रावलपिंडी@ पाकिस्तान का विराट कोहली हुए फिर से फुस्स

Share

रावलपिंडी,02 सितम्बर 2024। बाबर आजम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान। आज की तारीख में वे पाकिस्तान के सबसे बड़े क्रिकेटर्स में शुमार होते हैं। उनकी तुलना टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली से होती है। हालांकि अगर आंकड़ों की बात करें तो वे कोहली के सामने कहीं नहीं टिकते, लेकिन इसके बाद भी उनका नाम कोहली के साथ जरूर जुड़ता रहता है। ये बात और है कि पिछले लंबे अर्से से बाबर आजम का बल्ला पूरी तरह से खामोश है। बाबर इस वक्त एक एक रन के लिए तरस रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में चार पारी खेलने के बाद भी बाबर शतक तो दूर एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए हैं। ये पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक गंभीर चिंता का विषय जरूर है।

बाबर आजम की पिछली 16 टेस्ट पारियों की बात की जाए तो उनके बल्ले से एक भी पचासा नहीं आ सका है। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 41 रन का है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में आई थी। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 39 रनों की एक छोटी पारी खेली थी। बड़ी बात ये भी है कि इन 16 टेस्ट पारियों में बाबर आजम एक बार शून्य और एक बार एक रन पर भी आउट हुए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज की पहली ही पारी में वे शून्य पर आउट हो गए थे। इसके बाद उसी मैच की दूसरी पारी में उनके बल्ले से 22 रनों की एक छोटी पारी आई। सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बाबर ने 31 और दूसरी पारी में 11 रन बनाए। यानी कुल मिलाकर तीन बार बाबर आजम को शुरुआत तो मिली, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। ये एक बड़ी चिंता का सबब है।

बाबर आजम ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी। कुछ ही दिन बाद उन्हें फैब फोर का दावेदार कहा जाने लगा था। जिसमें विराट कोहली, केन विलियमसन, जो रूट और स्टीव स्मिथ का नाम आता है। लेकिन वे कभी भी इस लिस्ट में शुमार हो नहीं पाए। बाबर आजम ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक एशिया कप के दौरान नेपाल जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम के खिलाफ लगाया था। इसके बाद जैसे उनके बल्ले ने खामोशी सी ओढ़ ली है।

इसी साल अक्टूबर में यानी अब से करीब एक महीने बाद ही इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान आने वाली है। इसमें बाबर आजम होंगे या नहीं, ये तो बाद की बात है, लेकिन अब उनके सामने चुनौतियां काफी बड़ी हैं। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 7 अक्टूबर से होगा। राहत की बात ये हो सकती है कि सीरीज पाकिस्तान में खेली जानी है। देखना होगा कि बाबर आजम का फार्म कब वापस आता है और वे कब तक पाकिस्तानी टीम के मैंबर बने रहते हैं।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply