नईदिल्ली@ महाराष्ट्र,राजस्थान,झारखण्ड में चुनाव का ऐलान

Share

@ महाराष्ट्र में सिंगल फेज में 20 नवंबर को चुनाव…
@ झारखंड में दो फेज में 13 और 20 नवंबर को वोटिंग…
@ नतीजे 23 नवंबर को…

नईदिल्ली,15अक्टूबर 2024 (ए)। महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव का आधिकारिक ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का खुलासा किया। महाराष्ट्र में सभी 288 सीटों पर एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे।
288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है, वहीं 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा। हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था।
जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान नहीं हुई हिंसा
प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि इन चुनावों में दिखाया गया जज्बा लंबे समय तक याद किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान कोई हिंसा नहीं हुई।
महाराष्ट्र में कुल मतदाता 9.63 करोड़
राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है। राज्य में 1,00,186 मतदान केंद्र होंगे, और पीडब्ल्यूडी और महिलाओं द्वारा संचालित बूथ भी बनाए जाएंगे।
झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता
झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता हैं, जहां 81 सीटें और 20,281 स्थानों पर 29,562 मतदान केंद्र होंगे। पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं की संख्या 11.8 लाख है।
उपचुनाव का भी ऐलान
दोनों राज्यों के चुनाव के साथ ही 3 लोकसभा और 13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की संभावनाएं हैं। केरल की वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे,महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट कांग्रेस सांसद के निधन,और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट तृणमूल सांसद के निधन से खाली हुई हैं।
13 नवंबर को होंगे मतदान
23 नवंबर को मतगणना

चुनाव आयोग ने राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उपचुनाव के तहत इन सीटों पर मतदान 13 नवंबर को होगा और 23 नवंबर को मतगणना की जाएगी।बता दें कि राजस्थान की दो सीटें मौजूदा विधायकों के निधन के बाद खाली हुई थीं, जबकि पांच सीटें विधायकों के सांसद बनने की वजह से खाली हुई हैं। इन कुल सात सीटों में से चार सीटें कांग्रेस, एक भाजपा, एक आरएलडी और एक अन्य पार्टी के पास थी। इन सभी सीटों पर उपचुनाव होंगे। सभी राजनीतिक दल इन सीटों पर अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।
बिहार की चार विधानसभा सीटों
पर भी उपचुनाव

महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही बिहार की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। ये सीटें तरारी, रामगढ़, बेलागंज, और इमामगंज हैं,जो हाल ही में लोकसभा चुनाव के कारण खाली हुई हैं। राजस्थान की 7 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply