जम्मू-कश्मीर/हरियाणा@ नेशनल कांफ्रें स 43,बीजेपी 29 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत

Share

जम्मू-कश्मीर/हरियाणा,08 अक्टूबर 2024 (ए)। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव फाइनल आंकड़े सामने आ गए हैं। यहां पर सबसे बड़ी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस बनी है जिसे 42 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस को 6 सीटें, जबकि बीजेपी को 29 सीटे मिली हैं। इनके अलावा सीपीआईएम को 1 सीट, पीडीपी को 3, जेपीसी को 1, ‘आप’ को 1 और निर्दलीयों को 7 सीटें मिली हैं।
घाटी में 10 साल बाद एक बार फिर से चुनाव करवाए गए हैं। इस चुनाव में कुल 63.45 फीसदी वोटिंग हुई है। इस बार के चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और एनसी-कांग्रेस के बीच हो रहा था। एग्जिट पोल के सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीति का गुणा-गणित भी शुरू हो गया था। तमाम दल किसी भी स्थिति में सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों और खास तौर पर निर्दलीय उम्मीदवारों को साधने में अभी से जुट गए थे।लेकिन यहां पर नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को यहां पर स्पष्ट बहुमत मिला है। नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्दुल्ला ने उमर अब्दुल्ला को बतौर राज्य के मुख्यमंत्री पेश कर दिया है। उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले सीएम होंगे।
उमर अब्दुल्ला ने जताया आभार
जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के जीत के रुझानों को लेकर उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि मैं बडगाम के मतदाताओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे अपने कीमती वोटों से नवाजा, मुझे यहां से कामयाब बनाकर भेजा। जेकेएनसी को पिछले 5 साल से खत्म करने की पूरी कोशिश की गई थी। यहां बहुत से ऐसे तंजीमें खड़ी गई जिनका मकसद था नेशनल कॉन्फ्रेंस को खत्म करना। जो हमें खत्म करने के लिए आए थे, मैदान में उनका खुद ही कोई नामों-निशान नहीं रहा। हमारी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। हमारा फर्ज बनता है कि हम अपने आप को इन वोटों के लायक साबित करें।


विनेश की ऐतिहासिक जीत,6015 वोटों से जीतीं


हरियाणा विधानसभा चुनाव की सबसे हॉट जुलाना पर भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने बाजी मार ली है। वो यहां से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में थीं। इस सीट पर सबकी नजर थी। विनेश फोगाट ने कमाल कर दिया है। वो जुलाना सीट से विधायक चुनी गई हैं। 8 अक्टूबर को जब हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किग गए तो विनेश ने जुलाना में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की। उन्होंने यहां बीजेपी के कैप्टन योगेश बैरागी को 6015 वोटों से हराया। रेसलिंग में दम दिखा चुकीं विनेश अब विधानसभा में जनता की आवाज उठाएंगी। फोगाट की जीत के बाद यहां कांग्रेस खेमे में जश्न का माहौल है। उनके साथी पहलवान बजरंग पूनिया ने एक ट्वीट कर विनेश को जीत की बधाई दी है।
विनेश फोगाट (कांग्रेस)- कुल
वोट- 65080
योगेश बैरागी (बीजेपी)- 59065
सुरेंद्र लठेरी (इंडियन नेशनल
लोकदल)-10158
अमरजीत ढांडा (जेजेपी)- 2477
कविता रानी (आप )-1280

बीजेपी-कांग्रेस के बीच था रोमांचक मुकाबला
इस सीट पर पहले राउंड में आगे थीं, फिर वो दूसरे राउंड में पिछड़ गईं। छठे चरण तक आगे पीछे होती रहीं. फिर 7वें चरण में उन्होंने बाजी पलटी थी। वो भाजपा उम्मीदवार योगेश कुमार से 38 वोटों से आगे निकल गईं थीं। 8वें चरण में विनेश ने 2147 की बढ़त ले ली और पीछे तेजी से आगे बढ़ती गईं.।आखिरकार उन्होंने 6015 वोटों से जीत दर्ज की है।
कांग्रेस ने खटखटाया चुनाव आयोग का दरवाजा
रिजल्ट अपडेट्स को लेकर शिकायत


हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच कांग्रेस ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। कांग्रेस महासचिव एवं संचार प्रभारी जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपकर अनुरोध किया कि आयोग अपने अधिकारियों को वेबसाइट को सच्चे और सटीक आंकड़ों के साथ अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश जारी करे ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण बयानों का तुरंत मुकाबला किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रक्रिया मतदाताओं के अधिकारों का हनन कर रही है।
जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी को बहुमत
फारूक अब्दुल्ला बोले- लोगों ने अपना जनादेश दिया,
उमर होंगे अगले मुख्यमंत्री


नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के रुझानों के बीच कहा कि लोगों ने अपना जनादेश दे दिया है, उन्होंने साबित कर दिया है कि उन्हें 5 अगस्त को लिया गया फैसला मंजूर नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे। एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने नतीजों के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, लोगों ने अपना स्पष्ट जनादेश दिया है, और हम शांति, स्थिरता और प्रगति को चुनने के लिए उनके आभारी हैं।
हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा
मल्लिकार्जुन खरगे ने हरियाणा चुनाव के रिजल्ट को बताया अप्रत्याशित


दोनों राज्यों के चुनाव रिजल्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने एक्स पर लिखा,जम्मू और कश्मीर के लोगों को कांग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ़्रेन्स गठबंधन को सेवा का मौक¸ा देने के लिए हृदय से धन्यवाद। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला जी और उपाध्यक्ष एवं गठबंधन सरकार के मुखिया उमर अब्दुल्ला जी को शानदार जीत की बधाई। यह जनमत जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भाजपा के जनविरोधी नीतियों, जनता के अधिकारों का हनन और उत्पीड़न तथा संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग के खç¸लाफ़ दिया है। हमारी गठबंधन सरकार आपकी आकांक्षाओं पर पूरी तरह से खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेगी। आपकी ख़ुशहाली और संवैधानिक हकों की रक्षा के लिए इंडिया गठबंधन पूरी तरह संकल्पित है। हरियाणा का परिणाम अप्रत्याशित है। पार्टी इस जनमत का आकलन कर रही है। हमारे ज़मीनी कार्यकर्ताओं से बात कर, पूरी जानकारी हासिल करने और तथ्यों को जाँच लेने के बाद पार्टी की तरफ़ से विस्तृत प्रतिक्रिया आएगी। हम हरियाणा के लोगों को कांग्रेस पार्टी को वोट देने के लिए आभार व्यक्त करते हैं। हमारे कर्मठ कार्यकर्ताओं को निराश होने की ज़रूरत नहीं है। तानाशाही से हमारी लड़ाई लंबी है।
हरियाणा का हृदय से आभार: पीएम मोदी ने दी बधाई


पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यर्ताओं को बधाई दी है। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, हरियाणा का हृदय से आभार! भारतीय जनता पार्टी को एक बार फिर स्पष्ट बहुमत देने के लिए मैं हरियाणा की जनशक्ति को नमन करता हूं। यह विकास और सुशासन की राजनीति की जीत है। मैं यहां के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। इस महाविजय के लिए अथक परिश्रम और पूरे समर्पण भाव से काम करने वाले अपने सभी कार्यकर्ता साथियों को भी मेरी बहुत-बहुत बधाई! आपने ना केवल राज्य की जनता-जनार्दन की भरपूर सेवा की है, बल्कि विकास के हमारे एजेंडे को भी उन तक पहुंचाया है। इसी का नतीजा है कि भाजपा को हरियाणा में यह ऐतिहासिक जीत हासिल हुई है।
जम्मू-कश्मीर चुनाव पर अमित शाह ने दी प्रतिक्रिया


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं को बधाई दी। एक्स पर उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, जम्मू-कश्मीर की जनता ने भाजपा को इस विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक मत प्रतिशत का आशीर्वाद दिया है और भाजपा को अब तक के इतिहास में सबसे अधिक सीटें दी हैं। इसके लिए मैं जम्मू-कश्मीर की जनता का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। साथ ही बीजेपी के सभी कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए बधाई देता हूं। मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा जम्मू-कश्मीर के विकास और सुरक्षा के लिए संकल्पित है। जम्मू-कश्मीर को आतंकमुक्त बनाकर देश के अन्य हिस्सों की तरह इसे विकसित बनाना भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
नतीजे निशाजनक हैं, सुबह तक थी उम्मीद: कुमारी शैलजा


हरियाणा विधानसभा के नतीजे पर कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, “नतीजे निराशाजनक हैं। सुबह तक हमें पूरी उम्मीद थी। हमारे सभी कार्यकर्ता बहुत निराश हैं क्योंकि इन्होंने पिछले 10 सालों में कांग्रेस पार्टी के लिए बहुत कुछ सहा है, लेकिन अब हमें इन सब बातों से पीछे हटते हुए एक नए सिरे से आगे सोचना होगा। क्योंकि जैसे अभी चल रहा है वो ऐसे ही तो नहीं चलेगा। पार्टी को किस तरह से राज्य में सींचा नहीं गया, ताल-मेल नहीं रखा गया, कौन से लोग थे जो सबको साथ लेकर चलने के जिम्मेदार थे ये भी बाते हैं। राज्य में क्या संदेश गया है। किसलिए लोग कांग्रेस की सरकार बनाते हुए पीछे हट गए? ये सब बातें देखनी पड़ेंगी।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply