चंडीगढ़@ छिटपुट हिंसा के बीच हरियाणा में 61 फीसदी मतदान

Share

चंडीगढ़,05 अक्टूबर 2024 (ए)। हरियाणा विधानसभा चुनाव में अब मतदाता की बारी है। 5 अक्टूबर, शनिवार सुबह 7 बजे से सभी 90 सीटों पर एक साथ मतदान जारी है, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। शाम 5 बजे तक 61 फीसदी मतदान हुआ है। कहीं-कहीं भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली है।
पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से मौजूदा सांसद मनोहर लाल ने सबसे पहले वोट किया और लोगों से भारी मतदान की अपील की। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भी मतदान किया। इसी तरह ओलंपिक खिलाड़ी मनु भाकर ने कैथल वोट डाला।
मतदान के बीच नेता बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं। अनिल विज ने कहा कि हरियाणा की जनता चाहती है कि मैं मुख्यमंत्री बनूं। मैं हरियाणा की कायाकल्प कर दूंगा। नीचे देखिए मतदान के जम्मू-कश्मीर के साथ ही हरियाणा के लिए वोटों की गिनती 8 अक्टूबर, मंगलवार को होगी। हरियाणा में हर की तरह भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने भी कुल 90 में से 88 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।
भाजपा हैट्रिक लगाने जा रहीः सैनी
हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नायब सिंह सैनी ने कहा, हवा भाजपा के पक्ष में है। हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बन रही है और लाडवा में बड़े अंतर से कमल खिलेगा। कांग्रेस को सपने देखने से कोई नहीं रोक सकता, उन्होंने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में भी सपने देखे थे।
कांग्रेस आ रही है, भाजपा जा रही हैः हुड्डा
रोहतक में वोट डालने के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा, कांग्रेस आ रही है, भाजपा जा रही है। भाजपा ने खाली दावे किए, लेकिन हरियाणा की जनता को यह नहीं बता पाई कि पिछले 10 साल में क्या काम किए।
प्रमुख उम्मीदवार जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर

भाजपा नेता और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (लाडवा सीट), विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई सीट), कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद सीट), जेजेपी के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां) सीट), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट सीट) और ओपी धनखड़ (बादली सीट)आप के अनुराग ढांडा (कलायत)। निर्दलीय उम्मीदवारों में भारत की सबसे अमीर महिला ओपी जिंदल ग्रुप की मानद चेयरमैन सावित्री जिंदल (हिसार सीट) के अलावा रंजीत चौटाला (रानिया सीट) और चित्रा सरवारा (अंबाला कैंट सीट) शामिल हैं।
कुमारी सैलजा बोलीं- सभी 90 सीटें जीतेगी कांग्रेस
हिसार में मतदान के बाद कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा मुकाबला हो रहा है। उन्होंने कहा, “हमारी पार्टी के आलाकमान ही मुख्यमंत्री का फैसला करेंगे, लेकिन यह चुनाव हरियाणा की किस्मत बदलने वाला होगा। बीजेपी कमजोर हो चुकी है और हमें 90 सीटें जीतने का पूरा भरोसा है। सैलजा के इस बयान ने चुनावी हलचल को और तेज कर दिया है।
कितनी पार्टी चुनाव मैदान में

भाजपा और कांग्रेस ने 89-89 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस ने एक सीट सीपीआई (एम) के लिए छोड़ी है। वहीं हिसार सीट से भाजपा प्रत्याशी ने नाम वापस ले लिया था और गोपाल कांडा को समर्थन दिया है।वहीं, जेजेपी और आजाद समाज पार्टी के बीच भी है। जेजेपी 66 सीट पर, तो आजाद समाज पार्टी 12 सीट पर चुनाव लड़ रही है। बसपा और इनेलो भी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। 51 सीट पर इनेलो, तो 35 सीट पर मायावती की पार्टी ने प्रत्याशी उतारे हैं।
तीसरी बार बनेगी बीजेपी की सरकारः सीएम सैनी
हरियाणा के सीएम और लाडवा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने वोट डालने से मीडिया से बातचीत में कहा कि हम भारी अंतर से जीत रहे हैं और तीसरी बार अपनी सरकार बना रहे हैं. कांग्रेस झूठ की राजनीति करती है, उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान झूठ बोला था कि संविधान और आरक्षण खत्म हो जाएगा. आरक्षण खत्म करने में सबसे बड़ी भूमिका राहुल गांधी की है. जवाहरलाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और राहुल गांधी तक सभी ने देश में आरक्षण खत्म करने की बात कही है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply