श्रीनगर@ दूसरे चरण में 56 प्रतिशत मतदान रहा

Share

श्रीनगर,25 सितम्बर 2024 (ए)। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर बुधवार, 25 सितंबर को मतदान हुआ। चुनाव आयोग के रात 9 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, इन सीटों पर 56 प्रतिशत वोटिंग हुई। यह पिछले चुनाव के मुकाबले 4 प्रतिशत कम है। 2014 में इन सीटों पर 60 प्रशित मतदान हुआ था।
जम्मू-कश्मीर चीफ इलेक्शन ऑफिसर पीके पोल ने बताया कि मतदान प्रतिशत में बदलाव हो सकता है। क्योंकि कुछ पोलिंग बूथ पर शाम 6 बजकर 45 मिनट तक मतदान हुआ। 25.78 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सबसे ज्यादा रियासी में 7२.81 प्रतिशत, जबकि श्रीनगर में सबसे कम 27.37 प्रतिशत वोट पड़े।
सेकेंड फेज की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू की हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 239 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 233 पुरुष और 6 महिलाएं हैं।
18 सितंबर को पहले फेज में 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई। इस दौरान 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ। किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 80.20 प्रतिशत और पुलवामा में सबसे कम 46.99 प्रतिशत वोटिंग हुई।
महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को जम्मू में रोड शो किया। पार्टी ने जम्मू पूर्व विधानसभा सीट से आदित्य गुप्ता को टिकट दिया है।
भाजपा ने यहां से युद्धवीर सेठी और कांग्रेस ने योगेश साहनी को उतारा है। जम्मू में 1 अक्टूबर को वोटिंग है।

राहुल गांधी ने बारामूला के सोपोर में एक जनसभा में कहा कि हम चाहते हैं कि इस चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर का स्टेटहुड (राज्य का दर्जा) वापस दिया जाए। जम्मू-कश्मीर के सभी लोग यही चाहते थे। पहले राज्य का दर्जा दिया जाता, फिर चुनाव होते। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, ठीक है। अब पहला कदम चुनाव है। इसके बाद जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देना ही पड़ेगा।
अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसा (जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा) नहीं करेंगे तो हम उन पर संसद में दबाव डालेंगे। अगर मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं देती तो केंद्र में ढ्ढहृष्ठढ्ढ्र ब्लॉक की सरकार बनने पर आपको स्टेटहुड दिया जाएगा। अगर आपको अपने सेब को अमेरिका, जापान भेजना है कि सबसे पहले स्टेटहुड देना होगा।

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा, आज उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि उनका गठबंधन उनसे (राहुल गांधी) खुश नहीं है। राहुल गांधी ने न तो जम्मू में प्रचार किया और न ही कांग्रेस को दी गई सीटों पर पहुंचे। वह वहां नहीं गए जहां उन्हें जाना था, बल्कि यहां (कश्मीर) घाटी की ठंडी हवा का आनंद लेने पहुंचे हैं, जहां उनके पास कोई उम्मीदवार भी नहीं है। उमर अब्दुल्ला ने आज राहुल गांधी को खारिज कर दिया है।

रिटर्निंग ऑफिसर 27-बडगाम, अफरोजा ने बताया कि एक वोटर वोट डालने आया था, लेकिन उसने कहा कि उसका वोट पहले ही डाला जा चुका है। मैंने जांच की तो उसका आरोप गलत पाया गया। उसके पास मतदाता पर्ची नहीं थी। उससे कुछ पहचान दिखाने का अनुरोध किया गया। बाद में उसे मतदाता पर्ची मिल गई, जिसके बाद उसने वोट डाला।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव देखने के लिए विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स का डेलीगेशन श्रीनगर के बेमिना इलाके के एक मतदान केंद्र पर पहुंचा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा- लोग बड़ी संख्या में वोट करने आ रहे हैं। यह इतिहास बन रहा है। हमें बहुत खुशी है कि पूरी घाटी और जम्मू में उत्साह के साथ मतदान हो रहा है। हर जगह लोग वोट देने के लिए निकल रहे हैं, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में भी, जहां बहिष्कार के आह्वान होते थे। मतदाताओं में उत्साह है। यह दुनिया को देखना है कि जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तरीके से चुनाव कैसे हो सकते हैं। विधानसभा चुनाव देखने के लिए क्षेत्र में बड़ी संख्या में राजनयिक भी मौजूद हैं।

जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज की वोटिंग जारी है। 63 प्रतिशत वोट के साथ रियासी टॉप पर चल रहा है। पोलिंग बूथों पर लोगों की कतारें लगी हुई हैं। भाजपा ने यहां से कुलदीप दुबे, कांग्रेस ने मुमताज अहमद और पीडीपी ने बोधराज को टिकट दिया है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और उमर के बेटों जहीर और जमीर एक साथ वोट डालने पहुंचे। वोट डालने के बाद उन्होंने उंगली पर लगी स्याही भी दिखाई।

जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण की वोटिंग चल रही है। राजौरी जिले में पाकिस्तान से सटा इंटरनेशनल बॉर्डर है। यहां नौशेरा सीट के मकरी और सेहर गांवों में भी लोग खेतों से होकर वोट डालने पहुंचे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply