प्रतापपुर,@क्या निर्माण की गुणवत्ता देखने में विभाग के दिलचस्पी नहीं और ठेकेदार की मनमानी शासन के करोड रुपए को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा रहा?

Share

-सोनू कश्यप-
प्रतापपुर,26 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। लोगों का टैक्स से लोगों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए सरकार काम करती है और लोग भी टैक्स देने में पीछे नहीं हटते पर सवाल वहां खड़ा होता है कि आखिर लोगों को टैक्स के पैसे होने वाला विकास कर आखिर भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ता है? क्या वह पैसा सरकार का समझ कर खर्च किया जाता है या फिर उसे पैसे का कोई मोल नहीं है? यह बात इसलिए हो रही है क्योंकि लोगों के ही टैक्स के पैसे से देश, राज्य, जिला, गांव का विकास होता है पर उसे विकास में खर्च होने वाले पैसे का सदुपयोग होने की बजाय वह भ्रष्टाचार की भेंट भी चढ़ता है अक्सर ऐसा देखा भी गया है, इस बार हम बात कर रहे हैं सूरजपुर के प्रतापपुर विकासखंड की जहां पर जनता के टैक्स के पैसे से एक अच्छी सड़क बनाई जा रही थी जिसमें लोगों को चलकर विकास की सहानुभूति होती पर शायद यह सड़क विकास की सहानुभूति से पहले ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है, अब ऐसे में सवाल यह उठता है क्या अधिकारी जनता के पैसे से बनने वाली सड़क को ठेकेदार के भरोसे छोड़ दिया या फिर ठेकेदार अधिकारी की जेब भर के अपनी जेब भरने में लोगों के विकास के लिए बनने वाली सड़क को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया? प्रतापपुर क्षेत्र का विख्यात बाबा जलेश्वर नाथ शिवपुर धाम मंदिर के बगल से कई गांवों को जोड़ने वाली मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना विकास एवं पंचायत राज विभाग के द्वारा बनाई जा रही थी, अधिकारी और ठेकेदार की मिली भगत से करोड़ों रुपए की सड़क बद से बत्तर आधा अधूरा निर्माण कर भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ा दिए गया है। यह आरोप किसी अखबार का नहीं उस सड़क पर चलने वाले उन हजारो लोग का है जो विकास की कल्पना करके इस सड़क को बेहतर देखने की उम्मीद लगाए बैठे थे। ज्ञात हो कि कुछ दिन महीने पूर्व से बन रहे आधा अधूरा सड़क शिवपुर मंदिर के बगल से मुख्य मार्ग पहाड़ के रास्ते शिवपुर से चमनपुर, भैरोपुर, भुटका करीचलगली मिलाने वाला मुख्य मार्ग लगभग 6 किलोमीटर से अधिक की सड़क निर्माण करोड़ लागत से बनाई जा रही थी, इतना व्यापक तरीके से भ्रष्टाचार किया गया कि करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली सड़क महज कुछ महीने ही बनकर आधा अधूरा तैयार किया गया है जहां बनते के साथ ही यह कंक्रीट की सड़क में दरार आने लगी है और टूटने लगा है और सड़क से गिट्टी उछलने लगी है, जिसके वजह से पहली बरसात में ही कुछ महीने पूर्व ढलाई हुआ यह सड़क का गुणवत्ता का पोल खुल गया। जहां सड़क उखड़ना प्रारंभ हो गई है जिसकी गुणवत्ता को लेकर लोगों में आक्रोश फैला हुआ है।
भगवान के मंदिर तक जाने वाली सड़क को भ्रष्टाचारी ने छोड़ा
धार्मिक स्थल शिवपुर में लंबे समय बाद बन रहे इस सड़क मार्ग दर्शनार्थी सहित आवागमन के रास्तों को कम दूरी तय करती है। धार्मिक स्थल शिवपुर के सड़क में भ्रष्टाचार करने से भ्रष्टाचारी नहीं चुक रहे हैं। जिसमें कुछ लोगों की मिलीभगत भी सामने आ रही है। गुणवत्ताविहीन यह सड़क निर्माण कितने दिन चल पाएगी यह तो भगवान ही जाने। आधा अधूरा बने इस सड़क निर्माण में करीब चार जगह घाट का उतार चढ़ाव है। जहां पर घाट है वहां पर कंक्रीट का सड़क बनाना है। इसके बाद पुराने सड़क को उखाड़ कर बनान था, कई जगह जरूरत अनुसार पाइप का पुल बनाना था उसके बाद डीबीएम करने के बाद डामरीकरण करना था तभी जाकर गुणवत्तापूर्ण कार्य होता करने। मगर आनन फानन में बना रहे इस सड़क निर्माण में पुराना सड़क को उखाड़ कर उसके ऊपर में गिट्टी का डस्ट डाल दिया गया है जिससे लगे कि पुराना सड़क का डीबीएम कर नए सिरे से बनाया गया हो। तथा बरसात होने के साथ सड़क गुणवत्ता की पोल खुल गई सड़क जगह-जगह गड्ढों में तब्दील हो गया और कई जगह से सड़क बह गए अभी क्षेत्र में बरसात प्रारंभ भी नहीं हुआ उससे पूर्व इस तरह का नजारा देखकर इसके गुणवत्ता पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।
ग्रामीणों का आरोप
ग्रामीणों ने कहा कि जब सड़क का बेस सही नहीं बनाया गया है और दिखाने मात्र को पुराना सड़क उखड़ कर डामरीकरण करने का फिराक में अधिकारी और ठेकेदार लगे हुए हैं। वही धार्मिक स्थल शिवपुर सड़क मार्ग को लेकर ग्रामीणों में आम जनता में आक्रोश है तथा ठेकेदार और अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग किया जा रहा है। जो सड़क कम से काम बनने के साथ 10 वर्ष चले वह सड़क बनते के साथ जवाब दे दे रहा है तथा डामरीकरण के नाम से लीपा पोती कर दी गई है। बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण सामग्री में घटिया स्तर का उपोग किया गया है। धार्मिक आस्था का केंद्र बना बाबा जलेश्वर नाथ शिवपुर धाम में जहां भाजपा व कांग्रेस के मुख्यमंत्री सहित विधायक सांसद व क्षेत्र के लाखों भक्तों का आस्था का केंद्र है। वही शिवपुर पहाड़ के नाम से प्रचलित उक्त स्थान में भ्रष्टाचार पर लगाम न लगा पाना शासन प्रशासन की पोल खोल रही है।

ने कहा कि मामला का जांच कर कलेक्टर सूरजपुर सहित मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को तत्काल जांच करने के लिए निर्देशित किया जाएगा तथा कलेक्टर सूरजपुर को जांच प्रतिवेदन भेजकर घटिया निर्माण के संबंध में कार्रवाई करने की अनुशंसा करती हू। तथा ठेकेदार कभी भुगतान रोका जाएगा।
ललिता भगत
एसडीएम प्रतापपुर

ने कहा कि कार्य अभी चल रहा है घटिया निर्माण करने वाले ठेकेदार के ऊपर में कड़ी कार्रवाई की जाएगी भुगतान मौका जांच कर पैसा रोका जाएगा कार्य के गुणवत्ता खराब करने वाले ठेकेदार के ऊपर कार्रवाई होगी, धार्मिक स्थल शिवपुर रोड में घटिया सड़क निर्माण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, मौके का निरीक्षण के लिए टीम गठित की जाएगी।
सानुज ध्रीतलहरे ईई
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना सूरजपुर-


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply