चिरीमिरी@तत्कालीन विधायक ने जीएम बंगले की पाइपलाइन लव लस्कर के साथ पहुंच कर तोड़ी थी…4 साल बाद भी नहीं हुआ जुर्म दर्ज…आरटीआई कार्यकर्ता जुर्म दर्ज कराने परिवाद किया दायर

Share


-रवि सिंह-
चिरीमिरी,23 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)।
तत्कालीन मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के विरुद्ध एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र महाप्रबंधक व सिक्योरिटी गार्ड ने महाप्रबंधक आवास में तोड़फोड़ करने व अशोभनीय व्यवहार करने के संबंध में पोड़ी थाने में शिकायत दर्ज कराई है पर सत्ता में होने के कारण उस समय शिकायत पर अपराध दर्ज नहीं किया गया अब जब 4 साल उस मामले को भी चुके हैं, अब चिरमिरी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार मिश्रा के द्वारा मनेंद्रगढ़ विधानसभा के पूर्व विधायक डॉ विनय जायसवाल के विरुद्ध अपराध दर्ज कराने का जिम्मा उठाते हुए न्यायालय में परिवाद दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार 4 साल पुराना मामला है, जिसमें विधायक डॉ विनय जायसवाल के द्वारा एसईसीएल के महाप्रबंधक घनश्याम सिंह के बंगले पर जाकर पानी का पाइप काटा गया था। आरटीआई कार्यकर्ता ने अपने शिकायत में वर्ष 2020 में एसईसीएल के द्वारा सूचना के अधिकार पर प्रदान की गई जानकारी और वर्ष 2024 में थाना पोंडी से प्राप्त की गई जानकारी का आधार लिया गया है, इस संबंध में आईटीआई कार्यकर्ता ने विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के समाचार को आधार बनाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार मिश्रा को एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के लोक सूचना अधिकारी के दवारा जानकारी प्रदान किया गया कि घनश्याम सिंह तात्कालिक महाप्रबंधक एसईसीएल चिरमिरी व सुरक्षा विभाग का कर्मचारी बनमाली के द्वारा दिनांक 8 सितंबर 2020 को थाना पोडी जिला कोरिया को लिखित शिकायत किया गया है कि क्षेत्र के विधायक डॉ विनय जायसवाल के द्वारा अशोभनीय व्यवहार किया गया है महापबंधक ने अपने शिकायत में थाना पोंडी को लिखा कि आज दिनांक 08 सितंबर 2020 को शाम 3:45 बजे स्थानीय विधायक डॉ विनय जायसवाल के द्वारा मेरे स्थानीय निवास में जल आपूर्ति व्यवस्था की पाइप लाइन को तोड़फोड़ किया गया है तथा मेरी अनुपस्थिति में मेरे आवास के गेट पर उनके लगभग 50 समर्थकों के साथ नारेबाजी की गई है, इसके पश्चात स्थानीय विधायक अपने समर्थकों के साथ मेरे कार्यालय में आए मुझे कुरासिया के विभिन्न कॉलोनी में जल पदाय पर चर्चा हुई इस पर जब मैं महाप्रबंधक आवास में की गई उपरोक्त कृत की भर्त्सना किया तो उन्होंने कहा कि मेरा यह कार्य सही है. डॉ विनय जायसवाल विधायक के इस कृत से हम लोकसेवक आहत हुए है एवं ऐसे में हमारे कार्य क्षमता पर ऋ णात्मक प्रभाव पड़ता है। अतः श्रीमान से अनुरोध है कि इस घटना की प्राथमिकी दर्ज करते हुए उचित कार्रवाई किया जाए इसकी प्रतिलिपि महाप्रबंधक के द्वारा कलेक्टर कोरिया पुलिस अधीक्षक कोरिया व नगर पुलिस अधीक्षक चिरमिरी को दिया गया था।

आरटीआई कार्यकर्ता राजकुमार मिश्रा के द्वारा अपने शिकायत में लिखा गया है कि दोषी व्यक्ति के द्वारा निम्न प्रकार से अपराध किया गया है। महाप्रबंक के बंगले पर महाप्रबंधक के प्रयोग के लिए पाईप जिसमें जल की आपूर्ति की जाती है काटा और तोड़ा-मरोड़ा गया है इस पाइप की कीमत 50 रूपए से अधिक होने के कारण यह रिष्टि की श्रेणी में आता है जो आईपीसी की धारा 427 के तहत दंडनीय अपराध है, दोषी व्यक्ति के ?द्वारा महाप्रबंधक के निज निवास पर उपहति कर, गृह अतिचार किया गया है जो आईपीसी की धारा 452 के तहत दंडनीय अपराध है, साथ ही यह संज्ञेय अपराध भी है, इसके साथ ही दोषी व्यक्ति के ?द्वारा महाप्रबंधक के बंगले पर लोक संपत्ती की क्षति कारित की गई है जो लोग संपत्ती नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 के तहत दंडनीय अपराध है, यह विशेष अधिनियम का अपराध होने के कारण संज्ञेय अपराध भी है। दोषी व्यक्ति के द्वारा किया गया उपरोक्त समस्त कृत्य विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और यूट्यूब में अपलोड किया गया है, साथ ही दोषी व्यक्ति के द्वारा महाप्रबंधक से इस संबंध में क्षमा याचना भी की गई है, इसका वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोडेड है, इस शिकायत में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संवाददाता व वीडियो में दिखाई दे रहे अन्य व्यक्तियों को साक्षी के रूप में कथन दर्ज किया जा सकता है।

इस संबंध में एसईसीएल चिरमिरी के सिक्योरिटी विभाग का कर्मचारी बनमाली के द्वारा भी थाना प्रभारी पोंडी को एक लिखित शिकायत किया गया था, इस शिकायत के साथ आरटीआई कार्यकर्ता को सूचना के अधिकार पर महाप्रबंधक के बंगले के टूटे हुए पाइप की फोटो भी प्रदान किया गया है, आरटीआई कार्यकर्ता ने सूचना के अधिकार पर एक आवेदन प्रस्तुत कर पोंडी पुलिस से 2024 में जानकारी प्राप्त किया तब उसे ज्ञात हुआ कि पोंडी पुलिस के ?द्वारा इस संबंध में कोई एफआईआर दर्ज नहीं किया गया है। एसईसील महाप्रबंधक कार्यालय के महाप्रबंधक लोक सेवक होते हैं साथ ही सिक्योरिटी विभाग का कर्मचारी बनमाली भी लोकसेवक है, किसी लोकसेवक के द्वारा अपने पदीय कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए किसी गंभीर अपराध की सूचना थाना में दिए जाने पर अनिवार्य रूप से एफआईआर दर्ज किया जाता है, इसके विपरीत पोंडी थाना के द्वारा इस संबंध में एफआईआ दर्ज नहीं किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply