जम्मू-कश्मीर,@ उमर अब्दुल्ला बने जम्मू-कश्मीर के सीएम

Share

@ सुरेंदर चौधरी डिप्टी सीएम…कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं…
जम्मू-कश्मीर, 16 अक्टूबर 2024 (ए)।
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-
कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यह शपथ ग्रहण समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में आयोजित हुआ। उमर अब्दुल्ला के साथ डिप्टी सीएम सुरेंदर चौधरी और चार अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।
इस समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह सहित छह दलों के प्रमुख नेता उपस्थित रहे। हालांकि, कांग्रेस ने सरकार में शामिल न होने का निर्णय लिया है। पार्टी ने स्पष्ट किया कि जब तक जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा पुनः प्राप्त नहीं होता, उनकी लड़ाई जारी रहेगी।
भाजपा ने दी उमर को बधाई
जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, मैं उमर अब्दुल्ला और उनके मंत्रिमंडल को बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे जम्मू-कश्मीर में शांति बहाल करने और जनता के मुद्दों को सुलझाने के लिए कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री,डिप्टी सीएम और कांग्रेस का सरकार से बाहर रहने का निर्णय
कांग्रेस ने यह साफ कर दिया है कि वह उमर अब्दुल्ला की सरकार में शामिल नहीं होगी। पार्टी का कोई भी विधायक मंत्री पद नहीं लेगा, लेकिन सरकार को बाहर से समर्थन देती रहेगी। कांग्रेस ने यह भी कहा कि वह तब तक संघर्ष करेगी जब तक जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस नहीं मिलता।
जम्मू कश्मीर मंत्रिमंडल की घोषणा हुई
डिप्टी सीएम सुरेंदर चौधरीः नौशेरा से विधायक, जिन्होंने राज्य भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना को 7819 वोट से हराया।
मंत्री सकीना इट्टूः डीएस पोरा से विधायक, 1996 में सबसे युवा विधायक बनीं। 2008 में एकमात्र महिला मंत्री थीं।
मंत्री जावेद राणाः मेंढर से विधायक, तीसरी बार विधायक बने और पहली बार मंत्री पद ग्रहण किया।
मंत्री जावेद अहमद डारः राफियाबाद से पहली बार विधायक और अब मंत्री बने।
मंत्री सतीश शर्माः छंब से निर्दलीय विधायक, एनसी को समर्थन देने के बाद मंत्रिमंडल में शामिल हुए। शपथ के बाद जय माता दी का नारा दिया।

समारोह में कई प्रमुख नेता, केजरीवाल और ममता अनुपस्थित
इस शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दल आई.एन.डी.आई.ए. के करीब 50 प्रमुख नेता मौजूद थे, जिनमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, और एमके स्टालिन शामिल थे। हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply