अनूपपुर@मुख्य मार्ग में अतिक्रमण की स्थिति गंभीर, दे रहे किसी बड़ी दुर्घटना को आमंत्रण

Share

  • जितना अधिक विकास हो रहा है सड़कें चौड़ी हो रही हैं उतना ही लोग अतिक्रमण कर रास्तों को छोटा करते जा रहे हैं। अतिक्रमण करके मार्गों को इतना संकीर्ण कर दिया है कि हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है और जानमाल के नुकसान दोनों का ही जोखिम रहता है। इन अतिक्रमण करने वालों को तो किसी का भय ही नहीं है सार्वजनिक स्थान तो जैसे इनकी संपत्ति है। कहीं भी कुछ भी निर्माण कर लेते हैं चाहे दुकान हो या मकान, मजबूरन प्रशासन को सजग होकर इनके घर, दुकान या ठेले हटवाने की मुहिम छेड़नी पड़ती है।

-अरविन्द द्विवेदी-
अनूपपुर,07 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। जिले में अनूपपुर कोतमा मुख्य मार्ग पर सोन पुल के ऊपर वन विभाग के कार्यालय के बाहर इन दिनों अतिक्रमण जोरों पर है। जहाँ कुछ माह पूर्व दुकान लगाने के नाम पर पहले तिरपाल लगाने से हुई शुरुआत अब पूरे माकन का रूप लेती जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि आसपास की बची जगह को भी पेड़ लगाने के नाम पर कज़ा किया जा रहा है। जिसके फलतः सड़क के किनारे इन दुकानों पर खड़े वाहनों से यातायात प्रभावित हो रहा है। चूंकि मुख्य मार्ग पर अंधा मोड़ होने के कारण निकलने वाले वाहनों से दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। क्योंकि स्वयं के अच्छे के लिए किए जाने वाला अतिक्रमण कभी-कभी दुघर्टना के रूप में विनाशक भी हो जाता है।
जिम्मेदारों की लापरवाही करा रही अतिक्रमण
आज के समय में अतिक्रमण एक मुद्दा नहीं सच्चाई है और वर्तमान में यह एक बड़ी समस्या भी बन गया है। क्योंकि समय रहते कार्यवाही नहीं होने पर बाद में जब कभी सख्ती से कार्यवाही की बात आती है तो यही अतिक्रमणकारी आंदोलन पर उतर आते हैं। तकलीफ देखने वालों को भी होती है पर ये सबकी नाक में दम किए रहते हैं। सड़कों के दोनों ओर अपना अधिकार मानकर कजा किए रहते हैं और पूर्ण विश्वास के साथ अपना व्यवसाय चलाते हैं। कभी-कभी तो अपनी दुकान के सामने किसी को खड़ा होने से भी रोक देते हैं जबकि खुद अवैध तरीकों से दुकान हथियाए हुए हैं।
अधिकारियों की नाक के नीचे होता अतिक्रमण
गौरतलब है कि जिले में प्रवेश करने वाले मुख्य मार्ग पर ही यह सब कुछ हो रहा है। जबकि कलेक्टर कार्यालय व कलेक्टर निवास से इसकी दूरी 500 मी. ही है बावजूद इसके जिले के किसी भी अधिकारी की नज़र इस भीषण समस्या पर नहीं पड़ रही। या फिर यूं कहें कि जानकर भी जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं और उन्हें जनता के जानमाल के नुकसान की कोई चिंता नहीं है। अगर समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में यह अतिक्रमणकारी सड़क के दोनों ओर काबिज़ होंगे और फिर इन्हें हटाने में प्रशासन के पसीने छूटेंगे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply