नई दिल्ली@ पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर ओडिशा को दी सौगात

Share

नई दिल्ली,17 सितम्बर 2024 (ए)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी. पीएम मोदी ने राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रमुख महिला-केंद्रित पहल, सुभद्रा योजना के अलावा अन्य रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ किया. बता दें कि पीएम मोदी 12 जून को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद दूसरी बार ओडिशा की यात्रा पर पहुंचे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में भगवान बलभद्र और भगवान जगन्नाथ की बहन देवी सुभद्रा के नाम पर सुभद्रा योजना की शुरुआत की. इस योजना के तहत राज्य की 21-60 वर्ष की आयु की सभी पात्र महिलाओं को 2024-25 और 2028-29 के बीच पांच वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये दिए जाएंगे. इस दौरान हर साल लाभार्थियों को 10 हजार रुपये दो सिस्तों के माध्यम से सीधे उनके खातों में भेजे जाएंगे, इस स्कीम के जरिए सरकार एक करोड़ महिलाओं की आर्थिक मदद करेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की आज से नीलामी शुरू होगी. इस नीलामी में कुल 600 वस्तुओं की बोली लगाई जाएगी. केंद्रीय संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के मुताबिक, पीएम मोदी को पिछले एक साल में मिले उपहारों एवं स्मृति चिह्नों की मंगलवार से नीलामी शुरू की जाएगी. इस बार नीलामी के दौरान कुल 600 वस्तुएओं को बेचा जाएगा. इन वस्तुओं में पैरालंपिक पदक विजेताओं से मिले स्पोर्ट्स शू, राम मंदिर की प्रतिकृति, चांदी की वीणा जैसी चीजें शामिल होंगी.
जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन 600 वस्तुओं की आज से नीलामी शुरू होगी उनका आधार मूल्य कुल 1.5 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. नीलामी से पहले केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सोमवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में पीएम मोदी के स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि इन उपहारों की नीलामी के लिए आधार मूल्य का निर्धारण एक सरकारी समिति करती है. नीलामी में शामिल वस्तुओं की कीमत 600 रुपये से लेकर 8.26 लाख रुपये तक है. नीलामी की शुरुआत 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक चलेगी.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply