Breaking News

अंबिकापुर,@जिले के 81 हजार से अधिक किसानों के खाते में 16.93 करोड़ रुपए की राशि का हुआ अन्तरण

Share


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किश्त की राशि जारी
प्रधानमंत्री के हाथों सरगुजा की कृषि सखी अनिता को मिला प्रमाण पत्र


अंबिकापुर,18 जून 2024 (घटती-घटना)। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 17 वीं किश्त की राशि का अंतरण किया गया। प्रधानमंत्री ने उारप्रदेश राज्य के वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर देश के 9.26 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया।
इसी कड़ी में जिले के अम्बिकापुर के कृषि विज्ञान केंद्र में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां से अम्बिकापुर विधायक श्री राजेश अग्रवाल, कलेक्टर श्री विलास भोस्कर, कृषि विभाग के संयुक्त संचालक श्री यशवंत, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं समन्वयक डॉ राजेश चौकसे, वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री सूर्या गुप्ता, उपसंचालक कृषि सरगुजा श्री पी दिवान, उपसंचालक कृषि सूरजपुर श्री प्रदीप एक्का, जनप्रतिनिधियों में श्री लल्लन प्रताप सिंह,श्री बाबूलाल अग्रवाल, श्री मधुसूदन शुक्ला, श्री संजीव शर्मा,श्री रजनीश पाण्डेय सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि,अधिकारी-कर्मचारी, हितग्राही कृषक कार्यक्रम में वर्चुअली उपस्थित रहे।
विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने राशि अंतरण हेतु सभी कृषकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह सम्मान निधि किसानों के आर्थिक उन्नति के लिए लाभकारी होगी।उन्होंने इस दौरान सभी से पेड़ अवश्य लगाने की भी अपील की।
जिले के 81 हजार से अधिक किसानों के खाते में आए 16.93 करोड़ रुपए की राशि का हुआ अन्तरण
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 17वीं कि¸स्त के रूप में जिले के 81 हजार 962 किसानों के खाते में 16 करोड़ 93 लाख रुपए की राशि अंतरित की गई। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक फ्लैगशीप योजना है जो फरवरी 2019 से कियान्वित है। इस योजनांर्गत भारत सरकार द्वारा पात्र कृषि भूमि धारक पंजीकृत कृषकों को प्रति वर्ष 3 किस्तों में कुल छह हजार की सम्मान राशि उनके आधार लिंक एवं डीबीटी सक्षम, सक्रिय बैंक खातें में अंतरित की जाती है। जिन कृषकों का ई केवायसी, आधार सीडिंग एवं लैंड सीडिंग कार्य पूर्ण है, के बैंक खातें में किस्त की राशि तुरंत अंतरित होता है।
प्रधानमंत्री के हाथों
सरगुजा की कृषि सखी अनिता को मिला प्रमाण पत्र
पीएम किसान की किस्त जारी करने के कार्यक्रम के साथ-साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि सखियों के रूप में 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने प्रतीकात्मक रुप से 5 कृषि सखियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। इस दौरान सरगुजा जिले के मैनपाट विकासखण्ड के जमकानी की कृषि सखी श्रीमती अनिता मोदी को प्रधानमंत्री श्री मोदी के हाथों प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ। अनिता ने कृषि सखी एवं मैनेज संस्था द्वारा नैचुरल फ़ार्मिंग में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। अनिता विगत 4 वर्षों से कृषि सखी के रूप में कार्य कर रहीं है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!