सुरजपुर@क्या अब पुलिस को अपराध पर अंकुश लगाने की सजा उसके परिवार के सदस्यों की जान देकर चुकानी पड़ेगी?

Share

  • जिला बदर के आरोपी ने पुलिसकर्मी की पत्नी व १२ साल की उसकी पुत्री की हत्या की एक पुलिसकर्मी पर खौलता हुआ तेल फेंका।
  • जिला बदर आरोपी को लेकर पूरे शहर में दहशत,पुलिस वालों के ऊपर गाड़ी चढ़ाने का भी किया प्रयास?
  • जिला बदर के आरोपी ने फिल्मी तरीके से पुलिस वाले के परिवार को बनाया अपना शिकार।
  • सूरजपुर पुलिस के लिए जिला बदर के आरोपी को पकड़ना अब बनी चुनौती।
  • जिला बदर आरोपी का भाई व चाचा जेल में जिसकी वजह से पुलिस को परेशान करने के लिए उतावला दिखा आरोपी।
  • हत्या के मामले को लेकर शहर रहा बंद…आरोपी के घर पर बुलडोजर चलाने व आरोपी का एनकाउंटर करने की उठी मांग।
  • जिला बदर के आरोपी के इस कृत्य को लेकर शहर गुस्से में…मुख्यमंत्री के सूरजपुर जिले में आगमन से पहले हुई बड़ी घटना।
  • जिला बदर का ही आरोपी है पुलिसकर्मी के पत्नी और बेटी का हत्यारा यह है भले ही आशंका,लेकिन आशंका है सत्य के करीब।
  • अक्रोशित भीड़ ने जिला बदर के आरोपी के घर को भी किया आग के हवाले।
  • शहर में उग्र भीड़ ने एसडीएम पर भी किया हमला,किया प्रहार,सूत्र

-ओमकार पांडेय-
सुरजपुर,14 अक्टूबर 2024(घटती-घटना)। प्रदेश के मुखिया का आगमन सूरजपुर जिले के विधानसभा प्रतापपुर में होने से पहले एक बड़ी घटना सामने आई, जिसमें जिला बदर का आरोपी एक पुलिस वाले पर खौलता हुआ तेल डाल दिया तो वहीं एक पुलिसकर्मी की पत्नी व बच्ची को मौत के घाट उतार दिया, यह घटना प्रदेश के लिए बड़ी घटना में से एक है इस घटना को लेकर पूरा शहर आक्रोशित है और आरोपी के विरुद्ध एनकाउंटर कार्यवाही की मांग कर रहे हैं। जिसे लेकर पूरा शहर बंद रहा,वहीं पुलिस भी गहमा-गहमी के माहौल में दिखी। एक तरफ जहां प्रधान आरक्षक अपनी पत्नी व बच्ची का शव देखकर बेहोश हो गया तो वही पूरा शहर इस मामले के बाद आक्रोश की अग्नि में जनता दिखा।
प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा अभी जारी ही थी और विपक्ष प्रदेश की कानून व्यवस्था पर प्रश्न लगातार उठा ही रहा था इस बीच सरगुजा संभाग साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री के गृह संभाग के सूरजपुर जिले से ऐसी खबर उसे दिन सामने आई जिस दिन मुख्यमंत्री का आगमन भी सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में होने जा रहा था, उनके आगमन से ठीक पहले 13 अक्टूबर की रात से यह मामला सामने आया 13 अक्टूबर की रात जहां मानसिक रोगी जैसा खूंखार अपराधी कुलदीप साहू ने रात लगभग 9ः00 बजे एक पुलिसकर्मी हेमंत सोनवानी पर उबलता हुआ गरम तेल फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे अंबिकापुर अस्पताल रेफर किया गया, इस समय पुलिस वाले आरोपी को पकड़ने के लिए प्रयास कर रहे थे कि आरोपी तीन-चार पुलिस वालों को पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया, पुलिस वाले बच गए और उसका पीछा करने लगे, पुलिस जहां उसको ढूंढ रही थी कि इस बीच एक और घटना रात के 12ः00 बजे पता चला जब सूरजपुर कोतवाली में पदस्थ तालिब शेख घर पहुंचा तो देखा कि उसकी पत्नी व बच्चों को उठाकर ले गया है और पूरा घर खून से लतपत था। घर की हालत देखकर तालिब शेख तत्काल अपने थाना को सूचना दिया और उसके बाद से फिर आरोपी को खोजते खोजते सुबह हो गई, सुबह प्रधान आरक्षक तालिब शेख की पत्नी व बेटी का शव शहर ग्राम पीड़ा के पास मिला रास्ते के एक तरफ जहां पत्नी का शव था तो वहीं दूसरी तरफ बेटी का शव। पुलिस घटनास्थल व घर से जो भी सबूत बरामद हुए उसे ले आई, साथ ही फॉरेंसिक की टीम भी पूरे मामले की जांच बारीकी से करने में जुट गई है। वहीं पीएम कर शव को परिजनों को सौंप दिया गया है।

क्या कानून व्यवस्था को बनाना ही पुलिसकर्मी को पड़ा महंगा?


जस पुलिसकर्मी के साथ यह घटना हुई वह पुलिसकर्मी कुछ दिन पहले उसके आरोपी भाई व चाचा को गिरफ्तार कर जेल भेजा था,चाचा जहां कबाड़ी है तो वहीं भाई ने एक व्यक्ति को छत से धकेल दिया था जिसमें वह व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसकी शिकायत पर हत्यारे आरोपी का आरोपी भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था,उसे बात की खुलना पुलिस वालों से रखने वाला आरोपी जो जिला बदर भी था अचानक भाई के जेल जाने के बाद पुलिस वालों को मौत के घाट उतारने की तैयारी से आया था।
घटना के बाद अशांत हुआ शहर
14 अक्टूबर सुबह को जैसे ही प्रधान आरक्षक की पत्नी व बेटी के शव मिलने की जानकारी आई एक बार पूरे प्रदेश में पुनः कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर यह चर्चा शुरू हो गई की क्या वाकई नई सरकार प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर असफल साबित हो रही है? कानून व्यवस्था सम्हाल पाने में वह असमर्थ साबित हो रही है। वैसे 14 अक्टूबर को सुबह सुबह जो खबर सूरजपुर जिले से सामने आई उसके बाद तो यह प्रश्न उठना भी था, जो उठा भी, वहीं दिन जैसे जैसे बीतता गया वैसे वैसे सूरजपुर जिले के जिला मुख्यालय में हलचल बढ़ती रही शांत एक शहर में आक्रोश उबाल खाता रहा वहीं आगजनी सहित अधिकारियों पर हमले भी लोगों ने किए और कहीं न कहीं अपने आक्रोश को शहर वासियों ने जाहिर किया। मामला एक जिला बदर के आरोपी से जुड़ा हुआ था जिसकी दो दिनों की गतिविधि पर नजर रख रही और उसे गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही पुलिस को एक बड़ा नुकसान उठाना पड़ा और जिला बदर के आरोपी को पकड़ने निकली पुलिस टीम के एक सदस्य की पत्नी बेटी की हत्या की खबर सामने आई और शव घर से 5 किमी दूर बरामद हुआ। माना जा रहा है की पुलिसकर्मी की पत्नी और उसकी बेटी की हत्या जिला बदर के आरोपी ने ही की है और उसने ही पुलिस को एक चेतावनी देने का प्रयास किया है और उसके प्रयास में दो मासूम जाने चलीं गईं। वैसे अभी पुलिस को शक है की जिला बदर के आरोपी ने ही पुलिसकर्मी की पत्नी पुत्री की हत्या की है और कुछ घंटे पूर्व उसके द्वारा एक पुलिस कर्मी के ऊपर खौलता हुआ तेल डाला गया था बाद में कुछ पुलिसकर्मियों के ऊपर गाड़ी भी चढ़ाने का प्रयास उसके द्वारा किया गया था वहीं जब पूरी कोतवाली की पुलिस टीम आरोपी को ढूंढ रही थी तभी एक बड़ी ही दर्दनाक और दिल दहला देने वाली खबर निकलकर सामने आई जिसने जिले को तो दहलाया ही वहीं पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर बड़ा प्रश्न खड़ा कर दिया।
सड़क पर उतरी जनता
कोतवाली में पदस्थ प्रधान आरक्षक तालिब शेख की पत्नी व बेटी की हत्या मामले में सूरजपुर नगर की जनता सडक¸ पर उतर आई है। गुस्साए लोगों ने नगर बंद का ऐलान कर दिया है। घटना से आक्रोशित भीड़ ने दोपहर सवा 12 बजे आरोपी कुख्यात बदमाश कुलदीप साहू के घर में आग लगा दी। सूचना मिलते ही फायरब्रिगेड की टीम मौके पर आग बुझाने पहुंची,लेकिन भीड़ ने उसे रोक दिया।
एसडीएम भी हुए आक्रोशित जनता के शिकार
डबल मर्डर से आक्रोशित जनता द्वारा आरोपी कुलदीप साहू का घर फूंके जाने की खबर पर सूरजपुर एसडीएम मौके पर पहुंचे। उन्होंने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया तथा आरोपी के घर में लगी आग बुझाने देने को कहा। इससे गुस्साए लोगों ने एसडीएम पर ही हमला कर दिया। उन्होंने एसडीएम की पिटाई शुरु कर दी। इस दौरान किसी तरह जान बचाकर एसडीएम भागते हुए थाने पहुंचे।
इन दो मासूम की गई जान
गौरतलब है कि सूरजपुर कोतवाली में पदस्थ प्रधान आरक्षक तालिब शेख नगर के रिंग रोड महगवां स्थित किराए के मकान में प्रथम मंजिल पर पत्नी मेहू फैज 38 वर्ष व 12 वर्षीय बेटी आलिया शेख के साथ रहते हैं। रविवार की रात वे ड्यूटी पर थे। रात को वे जब घर पहुंचे तो पत्नी व बेटी गायब थे,घर में चारों ओर खून के छींटे बिखरे हुए थे। किसी अनहोनी की आशंका पर तत्काल उन्होंने अपने आला अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद पत्नी व बेटी की खोजबीन शुरु की गई। प्रधान आरक्षक की पत्नी व बेटी का रातभर पता नहीं चला। सोमवार की सुबह दोनों का शव सूरजपुर नगर से करीब 4 किमी दूर ग्राम पीढ़ा स्थित खेत के नालीनूमा गड्ढे में पड़ा मिला। पत्नी का शव सडक¸ के इस किनारे गड्ढे में जबकि बेटी का शव सडक¸ के दूसरी ओर गड्ढे में अर्द्धनग्न अवस्था में मिला।
आदतन कुख्यात बदमाश ने की है हत्या
बताया जा रहा है कि सूरजपुर जिले का कुख्यात बदमाश कुलदीप साहू ने प्रधान आरक्षक की पत्नी व बेटी की हत्या की है। बताया जा रहा है कि आरक्षक घनश्याम सोनवानी के ऊपर खौलता हुआ तेल उड़लने के बाद शुरु हुए विवाद के बाद तालिब शेख समेत अन्य पुलिसकर्मी उसकी खोजबीन में लगे थे। तालिब शेख ने उसे पकडऩे की कोशिश भी की थी। इस विवाद के बाद बदमाश कुलदीप साहू रात में ही प्रधान आरक्षक तालिब शेख के किराए के मकान में ग्राम महगवां पहुंचा और प्रथम मंजिल पर स्थित घर का दरवाजा तोडक¸र घुसा। यहां उसने चाकू व तलवार ने पत्नी व बेटी की नृशंस हत्या कर दी और दोनों की लाश अपनी चारपहिया गाड़ी में डालकर शव को ग्राम पीढ़ा में फेंक दिया।
आरोपी के एनकाउंटर व फांसी की उठ रही मांग
आरोपी के कृत को लेकर जनता में खूब आक्रोश देखने को मिला, जनता सड़कों पर उतर गई और इस घटना को लेकर आक्रोश में वह जलती रही, जहां पूरा शहर को बंद कर दिया गया वहीं आरोपी के घर को भी भीड़ ने आग में तदील कर दिया, साथ ही उसके गोदाम को भी जला दिया। अभी भी आक्रोशित लोग थाना के सामने डटे हुए हैं और हत्यारे को फांसी देने से लेकर जहां दिखे वहां एनकाउंटर करने की मांग कर रहे हैं। पुलिस जहां मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर उनके सुरक्षा में व्यस्त रही तो वहीं इस बड़े मामले पर पुलिस कमजोर पड़ गई।
पुलिस के सामने से भाग निकला आरोपी
आरोपी घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस के साथ लुका छुपी खेल रहा था तब तक पुलिस को भी नहीं पता था कि इतनी बड़ी घटना को वारदात आरोपी ने दे दिया है पुलिस पकड़ने का प्रयास कर रही थी पर पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाया कुख्यात आरोपी। ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस आरोपी को पकड़ने के लिए पूरी ताकत झोंक देगी पर पुलिस के हत्थे कब चढ़ेगा आरोपी इसे लेकर संशय बरकरार है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply