नई दिल्ली@आज लोकसभा स्पीकर पर पहली बार होगा चुनाव

Share


नई दिल्ली,25 जून 2024 (ए)।
18 वीं लोकसभा के पहले सत्र का मंगलवार (25 जून) को दूसरा दिन है। लोकसभा स्पीकर को लेकर पक्ष-विपक्ष के बीच टकराव बढ़ गया है। एनडीए प्रत्याशी ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा है। दोनों ने दोपहर 12 बजे से पहले नॉमिनेशन फाइल किया। वोटिंग 26 जून को सुबह 11 बजे होगी।
कांग्रेस सांसद के. सुरेश की दावेदारी पर तृणमूल कांग्रेस ने नाराजगी जताई है। पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा- हमसे इस बारे में कोई बात नहीं हुई है। दुर्भाग्य से ये एकतरफा फैसला है। अभिषेक के बयान पर राहुल ने कहा-जय संविधान।
इससे पहले सुबह राहुल संसद पहुंचे तो कहा-कांग्रेस अध्यक्ष के पास स्पीकर के समर्थन के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था। विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे, लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने दोबारा फोन करने की बात कही थी, हालांकि कॉल नहीं आया।
राहुल के बयान पर राजनाथ सिंह ने संसद के बाहर मीडिया से कहा कि मैंने स्पीकर पद के समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से तीन बार फोन पर बातचीत की है। वे सीनियर लीडर हैं। मैं उनका सम्मान करता हूं।


एनडीए की ओर से ओम बिरला दोबारा स्पीकर पद के कैंडिडेट हैं। राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला 2019 से 2024 तक स्पीकर रह चुके हैं। वे जीतते हैं तो भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे। अगर वे अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।दरअसल, बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए थे। इनके अलावा जीएमसी बालयोगी और पीए संगमा जैसे नेता दो बार लोकसभा अध्यक्ष तो बने,लेकिन 5-5 साल के कार्यकाल पूरे नहीं कर पाए।
बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने लोकसभा सदस्य की शपथ लेने के लिए री-नीट लिखी टी-शर्ट पहने नजर आए। शपथ के बाद उन्होंने नारा लगाते हुए कहा, री-नीट, बिहार को विशेष दर्जा,सीमांचल जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद, भीम जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी लोकसभा स्पीकर चुनाव में एनडीए का समर्थन करेगी। पार्टी के 4 सांसद हैं। सभी एनडीए प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में हैं।


कांग्रेस और भाजपा ने लोकसभा के स्पीकर चुनाव के मद्देनजर अपने सांसदों को संसद में उपस्थित रहने का व्हीप जारी किया है। भाजपा ने एनडीए के सभी सांसदों को सुबह एनडीए को सुबह 10.30 बजे संसद भवन मौजूद रहने का निर्देश दिया है। वहीं, कांग्रेस ने सुबह 11 बजे तक अपने सांसदों को पहुंचने का कहा है।

26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर विपक्ष इस चुनाव के दौरान मत विभाजन पर जोर देता है तो वोटिंग कागज की पर्चियों के जरिए की जाएगी, क्योंकि नए सदन में सदस्यों को अब तक सीटें आवंटित नहीं गई हैं। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले सिस्टम का उपयोग नहीं किया जा सकता है। एनडीए की तरफ से ओम बिरला उम्मीदवार हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने कोडिकुन्निल सुरेश को उम्मीदवार बनाया है। संविधान विशेषज्ञ और पूर्व लोकसभा सचिव जनरल पी डी टी आचार्य ने बताया कि जिस क्रम में प्रस्ताव मिले हैं, उन्हें उसी क्रम में एक-एक करके रखा जाएगा। अगर जरूरी हुआ, तो इन्हें मत विभाजन के जरिए तय किया जाएगा।
उन्होंने कहा- अगर अध्यक्ष के नाम का प्रस्ताव सदन में ध्वनि मत से स्वीकृत हो जाता है, तो अध्यक्षता करने वाला अधिकारी घोषित करेगा कि सदस्य को सदन का अध्यक्ष चुना गया है। वह बाद के प्रस्ताव को वोट के लिए नहीं रखेगा। लेकिन अगर विपक्ष वोटों के विभाजन की मांग करता है, तो सदन के कर्मचारी
सांसदों को पर्चियां बांटेंगे और इन पर्चियों के जरिए वोटिंग की जाएगी।
विशेषज्ञ ने कहा कि 18 वीं लोकसभा के सदस्यों को नई ससंद में सीटें आवंटित नहीं की गई हैं, इसलिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले सिस्टम का उपयोग नहीं किया जा सकता है। कागजी पर्चियों का उपयोग होने के कारण, परिणाम आने में कुछ समय लगेगा।
शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा-लोकसभा अध्यक्ष के लिए फिर से ओम बिरला का नाम सामने आ रहा है और केंद्र सरकार विपक्ष से कह रही है कि आप समर्थन इसमें दीजिए। जबकि देश की जनता ने आपको बहुमत नहीं दिया है और उन्होंने संदेश दिया है कि इसमें फेरबदल कीजिए।
लेकिन फिर भी आप उन्हीं को तय किए हैं। ये स्पीकर वही हैं जिन्होंने 130 से अधिक सांसदों को सस्पेंड किया था। यह इतिहास में पहले बार हुआ था। काफी चीज़ों पर चर्चा न होकर सीधा कानून बन गया, इसलिए हमने कहा कि अगर स्पीकर पद में समर्थन चाहते हैं तो उपाध्यक्ष भी नियुक्त करें।


Share

Check Also

रीवा गैंगरेप मामले में पुलिस हुई सक्रिय

Share @ पुलिस के एक्शन से मचा हड़कंप,@ 100 से अधिक लोग हिरासत मेंरीवा,25 अक्टूबर …

Leave a Reply