दंतेवाड़ा,@दंतेवाड़ा मुठभेड़ में मारे गए 38 नक्सली

Share

@ 2 करोड़ 62 लाख रुपये के इनामी थे…
@@ नक्सलियों की पहचान पूरी, जिनमें कई शीर्ष नक्सली नेता शामिल।
दंतेवाड़ा,18 अक्टूबर 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले की सीमा नेंदूर-थुलथुली क्षेत्र में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में मारे गए 38 नक्सलियों की शिनाख्त कार्रवाई पूरी हो चुकी है। इन नक्सलियों पर कुल 2 करोड़ 62 लाख रुपये का इनाम घोषित था।
यह मुठभेड़ 3 अक्टूबर 2024 को पूर्वी बस्तर डिवीजन, पीएलजीए कंपनी 6, इंद्रावती एरिया कमिटी, प्लाटून 16 इत्यादि के शीर्ष नक्सलियों की सूचना पर दंतेवाड़ा डीआरजी, नारायणपुर डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम द्वारा की गई। मुठभेड़ के दौरान 31 नक्सलियों के शव, हथियार और अन्य सामान बरामद किए गए थे।
250 से अधिकअपराध थे पंजीबद्ध
पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा गौरव राय ने बताया कि मुठभेड़ में शामिल नक्‍सलियों की पहचान की गई है। इनमें 1 डीकेएसजेडसी, 1 सीवाईपीसी कमांडर, 4 डीवीसीएम, 18 पीएलजीए कंपनी नंबर 6 सदस्य और अन्य शामिल हैं। इनके खिलाफ दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बस्तर और कोंडागांव में 250 से अधिक अपराध पंजीबद्ध हैं। इनमें 61 पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 11 कैंप अटैक, 17 आईईडी ब्लास्ट, 9 आगजनी और 3 पोलिंग बूथ पर हमले जैसी गंभीर घटनाएं शामिल हैं। इन घटनाओं में 26 आम नागरिक घायल, 23 की हत्या और 28 पुलिस जवान शहीद हुए हैं।
नक्सली सुजाता ने किया आत्मसमर्पण
1 करोड़ की इनामी नक्सली ने तेलंगाना पुलिस के सामने छोड़ा हथियार
1 करोड़ की इनामी नक्सली नेता सुजाता उर्फ पोतुला कल्पना ने तेलंगाना पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। तीन दिनों से सोशल मीडिया पर गिरफ्तारी की खबर चल रही थी। लेकिन सच्चाई यह है कि, एक करोड़ की ईनामी
नक्सली नेता और सीसी मेम्बर सुजाता उर्फ पोतुला कल्पना गिरफ्तार नहीं हुई बल्कि तेलंगाना पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है।बताया जा रहा है कि, स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से सुजाता ने 10 दिन पहले ही नक्सल संगठन को छोड़ दिया था। इसके बाद वह हैदराबाद के महबूब नगर में इलाज कराने आई थी। फिलहाल वह हैदराबाद पुलिस के कब्जे में है। पुलिस उससे लगातार पूछताछ कर रही है। सुजाता का पति किशन भी मोस्ट वांटेड नक्सल कमांडर था। झारखंड मुठभेड़ में उसकी हो गई।
100 से ज्यादा वारदातों में शामिल थी नक्सली सुजाता
नक्सली सुजाता छत्तीसगढ़ के सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर जिलों में 100 से ज्यादा वारदातों में शामिल थी। पुलिस ने बताया कि, उस पर छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र से लगभग एक करोड़ का इनाम था। सुजाता ने खुंखार नक्सली हिडमा को भी ट्रेनिंग दी है। उसने कई महिला नक्सली संगठन भी तैयार किया है।
25 लाख रुपये की इनामी नीति उर्फ उर्मिला भी ढेर
दंतेवाड़ा एसपी ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए 38 नक्सलियों की सूची में प्रमुख नक्सली नेता भी शामिल हैं। इनमें 25 लाख रुपये की इनामी नीति उर्फ उर्मिला, 10 लाख रुपये की इनामी नंदू मंडावी और 8 लाख रुपये के इनामी सुरेश सलाम उर्फ जानकू शामिल हैं। इन नक्सलियों के खिलाफ कई गंभीर अपराधों के केस दर्ज हैं।दंतेवाड़ा एसपी ने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, ताकि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा स्थापित की जा सके। बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने नक्‍सली संगठनों को चेतावनी दी है कि उनके पास अब हिंसा छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लौटने की अपील की है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply