अंबिकापुर@कार्यों में लापरवाही की तो होगी कार्यवाही:उप मुख्यमंत्री साव

Share

अंबिकापुर,21 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय प्रशासन विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने सरगुजा संभाग के समस्त नगरीय निकायों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को शासन की मंशा अनुरूप आपसी समन्वय के साथ शहर के बेहतर विकास और जनहित में कार्य करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में सचिव, नगरीय प्रशासन डॉ. बसवराजु एस. और कलेक्टर श्री विलास भोसकर भी उपस्थित रहे।
बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बताया कि अधोसंरचना मद अंतर्गत सरगुजा संभाग के नगरी निकायों को विकास कार्यों हेतु 141.99 करोड़ राशि जारी की गई है इसी प्रकार 15 वें वित्ति आयोग मद अंतर्गत सरगुजा संभाग के निकायों को 44.34 करोड़ राशि जारी की गई है हमारी सरकार के गठन के बाद हमने राज्य के नगरीय निकायों को विकास कार्य हेतु लगभग 600 करोड रुपए तथा 15 वें वित्त आयोग मद में 1450 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। उन्होंने बैठक में सभी नगर निगमों के आयुक्तों एवं नगरीय निकायों के सीएमओ से राज्य स्तरीय बैठक में निकायों के संचालन, कार्य पद्धति और कार्यालय के रखरखाव पर दिए निर्देशों पर अमल की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आयुक्त और सीएमओ अपने शहर के मुखिया हैं और शहरवासी आपका परिवार है। मुखिया के तौर पर अपनी जिम्मेदारी समझें और परिवार पर नजर रखते हुए उनके हित में कार्य करें। शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे। मुखिया के तौर पर अपने शहरी परिवार का पूरा लेखा-जोखा रखें। अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा से करें।
श्री साव ने समीक्षा बैठक में सख्ती से निर्देशित किया कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से समझें, काम में अरुचि और लापरवाही बिल्कुल अक्षम्य होगी। काम न करने वालों पर कार्यवाही अवश्य ही सुनिश्चित की जाएगी। सरकार की मंशा अनुरूप कार्य करें। शासन द्वारा निकायों के विकास हेतु पूरा सहयोग किया जा रहा है। अधिकारी उदासीन न रहें, उत्साह के साथ कार्य करें। कार्यप्रणाली में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने इंजीनियरों को दो टूक निर्देशित किया कि कार्य में लेट-लतीफी न करें। शासन से मंगाई गई जानकारी और प्रस्ताव को व्यवस्थित रूप से भेजें।
शहरों की छवि से बनती है प्रदेश की छवि
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि आगामी समय की मांग के अनुरूप कार्ययोजना तैयार कर काम करें जिससे लंबे समय तक लोगों को उन विकास कार्यों का लाभ मिले। नगरीय निकायों की छवि सुधारें। शहरों की छवि से प्रदेश की छवि बनती है। शहर को सुंदर और स्वच्छ रखें। सीएमओ एवं इंजीनियर आपसी समन्वय के साथ काम करें और प्रशासनिक व्यवस्था को बनाए रखें जिससे लोगों के हित में सहजता से कार्य हो सकें।
स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग हो बेहतर, रैंकिंग गिरी तो होगी कार्यवाही
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी जोर-शोर से करने सभी सीएमओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी निकायों की रैंकिंग बढ़े। उन्होंने सख्ती से कहा कि यदि रैंकिंग में गिरावट हुई, तो सीएमओ स्वयं जिम्मेदार होंगे, और उन पर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधोसंरचनात्मक निर्माण कार्यों पर फोकस करें। निर्माण कार्यों की गुणवाा से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। समय पर सारी प्रक्रियाएं पूर्ण कर निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूर्ण किए जाएं। हम सभी को मिलकर छत्तीसगढ़ के मान-सम्मान और गौरव को बढ़ाना है, जो शहरों की बेहतर छवि से होगा। शहरों का सुव्यवस्थित विकास, स्वच्छता और सुंदरता सुनिश्चित करें।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा कार्य करें, जो सरगुजा के विकास का उदाहरण बने, अपने कार्यालय, कार्यप्रणाली, कार्यालय परिसर में स्वच्छता, बेहतर आचरण और व्यवहार, इन बिंदुओं पर स्वयं को तैयार करें और शहरी परिवारों की सुविधाओं का ध्यान रखें। इससे शहर की अच्छी छवि बनेगी, जिससे प्रदेश की छवि बेहतर बनेगी।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बैठक में अटल परिसर निर्माण हेतु स्थल चिन्हांकन की सभी सीएमओ से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी सीएमओ अपने प्रस्ताव शीघ्र संबंधित कलेक्टर को भेजें। दीपावली के तुरंत बाद इस पर काम शुरू करें। उन्होंने कहा कि स्थानांतरण आदेशों का 100 प्रतिशत पालन हो। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को इसका पालन सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पूर्व में आयोजित किए गए जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के प्रत्येक निकाय की समीक्षा की गई है, प्रत्येक आवेदन के निराकरण को अपना दायित्व समझें। खानापूर्ति न करें। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के अपर संचालक श्री पुलक भट्टाचार्य एवं क्षेत्रीय संयुक्त संयुक्त संचालक श्री एस.के. सुंदरानी सहित नगरीय निकायों के आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं इंजीनियर उपस्थित थे।
गम्भीरता से करें कार्य,लापरवाही बर्दाश्त : अरुण साव
उप मुख्यमंत्री तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री अरुण साव सोमवार को जिला सरगुजा प्रवास पर रहे। उन्होंने विश्राम गृह अम्बिकापुर के कॉन्फ्रेंस हॉल में सरगुजा सम्भाग अंतर्गत समस्त जिलों सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और बलरामपुर के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव श्री मोहम्मद कैसर अब्दुलहक और जल जीवन मिशन के संचालक डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे भी समीक्षा बैठक उपस्थित रहे।
उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है, हर घर में शुद्ध जल पहुंचाना। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि आप सबको जो जिम्मेदारी मिली है उसके महत्व को ध्यान में रखकर काम करें। जल जीवन मिशन न तो परियोजना है न ही अभियान है, यह मिशन है और मिशन में कार्य करने का तरीका बदल जाता है। हमें नए उत्साह के साथ मिशन मोड पर कार्य करने की आवश्यकता है। हर एक योजना पर बारीकी से काम करना है।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने कहा के जल जीवन मिशन में सरगुजा सम्भाग के कार्यों की प्रगति सबसे धीमी है। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि गम्भीरतापूर्वक कार्य करें, कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। काम में केवल खानापूर्ति नहीं चलेगी, समस्या का स्थायी समाधान निकालें। उन्होंने कहा कि इस मिशन का महत्व जितना आम जनता के लिए है, उतना ही सरकार के लिए भी है। लोगों के घरों तक रोजाना 55 लीटर प्रति व्यक्ति पानी मुहैया कराना सुनिश्चित करें। आमजन को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, यह हमारी जिम्मेदारी है।
साव ने सभी कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ठेकेदार पर कार्य न छोड़ें, इंजीनियर नियमित फील्ड पर जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में मौजूद क्रेडा के अधिकारियों से कहा कि क्रेडा की टीम पूरी तैयारी एवं गम्भीरता से काम करें। उन्होंने निर्माणाधीन कार्यों को समय पर काम पूर्ण करने के साथ ही अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने को कहा।
साव ने बैठक में जिलेवार शत- प्रतिशत एफएचटीसी कवरेज की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां कार्य पूर्ण हुए हैं वहां स्वयं जाकर जांच करें तथा लोगों से फीडबैक लें। जल जीवन मिशन के कार्य जहां पूर्ण हो चुके हैं, वहां योजना के प्रचार-प्रसार के साथ जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर जल उत्सव का आयोजन करें, ताकि लोगों में योजना के प्रति सकारात्मकता आए।
समीक्षा बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव श्री मोहम्मद कैसर अब्दुलहक ने विभागीय कार्यों की भौतिक और विाीय प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने जिलेवार अधिकारियों से विभागीय कार्यों की प्रगति पर चर्चा कर आवश्यकता एवं समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने कार्य की धीमी प्रगति वाले जिलों को नवम्बर तक टारगेट पूरा करने निर्देशित किया। जल जीवन मिशन के अतिरिक्त मिशन संचालक श्री एस.एन. पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता डॉ. एम.एल. अग्रवाल तथा रायपुर व बिलासपुर जोन के मुख्य अभियंता भी बैठक में मौजूद थे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply