नई दिल्ली@क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार

Share


नई दिल्ली,03 सितम्बर 2024 । महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने में अब केवल एक ही महीने का वक्त बाकी है। अगले महीने यानी 3 अक्टूबर से इसका आगाज होने जा रहा है। सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। इस बीच टीम इंडिया एक बार फिर से हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में मैदान में उतरेगी। वैसे तो भारतीय महिला टीम हर बार ​ट्रॉफी की दावेदार मानी जाती है। इस बार क्या होगा, अभी तो कहना मुश्किल है, लेकिन जिस तरह से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता है, महिला टीम से भी उसी तरह की उम्मीद होगी। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि टीम इंडिया इस बार पहले राउंड में किन टीमों से भिड़ेगी। टीम इंडिया का पूरा स्मड क्या है और भारतीय टीम का पिछले कुछ साल में इस बड़े टूर्नामेंट में प्रदर्शन कैसा रहा है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वैसे तो बांग्लादेश में होना था, यानी आईसीसी ने इसकी मेजबानी बांग्लादेश को सौंपी थी, लेकिन वहां चल रही राजनीतिक उथल पुथल के कारण आईसीसी ने इसे यूएई में ट्रांसफर कर दिया। अब सारे मुकाबले दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे। महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि ये यूएई की सरजमीं पर खेला जाएगा।

आईसीसी ने ​टी20 विश्व कप के लिए सभी 10 टीमों को दो ग्रूप में बांटा गया है। भारतीय टीम ए ग्रूप में है और उसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के ग्रूप में रखा गया है। यानी हरएक मुकाबला तगड़ा होगा। एक भी मैच ऐसा नहीं है, जिसे हल्के में लिया जाए। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया जैसे मजबूत टीम से भिड़ना है, जो कई बार गहरे जख्म टीम इंडिया को दे चुकी है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला भी होगा, जिस पर पूरी दुनिया की नजर रहने वाली है।

हरमनप्रीत कौर के हाथ में टीम इंडिया की कमान इस बार भी होगी।इससे पहले उनकी कप्तानी में भारतीय टीम तीन बार टी20 वर्ल्ड कप खेल चुकी है, लेकिन परिणाम अपेक्षित नहीं आए। इस बार हरमनप्रीत कौर अपने चौथे विश्व कप में कप्तानी करती हुई नजर आएंगी। इस बार उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीदें होगी। हरमनप्रीत के पास कप्तानी का काफी लंबा अनुभव हो चुका है। साथ ही इस बार बीसीसीआई की ओर से जो टीम चुनकर भेजी गई है, उसमें अनुभव और युवा जोश का अच्छा मिश्रण देखने के लिए मिल रहा है। यानी चांस तो इस बार का विश्व कप जीतने के हैं, लेकिन होगा, क्या इसको लेकर अभी कुछ कहना मुश्किल है।

ग्रूप एः-ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका
ग्रूप बीः- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।

4 अक्टूबरः-भारत बनाम न्यूजीलैंड, सिलहट
6अक्टूबरः-भारत बनाम पाकिस्तान, सिलहट
9अक्टूबरः-भारतबनाम मलीफायर 1, सिलहट
13 अक्टूबरः-भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिलहट


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply