उदयपुर,@विधायक राजेश अग्रवाल ने किया क्रिकेट टूर्नामेंट के ‘पीईकेबी ट्रॉफी का अनावरण

Share


दूसरे दिन खेले गए तीन रोमांचक मुकाबले

पहले मैच में घाटबर्रा ने परसा (ब) को 29 रनों से हराया, दूसरे मैच में चकेरी ने घाटबर्रा (अ) को चार विकेट से मात दी
फतेहपुर और हरिहरपुर के बीच ड्रा हुआ, हार जीत के लिए खेला गया सुपर ओवर
उदयपुर,15 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सौजन्य से ग्राम साल्ही में चल रहे अंर्तग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट के ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ का आनावरण मंगलवार को क्षेत्र के विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर पीईकेबी खदान के चीफ ऑफ क्लस्टर श्री मनोज कुमार शाही, ग्राम साल्ही के सरपंच श्री विजय कोर्राम, पूर्व जनपद सदस्य श्री बालसाय कोर्राम, उप सरपंच मुंशी प्रसाद, पंचों में श्री रामलाल कारियाम, ठाकुर सिंह कुसरो, आनंद कुसरो, श्रीमती बंधन पोर्ते, प्रधान मरपच्ची, तथा साल्ही सचिव श्री गोपाल यादव शामिल हुए। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों में साल्ही के श्री जयलाल सिंह उईके श्री देव प्रसाद सिंह करियाम, फतेहपुर से देव प्रसाद सिंह पोर्ते, महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती अमिता सिंह टेकाम व सदस्यों ने अपनी उपस्थिति दी। सरगुजा जिले के उदयपुर प्रखण्ड में आयोजित इस टूर्नामेंट का उद्देश्य अंचल के गांवों में खेल के प्रति रुचि बढ़ाना तथा छुपी हुई प्रतिभाओं को उभारना है। इस दौरान पीईकेबी खदान सरगुजा के क्लस्टर एचआर प्रमुख राम द्विवेदी, विा विभाग प्रमुख अमित तिवारी, भू विभाग प्रमुख राजेश साव, मीडिया विभाग प्रमुख अतुल गुप्ता, भू विभाग से मृत्युंजय यादव,महिपाल सिंह,अदाणी फाउंडेशन से प्रोग्राम मैनेजर उमेन्द्र साहू, वरिष्ठ प्रोग्राम अधिकारी सौरभ सिंह सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि,अदाणी का यह प्रयास सराहनीय है इस तरह के आयोजन से क्षेत्र में युवाओं को खेल के प्रति रुचि तथा उत्साह तो बढ़ेगा ही साथ ही वे सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी खेलने के लिए प्रोत्साहित होंगे।
वहीं श्री मनोज कुमार शाही ने कहा कि, पीईकेबी के ट्राफी के द्वारा क्षेत्र में हम क्रिकेट के साथ फुटबाल तथा कबड्डी खेल को भी प्रोत्साहित करने का निश्चय किया है। जिसे भविष्य में अब प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाएगा। यही नहीं अंचल की सांस्कृतिक विरासत को भी सहेजने तथा नई पीढि़यों को सीखाने का प्रयास भी हमारे द्वारा किया जा रहा है। जिससे भारत सहित विदेशों में भी इसकी ख्याति फैलेगी।
श्री अग्रवाल ने मैच के खिलाडि़यों से हाथ मिलाकर सभी को खेल भावना से खेलने और जीतने के लिए प्रोत्साहित किया। इस छह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में आस पास के ग्रामों की कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं।
पीईकेबी ट्रॉफी क्रिकेट
स्कोर बोर्ड (दूसरा दिन)

ग्राम साल्ही के मैदान में मंगलवार को आयोजित पीईकेबी ट्रॉफी’ अंर्तग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट में दूसरे दिन तीन मैच खेले गए। पहला मैच घाटबर्रा तथा परसा (ब) के बीच खेला गया जिसमें घाटबर्रा (ब) ने टॉस जीता और छह विकेट खोकर आठ ओवरों में कुल 72 रन बनाए जिसका पीछा करते हुए परसा की टीम 43 रन में ही ऑल आउट हो गई इस तरह घाटबर्रा (ब) ने यह मैच 29 रनों से जीत लिया। इसमें गंगा ठाकुर को 47 रनों की आतिशी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
वहीं दूसरे मैच में चकेरी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया और छह विकेट खोकर कुल 55 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए घाटबर्रा (अ) की टीम की शुरुआत बड़ी ही कमजोर रही और पहले ही ओवर में दो विकेट गिर गए । इस तरह पूरी टीम ने आठ ओवरों में केवल 40 रन ही बना पाए और चकेरी ने यह मुकाबला चार विकेट से जीत लिया। इस मैच में इतवार साय को उनकी 21 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का इनाम दिया गया।
जबकि तीसरा मैच हरिहरपुर व फतेहपुर के बीच बड़ा ही रोमांच भरा रहा। इसमें फतेहपुर ने टॉस हारकर भी पहले बल्लेबाजी की और प्रथम इनिंग में कुल 68 रन बनाए जिसका बड़े ही रोमांचक ढंग पीछा करते हुए हरिहरपुर ने भी पूरे आठ ओवरों में 68 रन बना लिए और मैच ड्रा होने की स्थिति में पहुँच गया। जीत हार के फैसले के लिए एक सुपर ओवर का विकल्प दिया। जिसमें फतेहपुर ने कुल पांच रन बनाए जिसके जवाब में हरिहरपुर ने छह रन बनाकर मैच को अपने नाम किया। इस तरह हरिहरपुर को विजयी घोषित किया। हरिहरपुर के राम लखन ने इस मैच में कुल 21 रनों की धुआँधार पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया। बुधवार को चार मैच शिवनगर बनाम गिद्धमुडी, साल्ही बनाम सैदु सुसकम, बासेन बनाम पतुरिया तथा फतेहपुर (अ) बनाम जनार्दनपुर के बीच खेले जाएंगे।
दिनांक 14 से 19 अक्टूबर तक आयोजित इस आरआरवीयूएनएल कृत ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के लिए ग्राम साल्ही, जनार्दनपुर, तारा, फोहपुर, पतुरिया डांड, घाटबर्रा, सैदु-सुसकम, हरिहरपुर,चकेरी,परसा,बासेन,शिवनगर, फोहपुर-बी,घाटबर्रा-बी,परसा-बी और गिद्धमूडी की टीमें शामिल होंगी। पीईकेबी ट्रॉफी’ का मरटर फाइनल 17 अक्टूबर को तथा सेमी फाइनल 18 अक्टूबर को खेला जाएंगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 अक्टूबर को खेला जाएगा। मैच के फाइनल में विजेता टीम को ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ के साथ रुपए 21000 तथा उपविजेता को ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ व रुपए 11000 का नगद इनाम दिया जाएगा।
आरआरवीयूएनएल द्वारा क्षेत्र में ढांचागत विकास की श्रंखला में खदान के पास के 14 गावों की बड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों में मरम्मत तथा बाला पेंटिंग, अतिरिक्त कक्षाओं एवं पक्के शौचालयों का निर्माण, गांव में सड़क निर्माण एवं यात्री प्रतीक्षालयों के मरम्मत तथा सौंदरीकरण इत्यादि के कार्य शामिल है। साथ ही पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए 14 लाख से ज्यादा पेड़ 450 हेक्टेयर से ज्यादा खनन की हुई जमीन में रोपित किया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply