Breaking News

नईदिल्ली@अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी

Share


नईदिल्ली,11 जून 2024 (ए)
। विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ से पहले आंध्र प्रदेश की राजधानी को लेकर बड़ा ऐलान किया है।तीन राजधानियों के जिक्र के बीच नायडू ने साफ कर दिया कि राज्य की सिर्फ एक राजधानी होगी।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से एक दिन पहले टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि अमरावती राज्य की एकमात्र राजधानी होगी। इसी के साथ नायडू ने पोलावरम परियोजना को भी पूरा करने का वादा किया।
बुधवार (12 जून) को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को घोषणा की कि अमरावती राज्य की एकमात्र राजधानी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि विशाखापत्तनम को आर्थिक राजधानी और एक एडवांस स्पेशल सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा।


हमारी राजधानी होगी। हम रचनात्मक राजनीति करेंगे, प्रतिशोध की राजनीति नहीं। विशाखापत्तनम राज्य की व्यावसायिक राजधानी होगी। हमारी सरकार में तीन राजधानियों की आड़ में कोई खेल नहीं होगा। विशाखापत्तनम ने पूर्ण जनादेश दिया है। हम रायलसीमा का विकास करेंगे, ताकि हमें एक शानदार जनादेश मिले। मालूम हो कि वाईएसआरसीपी सरकार ने दिसंबर 2019 में तीन राजधानियों के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी के रूप में नामित किया गया था।


चंद्रबाबू नायडू ने विजयवाड़ा में आयोजित एनडीए विधायक दल की बैठक में राजधानी की घोषणा को लेकर बयाना दिया, जहां उन्हें सर्वसम्मति से सदन का नेता चुना गया। जन सेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा, और इसका समर्थन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और नवनिर्वाचित सांसद डी पुरंदेश्वरी ने किया।
आंध्र प्रदेश में 164 विधानसभा और 21 लोकसभा सीटों के बहुमत के साथ टीडीपी की शानदार जीत के बाद अमरावती एक बार फिर सुर्खियों में है, जिसने नायडू को राष्ट्रीय राजनीति में किंगमेकर की भूमिका में ला खड़ा कर दिया है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!