नगरपालिका के कामकाज की जिम्मेदारी सौंपी गई थी,जिनका सबसे अधिक लंबा कार्यकाल 10 साल का था, वर्ष 1994 में नगर पालिका का ओहदा घटा और नगर पंचायत बना दिया गया, वर्ष 1995 में डॉ जमीर हुसैन नगर पंचायत के पहले अध्यक्ष निर्वाचित हुए, फिर वर्ष 2000 में किशोरी गुप्ता, 2005 में तीरथ गुप्ता अध्यक्ष बने थे, लेकिन उनका कार्यकाल अगस्त 2010में खत्म हो गया और इसी वर्ष बैकुंठपुर को नगरपालिका का दर्जा मिल सका और नगर पंचायत अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए तीरथ प्रसाद गुप्ता को 8 माह के कार्यवृद्धि का अवसर मिला और वह 8 माह तक नगरपालिका अध्यक्ष के रूप में भी कार्यवृद्धि के फलस्वरूप नगरपालिका की कमान सम्हालते रहे, वहीं फिर चौथी बार तहसीलदार बैकुंठपुर को प्रशासक के रूप में बैठाया गया,जिनका कार्यकाल सबसे कम चार महीने तक रहा। हालाकि 15 साल बाद ओहदा बढ़ा और नगर पालिका बना दिया गया, निकाय चुनाव होने के बाद वर्ष 2011 में शैलेष शिवहरे, वर्ष 2016 में कांग्रेस के अशोक जायसवाल अध्यक्ष निर्वाचित हुए और अपना अपना पांच वर्षीय कार्यकाल पूर्ण भी किये।

नगरपालिका के प्रथम अध्यक्ष अधिवक्ता स्व. बी डी गुप्ता का सबसे लम्बा था कार्यकाल

बैकुंठपुर शहर के स्व. बी.ड़ी गुप्ता प्रथम नपा अध्यक्ष रहे और सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष बनकर नगरपालिका की बागडोर सम्हालने की जिम्मेदारी निभाने वाले बी डी गुप्ता जो पेशे से सफल व प्रसिद्ध अधिवक्ता थे, 15 वर्ष तक शहर नगरपालिका के अध्यक्ष पद पर काबिज रहे, तीन पंचवर्षीय तक शहर नगरपालिका के अध्यक्ष रहे और उस समय भी चुनाव अप्रत्यक्ष चुनाव पद्धति से हुआ करता था और पार्षद ही अपने बीच से एक अध्यक्ष चुना करते थे, उस समय शहर में 7 वार्ड हुआ करते थे यह भी बताया जाता है, शहर नगरपालिका के सबसे ज्यादा समय तक अध्यक्ष रहे बी डी गुप्ता का जन्म 30 दिसम्बर 1930 को हुआ था और 02 दिसम्बर 2009 को इनका निधन हुआ, स्वर्गीय बी डी गुप्ता जहां एक प्रसिद्ध व जानकार अधिवक्ता थे वहीं वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अपने समय के हिंदी विषय से स्नातकोत्तर उपाधि ग्रहण करने के दौरान स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले भी छात्र रहे। इन्हीं के कार्यकाल में बैकुंठपुर में बस स्टैंड जिसे आज लोग पुराने बस स्टैंड के नाम से जानते हैं, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अध्यक्ष चुने जाने वाले पहले अध्यक्ष कि जबभी बात होगी तो स्वर्गीय बीडी गुप्ता का नाम बैकुंठपुर नगर पालिका में जरूर लिया जाएगा।

बैकुंठपुर नगरपालिका में काबिज होने की सभी दलों की रहती है मंशा

बैकुंठपुर नगरपालिका कोरिया जिले का मुख्यालय भी है और पूर्व में यही आज का शहर कोरिया रियासत की राजधानी भी रह चुका है, कोरिया जिले के बैकुंठपुर शहर की राजनीति में अपना भविष्य ढूढ़ने वालो में बैकुंठपुर शहर के भी सभी दलों के नेता शामिल रहते हैं और ऐसे सभी दलों के नेता जो आगे जिले की राजनीति में आगे बढ़ना चाहते हैं और बैकुंठपुर शहर में रहते हैं वह अपने लिए सबसे पहले यह महत्वपूर्ण मानते हैं कि उनके शहर में ही उनकी राजनीति की शुरुआत हो और शहर में जीत दर्ज करने के बाद वह आगे की राजनीति में अपनी सक्रियता बनाने आगे बढ़ सकें, इस लिहाज से बैकुंठपुर नगरपालिका में निवासरत प्रत्येक दल के नेताओं को नगरपालिका चुनाव में अपनी दावेदारी प्रस्तुत करते हुए देखा जा सकता है।

62 साल में पहली बार 8 माह कार्यकाल नपाध्यक्ष का एक्सटेंशन हुआ था

वर्ष 2004 के नगरीय निकाय चुनाव में स्व. तीरथ गुप्ता अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। उनका कार्यकाल जनवरी 2005 से अगस्त 2010 तक रहा। हालांकि उनका कार्यकाल दिसंबर 2009 में खत्म होना था, लेकिन राज्य सरकार की ओर अध्यक्ष के कार्यकाल को पहली बार एक्सटेंशन दिया गया था। जनवरी से अगस्त 2010 एक्सटेंशन अवधि में उन्होंने कार्य किया था। वर्ष 2010 में ही आसपास के करीब 7 गांव को निकाय में जोड़कर नगर पंचायत से नगर पालिका बनाया गया था।

कोरोना संक्रमण की वजह से नपा चुनाव 2020 टलने पर एसडीएम को बनाया गया प्रशासक

कोरोना संक्रमण के कारण बैकुंठपुर नगरपालिका का 2020 में होने वाला चुनाव टल गया और फिर पांचवी बार बैकुंठपुर के एसडीएम को नगरपालिका बैकुंठपुर का प्रशासक बनाया गया। बैकुंठपुर एसडीएम जनवरी 2020 से अब तक कार्यरत हैं। करीब एक साल से नपा का कामकाज की बागडोर संभाले हुए हैं। कोरिया का बैकुंठपुर पहला नगरीय निकाय है, जिसमें सबसे अधिक पांचवी बार प्रशासक बैठाए गए हैं।


नगर पालिका बैकुंठपुर का प्रशासनिक कार्यकाल


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply