सुरजपुर@आज है 26 जून…क्या सभी का पैसा आज हो जायेगा वापस….असफ़ाक उल्लाह ने शिकायत से बचने पैसा वापस करने का लिया था फैसला?

Share

  • क्या असफ़ाक उल्लाह के बांटे गए चेक से आज निकलेगा पैसा…कार्यवाही से बचने एकमात्र विकल्प पैसा लौटना?
  • शिकायतकर्ता ना पहुंचे पुलिस तक इस वजह से पैसा लौटाने 26 जून का दिया समय
  • निवेशकर्ताओं में भी पैसा वापसी को लेकर बेचैनी,यदि आज नहीं मिला पैसा तो पैसा डूबने की पूरी है संभावना
  • क्या निवेशकर्ताओं का चेक आज होगा कैश या होगा बाउंस,यदि हुआ बाउंस निवेशकर्ता जाएंगे डूब?


-ओंकार पाण्डेय-
सुरजपुर,25 जुन 2024 (घटती-घटना)। आज 26 जून की तारीख है और आज ही वह दिन है जिस दिन असफाक उल्लाह निवेशकों को पैसा लौटाएगा। बता दें की असफाक उल्लाह के द्वारा निवेशकों को 25 जून तक का समय दिया गया था और इस हिसाब से आज 26 जून को सभी निवेशकों को पैसा वापस मिल जाना चाहिए । असफाक उल्लाह ने निवेशकों को गारंटी बतौर चेक दिया था जो 26 जून को भज जायेगा यह उनका दावा था जिसके आज भंजने से निवेशकों को उनका पैसा वापस मिल जायेगा और यदि आज चेक नहीं भंजा तो यह माना जायेगा की निवेशकों का पैसा डूब गया। निवेशक आज कई दिनो की बेचैनी और पैसा डूबने के भय के बाद चेक लेकर बैंक जायेंगे जहां यदि उनका चेक भंज गया उनका पैसा उन्हे मिल जायेगा और यदि नहीं भंजा यह मानना उचित होगा की उनका पैसा डूब गया। असफाक उल्लाह के ऊपर पैसा दुगना करने का दावा करने का आरोप है या यह कहें वह लोगों का पैसा कम समय में दुगना करते हैं यह उनकी ख्याति बनती जा रही थी और इसी ख्याति का लाभ लेकर वह लोगों का पैसा निवेश के नाम पर लिया करते थे वहीं जब पैसा दुगना करने की बात को लेकर खबरों का प्रकाशन शुरू हुआ और जब यह बात लोगों को समझ में आने लगी की कहीं न कहीं वह ठगी का शिकार होते जा रहे हैं लोगों ने पैसा निवेश करना बंद कर दिया और निवेश बंद होते ही असफाक के व्यवसाय जिसे चिटफंड व्यवसाय भी कहना गलत नहीं होगा का चैन टूट गया और उनका पहले के निवेशकों को पैसा लौटाना मुश्किल हो गया जिसके कारण जब पूर्व के निवेशक अपना पैसा वापस मांगने लगे असफाक उल्लाह पैसा लौटा पाने में असमर्थ साबित होने लगा और अंत में उसने एक तारीख दे डाली जिसके अनुसार 25 जून को पैसा दिया जाना था और जो बीत चुकी तारीख है और आज भुगतान का दिन है ऐसा सूत्रों का मानना है।
असफाक उल्लाह का व्यवसाय यदि सही मायने में चिटफंड का नहीं है और वह पैसा दुगना नहीं करते बल्कि वह लोगों को निश्चित लाभ पहुंचाते हैं तो आज लोगों का निवेशकों का चेक भज जायेगा कोई चेक बाउंस नहीं होगा वहीं यदि उनका व्यवसाय चिटफंड की तरह पैसा दुगना करने वाला होगा आज निवेशक यह जान जाएंगे की वह ठगी का शिकार हो गए और उनका पैसा अब उन्हे कभी नहीं मिलने वाला। वैसे असफाक उल्लाह ने निवेशकों को 25 जून तक की मियाद इसलिए दी थी जिससे उसकी शिकायत कोई न करे न ही उसके ऊपर कोई दबाव बनाए,बता दें की जब लगातार यह बात सामने आने लगी थी की असफाक उल्लाह का पैसा दुगना करने का व्यवसाय एक चिटफंड व्यवसाय है और लोगों का पैसा कभी भी डूब सकता है तभी से असफाक उल्लाह के पास निवेशक पहुंच रहे थे और अपना पैसा वापस मांग रहे थे। असफाक उल्लाह चूंकि पैसा नहीं लौटा पा रहा था सभी का इसलिए उसने एक तारीख तय की और उसी दिन का चेक लोगों को जारी कर दिया और जो आज की तारीख है और आज चेक भजने की उम्मीद लेकर सभी वह निवेशक बैंक पहुचेंगे जिन्हे पैसा वापस लेना है और जिनकी मियाद आज की है। वैसे असफाक उल्लाह के द्वारा निवेशकों का पैसा लौटने के लिए बैंक कर्ज लिया जा रहा है बड़ी मात्रा में यह भी खबर हैं सूत्रों के हवाले से लेकिन इस खबर में कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि घटती-घटना नहीं करता।
क्या असफाक उल्लाह के बांटे गए चेक आज उगलेंगे कैश,महीनों इंतजार के बाद आज निवेशक पहुचेंगे बैंक?
असफाक उल्लाह का नाम जिले में अब परिचय का मोहताज नही रह गया है। असफाक उल्लाह का नाम कुछ दिनों से काफी सुर्खियों में है वह भी तबसे जबसे यह बात सामने आई है की वह पैसे दुगना करने का व्यवसाय करते हैं और इसके कारण उनके पास लोग पैसा निवेश करते हैं। असफाक उल्लाह का व्यवसाय कैसा है कैसे वह जल्द पैसे वाले बन सके यह बात पिछले कुछ समय से जब प्रकाश में आने लगी लोगों को जब यह बात समझ में आने लगी की वह चिटफंड व्यवसाय करते हैं और जिसके कारण ही वह लोगों का पैसा दुगना करने का दावा करते हैं तभी से लोग जिन्होंने उनके पास निवेश किया था उनसे अपना पैसा वापस मांगने लगे और तभी से उनका व्यवसाय मंदी की दौर से गुजरने लगा क्योंकि जब तक नए निवेशक उन्हे मिलते रहे उनका काम चलता रहा वहीं जबसे उन्हे निवेशक मिलना बंद हुए तबसे उन्हे पैसा लौटने में दिक्कत आने लगी। पैसा वापस नही कर पाने के कारण ही असफाक उल्लाह ने निवेशकों को 25 जून तक का समय दिया था वहीं उन्हे गारंटी बतौर चेक भी दिया था। अब आज वह चेक क्या कैश उगलने वाले हैं या चेक बाउंस होंगे यह पता चलने वाला है। वैसे सूत्रों की माने तो आज चेक सभी के कैश हो जायेगें इसका अनुमान कम है वहीं यदि कैश होंगे भी चेक तो असफाक उल्लाह प्रयास यह करेगे की जो प्रभावशील हैं उनका चेक पहले कैश हो जिससे उन्हे ज्यादा दवाब न झेलना पड़े और वह निश्चिंत रह सकें।
पैसा लौटाने असफाक उल्लाह ले रहे हैं करोड़ों का बैंक ऋ ण,यह भी सूत्रों से मिल रही है जानकारी
असफाक उल्लाह अब निवेशकों के तगादे से परेशान हैं। बताया जा रहा है की वह इतने परेशान हैं की वह बैंक से करोड़ों का बैंक ऋण ले रहे हैं। सूत्रों की माने तो बैंक ऋ ण लिए बिना वह राशि निवेशकों की नहीं लौटा पाएंगे वहीं वह ऋ ण लेकर भी सभी का पैसा नही चुका पाएंगे। असफाक सबसे पहले उनका पैसा वापस लौटाएंगे जो प्रभावशील हैं या पहुंच पकड़ वाले हैं वहीं शेष बचे आम लोगो का पैसा वह कब लौटाएंगे यह भी स्पष्ट नहीं हैं। सूत्रों की माने तो असफाक उल्लाह इस फिराक में हैं की जो ज्यादा परेशान कर रहा है उसका भुगतान किसी तरह किया जा सके वहीं अन्य का डूब भी जाए उन्हे कोई फर्क नही वह उनसे निपट लेंगे यह बताया जा रहा है। वैसे चेक यदि भजेगा भी तो असफाक उल्लाह जिसे पहले भेजने वाले हैं उसी का भज सकेगा और शेष अन्य को इंतजार करना होगा। वैसे निवेशक एक साथ चेक न लगा दें बैंक में यह भी ध्यान रखकर चल रहे हैं असफाक उल्लाह क्योंकि इससे उन्हे दिक्कत भी हो सकती है।
निवेशकों का पैसे नही मिलने पर टूटेगा सब्र का बांध?
आज निवेशक मियाद अवधि की समाप्ति पर बैंक का रुख कर सकते हैं।असफाक उल्लाह के दिए गए चेक आज कैश होंगे यह असफाक का चेक प्रदान करने के दौरान दावा था। अब यदि आज चेक कैश हो जाता है तो निवेशक चैन की सांस लेंगे वहीं यदि चेक कैश नहीं हुआ तो उनके सब्र का बांध टूट जायेगा। बता दें की असफाक उल्लाह के द्वारा निवेशकों को चेक दिया गया है और यह विश्वास उन्हे दिया गया है की उनका पैसा 26 जून को उन्हे मिल जायेगा ऐसे में यदि महीनों इंतजार के बाद निवेशक पैसा नहीं पाएंगे वह निश्चित बेसब्र हो जायेंगे,वैसे असफाक उल्लाह के द्वारा कितने चेक बांटे गए हैं कुल उनकी देनदारी क्या है यह भी अब उजागर होगा जब निवेशक पैसा नहीं पाने पर खुद बतलाएंगे।
पुलिस बैठी शिकायत के इंतजार में…
जिले की वहीं उनके गृह क्षेत्र की पुलिस अब शिकायत के इंतजार में बैठी है। पुलिस का मानना है की उन्हे किसी चिटफंड मामले में खुद कार्यवाही करने की जरूरत नही है,जब लोगों का पैसा डूब जायेगा लोग ठगी का शिकार हो जायेंगे वह खुद शिकायत लेकर समाने आयेंगे। घटती-घटना ने कई बार खबर का प्रकाशन करते हुए प्रशासन पुलिस और जिम्मेदारों को आगाह किया था की असफाक उल्लाह चिटफंड का व्यवसाय कर रहा है और आज नहीं कल वह बड़े स्तर पर लोगों को ठगी का शिकार बना लेगा और तब लोग ठगी का शिकार होकर आर्थिक क्षति झेल चुके होंगे जिसके लिए जरूरी है की तत्काल कार्यवाही की जाए। अब तक पुलिस इंतजार में है और वह शिकायत लेकर आने वालों की अर्जी मिलने उपरांत ही कार्यवाही करेगी यह उनका अपना निर्णय है। वैसे असफाक के गृह क्षेत्र की पुलिस असफाक मामले में अनभिज्ञ ही चली आ रही थी और ऐसा क्यों था यह समझने वाली बात है।
असफाक उल्लाह के पार्टनर का बैंक अकाउंट हुआ होल्ड…शहर में अफवाह
शहर में एक अफवाह यह भी फैली हुई है की असफाक उल्लाह के एक पार्टनर का बैंक अकाउंट होल्ड हो गया है वह भी वह इसलिए होल्ड हुआ है क्योंकि उसमे भारी मात्रा में लेनदेन किया गया है। अब यह कौन पार्टनर है क्या अफवाह सही है यह जांच का भी विषय है। दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि अकाउंट होल्ड होने की वजह से असफाक को काफी दिक्कतें जा सकती हैं क्योंकि अशफाक के मसीहा सिर्फ दो व्यक्ति ही हैं एक तो हार्डवेयर दुकान संचालक जो चुप-चुप कर उनसे मिला करते हैं और उनका सहयोग किया करते हैं। एक दिन का अकाउंट होल्ड होने क्या हुआ है यह उन्हें पैसे देकर उनके व्यापार के उतार-चढ़ाव को स्थिर किया करते थे अब यदि उनके अकाउंट होल्ड हो गया है तो उनके ट्रांजैक्शन को लेकर दिक्कतें आ रही हैं वही असफाक की भी सांस ऊपर नीचे हो रही है कहीं पैसा नहीं दिया तो शिकायत करने वालो की कतार लग जाएगा।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply