सुरजपुर,@योग न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है,बल्कि हमारे जीवन के हर पहलू को सुधारने में मदद करता है:मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े

Share

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करने का मौंका मिला कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े को
सुरजपुर,21 जून 2024 (घटती-घटना)। पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, आज से 10 वर्ष पहले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया था, इस मौके पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बतौर मुख्यातिथि पहुंचे, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने की, साथ ही कार्यक्रम में प्रदेश के विधायक,वरिष्ठ भाजपा नेता, कार्यकर्ता और भारी संख्या में जनता योग करने पहुंची थी। इस मौके पर सभी ने मिलकर योग किया और स्वस्थ समाज की स्थापना करने का संकल्प भी लिया, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि योग न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हमारे जीवन के हर पहलू को सुधारने में मदद करता है। योग का शçदक अर्थ है एकता या युक्ति। इसके माध्यम से हम स्वस्थ रह सकते हैं, अपने शरीर और मन को संतुलित रख सकते हैं और अंततः अपने जीवन की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं।
योग का असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रत्येक क्षण दिखाई देता है। इससे हमारी संपूर्ण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, हृदय स्वस्थ रहता है और तनाव कम होता है। योग से हम अपने अंदर के शांति को खोज सकते हैं और मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं। योग की वजह से आप खुद को अनुकूल महसूस करते हैं, इसे प्रतिदिन करने से आप अपने जीवन को भी बदल सकते हैं। योग के अभ्यास से हम अपनी सोच में सकारात्मकता और स्वास्थ्यपूर्ण दृष्टिकोण ला सकते हैं।
जनता से अपील
कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े जी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, हमें योग के महत्व को गहराई से समझने और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। योग एक ऐसा साधन है जो सभी को समर्पित किया जा सकता है,चाहे वे कहीं भी हों, कोई भी हों। इसलिए, इसे अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए आज से ही योग का अभ्यास शुरू करें, मैं आप सभी से यही अपील करती हूं।
डबल इंजन सरकार में हो रहे लगातार विकासकार्य
कैबिनेट मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े जी ने देश को विकसित बनाने के लिए मोदी जी के संकल्पों को पूरा करने में अपनी भागीदारी देने की अपील करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार विकसित छत्तीसगढ़ की दिशा में लगातार काम कर रही है, देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के नतृत्व में लगातार विकासकार्य किया जा रहा है, सरकार प्रदेश को विकसित बनाने के साथ आप सभी को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने को लेकर भी संकल्पित है। इसलिए आज आइए एक साथ हम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संकल्प लें कि हम प्रतिदिन योग करके अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाकर प्रदेश और देश को विकसित बनाने में अपना अमूल्य योगदान देंगे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply