रायपुर@ महिला अधिकारी हुई ऑनलाईन ठगी का शिकार

Share


रायपुर,15 सितम्बर 2024 ए)।
देशभर में लगातार हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार अनपढ़ लोगों की बजाय ज्यादातर पढ़े लिखे लोग ही बन रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में पदस्थ एक महिला अधिकारी ऑनलाइन ठगी करने वालों के झांसे में आ गई। महिला के खिलाफ पुलिस में एफ आईआर दर्ज होने का झांसा देकर ठगों ने उससे अपने खातों में रूपये डलवा लिए। धोखाधड़ी का अहसास होने पर महिला ने थाने में एफ आईआर दर्ज कराई।
सीजीपीएससी की अनुभाग अधिकारी जयश्री निर्वाण ठगों का शिकार हो गईं। ठगों ने फर्जी एफ आईआर के जरिए मनी लॉन्डि्रंग के झूठे आरोपों का डर दिखाकर ₹30,000 रूपये उड़ा लिए। पीçड़त अधिकारी ने राखी थाना में ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। वहीं पुलिस ने मामले में अपराध दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है।
ठगों ने इस तरह लिया झांसे में
जयश्री निर्वाण ने इस मामले की जानकारी देते हुए पुलिस को बताया कि वे सेक्टर 29 नवा रायपुर में रहती हैं और छ.ग. लोक सेवा आयोग नया रायपुर में अनुभाग अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। एक शख्स ने उनके मोबाईल नंबर पर कॉल करके बताया कि मैं विनोद कुमार, टेलीकॉम रेग्यूलेटोरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया दिल्ली हेड ऑफि स से हूं। विनोद ने बताया कि आपके विरूद्ध एफआईआर नंबर डीएल 1845/0724 दर्ज हुई है, ये मनी लॉड्रिंग का केस है। इसके बाद जयश्री को एफ आईआर की कॉपी उनके व्हॉट्एप्प पर भेजी गई। बताया गया कि संदीप कुमार नामक व्यक्ति को मनी लाड्रिंग के संबंध में गिरफ्तार किया गया है, जिसने आपके खाता में पैसा भेजा है, और उसके बयान के आधार पर दिल्ली पुलिस में आपके नाम से एफ.आई.आर. दर्ज किया गया है।
बैंक एकाउंट चेक करने का किया बहाना
कॉलर द्वारा कहा गया कि आपका बैंक एकाउंट चेक करना है। मुझे मेरे बैंक एकाउंट के आखरी के 04 डिजिट बताने कहा गया, जिसमें रू. 30,201रूपये थे। कॉलर ने एक अकाउंट नंबर भेजकर कर कहा कि इसमें 30,001 डालिये, आपको 15-20 मिनट में चेक करके उक्त रकम वापस किया जायेगा, ये केवल चेक करने के लिये है।
रूपये ट्रांसफर किये फिर वापस आने का करती रहीं इंतजार..!
बातचीत के लगभग 10-15 मिनट के अंदर जयश्री निर्वाण ने उनके द्वारा दिये गये एकाउंट नंबर पर उक्त धनराशि ट्रांसफ र कर दिया। इसके बाद हर आधे घण्टे में उन्हें मैसेज आ रहे थे, लेकिन सुबह तक उनके सेविंग एकाउंट में उक्त धनराशि वापस नहीं आई, तब उन्होंने रूपये वापस करने के संबंध में मैसेज किया। इस पर संबंधित कॉलर ने उन्हें धमकी देना शुरू कर दिया। तब जयश्री को समझ में आया कि उनके साथ ऑनलाईन फ्र ॉड हुआ है। जयश्री ने बताया उस मोबाइल नंबर से अभी भी उन्हें मैसेज आ रहे है।
सीजीपीएससी घोटाले की सीबीआई कर रही जांच
गौरतलब है कि सीजीपीएससी में हुई भर्ती में कथित तौर पर हुए घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। यहां पूर्व अध्यक्ष सहित अन्य अधिकारियों पर अपराध दर्ज है। इनके यहां टीम ने छापा भी मारा है। माना जा रहा है कि महिला अधिकारी इसी डर से ठगों के चंगुल में आ गई। और खुद को बचाने के लिए ठगों को खाते की जानकारी दे दी और उनके कहे अनुसार रूपये भी भेज दिए। बहरहाल राखी थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर ठगों की तलाश शुरू कर दी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply