नई दिल्ली@अब आईसीसी के बॉस बनेंगे जय शाह?

Share


नई दिल्ली, 21 अगस्त 2024 । बीसीसीआई सचिव जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, बुधवार को ‘द एज’ ने यह जानकारी दी। जय शाह के पद पर नियुक्ति की अटकलें तब लगाई जा रही थीं, जब मौजूदा आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीसरे कार्यकाल से खुद को अलग कर लिया। द एज ने रिपोर्ट किया कि बार्कले का इस्तीफा “शासी निकाय और इसके प्रमुख प्रसारण अधिकार धारक स्टार के बीच 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विवाद के बीच हुआ।
बार्कले के इस फैसले से बीसीसीआई सचिव जय शाह के आईसीसी के चेयरमैन बनने के भविष्य को लेकर अटकलों को बल मिला है। चेयरमैन पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार, 27 अगस्त है। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर पद से हट जाएंगे। 2022 में फिर से चुने जाने से पहले बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।
बयान में कहा गया है कि वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना आवश्यक है और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो 1 दिसंबर 2024 से शुरू होने वाले नए अध्यक्ष के कार्यकाल के साथ
चुनाव आयोजित किया जाएगा। आईसीसी के नियमों के अनुसार, चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट होते हैं और नौ वोटों के बहुमत वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाता है। अगर शाह नामांकन दाखिल करते हैं और निर्वाचित होते हैं तो वे आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पांचवें भारतीय बन जाएंगे।जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर पहले भी शीर्ष क्रिकेट शासी निकाय का नेतृत्व कर चुके हैं।शाह वर्तमान में आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों उप-समिति का नेतृत्व कर रहे हैं। अक्टूबर 2025 से तीन साल की अनिवार्य कूलिंग-ऑफ अवधि से पहले उनके पास बीसीसीआई सचिव के रूप में अभी भी एक वर्ष शेष है।भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित बीसीसीआई संविधान के अनुसार, बीसीसीआई का कोई भी अधिकारी तीन साल की अनिवार्य कूलिंग-ऑफ अवधि पर जाने से पहले छह साल तक पद पर बना रह सकता है। शाह पहले ही बोर्ड के सचिव के रूप में पाँच साल पूरे कर चुके हैं।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply