नारायणपुर@ छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का हमला

Share

@ नारायणपुर में बारूदी विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान शहीद, दो जवान घायल
@ नक्सल गश्त सर्च अभियान से लौट रहे थे जवान।
@ विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान हुए शहीद।
@ आईईडी विस्फोट के बाद क्षेत्र में बढ़ाई गई सुरक्षा।


नारायणपुर,19 अक्टूबर 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने एक बारूदी विस्फोट करके सुरक्षा बलों को निशाना बनाया है। यह घटना उस समय हुई जब भारतीय तिब्बती सीमा पुलिस की एक गश्त दल नक्सल विरोधी सर्च अभियान से लौट रही थी।
मिली खबरों के अनुसार,जैसे ही टीम गश्ती अभियान के बाद लौट रही थी, नक्सलियों ने उनके रास्ते में आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) लगाकर विस्फोट किया। इस धमाके में दो जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले में नारायणपुर जिला पुलिस के दो जवान घायल हो गए हैं। घायल जवानों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। इस हमले के बाद, सुरक्षा बलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन बढ़ा दिया है और नक्सलियों की खोजबीन शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार जिला नारायणपुर के ओरछा, मोहंदी और ईरकभट्टी से आईटीबीपी, बीएसएफ और डीआरजी की संयुक्त पार्टी ने 19 अक्टूबर 2024 को धुरबेड़ा की ओर नक्‍सल सर्चिंग के लिए रवाना हुई थी। यह ऑपरेशन नक्सल गतिविधियों के खिलाफ क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की गई थी।जवानों की टीम सर्चिंग ऑपरेशन से वापसी के दौरान लगभग 11:30 से 12:00 बजे के बीच जवान ग्राम कोडलियर के समीप एक घने जंगल में पहुंचे। इस दौरान, एक आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) ब्लास्ट हुआ, जिसकी चपेट में आने से आईटीबीपी के दो जवान शहीद हो गए। इस हमले में नारायणपुर जिला पुलिस के दो जवान भी घायल हो गए हैं।
नक्सलियों ने दिया वारदात को अंजाम


बीजापुर के उसूर ब्लॉक कांग्रेस के उपाध्यक्ष की नक्सलियों ने हत्या कर दी है। दरअसल अपने साथियों की मौत से बौखलाए नक्सली छिटपुट घटनाओं के जरिए दहशत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच अब माओवादियों ने नारायणपुर में भी आईईडी ब्लास्ट कर जवानों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है। नक्सलियों के इस कायराना करतूत से चार जवान घायल हो गए हैं। घायलों को मौके से एयर लिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने अबूझमाड़ इलाके के मोहंदी के जंगलों में आईईडी ब्लास्ट किया है। दरअसल, माओवादियों की मौजूदगी की सूचना पर जवान सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान घात लगाए नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया। इसके चपेट में आने से 4 जवान घायल हो गए हैं। घायलों को मौके से एयर लिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। बस्तर आईजी पी सुंदरराज ने इसकी पुष्टि की है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply