अंबिकापुर,@नगर में आरएसएस ने शाखा के स्वयं सेवकों का निकाला पथ संचलन,जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत

Share

अंबिकापुर,1७ अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस के अवसर पर अलग- अलग शहर के कई स्थानों पर संघ के स्वयंसेवकों द्वारा पथ संचलन निकाला गया।पथ संचलन शहर में लगभग 10 शाखा स्थलों से निकाला गया। आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने स्थापना के 99 वर्ष पूर्ण कर चुका है, इसके निमिा नगर की सभी बस्तियों मे संचलन एवं शस्त्र पूजन के कार्यक्रम सम्पन्न हुए, जिसमें 10 स्थानों पर लगभग 400 से अधिक स्वंसेवकों ने भाग लिया। ज्ञात हो कि आर एस एस संघ की स्थापना 1925 में नागपुर स्थित मोहिते के बाड़े में विजयादशमी के दिन की गई थी। तब से लेकर आज तक विजयादशमी के दिन आरएसएस अपना स्थापना दिवस मनाता आ रहा है जिसको लेकर विभिन्न शाखाओं द्वारा पथ संचलन निकाला जाता है। इस वर्ष संघ की स्थापना का यह 99 वां वर्ष है। अंबिकापुर शहर में कुछ दिनों पूर्व शहर के विभिन्न स्थानों पर संघ की शाखाएं लगाई गई इस दौरान आर एस एस के वरिष्ठ पदाधिकारियों का बौद्धिक भी हुआ साथ ही शस्त्र पूजन भी किया गया अंबिकापुर शहर में लगभग 10 भागों में पथ संचलन निकाला गया।पथ संचलन में ध्वज वाहिनी घोष और घोष दंड शामिल थे,पथ संचलन में सभी स्वयंसेवक हाथों में दंड लिए कदमताल मिलाते हुए चल रहे थे पथ संचलन का जगह-जगह पुष्प वर्षा से भव्य स्वागत भी हुआ। कई स्थानों पर पथ संचलन का संगम भी देखने को मिला। विजयदशमी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस भी मनाया जाता है। जिसमे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक शस्त्र पूजन करते हैं और पथ संचलन निकालकर हिन्दू समाज को एकात्मता के सूत्र मे बांधकर उत्साह एवं निडरता का भाव भरने का कार्य करते हैं। स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से हिन्दू एकता एवं अखंडता का संदेश भी देते हैं।
कार्यक्रमों में संघ के वरिष्ठ प्रचारकों और कार्यकर्ताओं का उद्बोधन भी हुआ
कार्यक्रमों में संघ के वरिष्ठ प्रचारकों और कार्यकर्ताओं ने अपने विचार रखा जिसमें उग्रवाद, आतंकवाद सहित राष्ट्र विरोधी ताकतों से निपटने के लिए समाज को सदैव तत्पर रहने का संदेश दिया। साथ ही बताया गया कि संघ की शाखाओं में स्वयंसेवक का शारीरिक और मानसिक विकास होता है व व्यक्ति अनुशासित हो जाता है।हम सभी को संकल्प लेकर अखंड भारत के निर्माण में अपनी सहभागीता सुनिश्चित करनी है। 1925 में संघ की स्थापना के समय डॉ हेडगेवार जी ने विश्व गुरु भारत का जो सपना देखा था, वह आज पूर्ण होता दिखाई दे रहा है।
20 अक्टूबर को निकाला जाएगा नगर में भव्य पथ संचलन
अंबिकापुर आरएसएस नगर के नगर कार्यवाह अनुज दुबे ने बताया कि आगामी 20 अक्टूबर को कला केंद्र मैदान में शाम 4 बजे नगर का सामूहिक संचलन तय किया है, जिसमें नगर के प्रत्येक मोहल्ले के स्वयंसेवक सम्मिलित होंगे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply