Breaking News

रायपुर@छत्तीसगढ़ राज्य की 10 सीटों पर खिला कमल

Share


रायपुर,04 जून 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं जिनमें बीजेपी को 10 पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक ही सीट से संतोष करना पड़ा। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा को नौ और कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली थी जिसमें कोरबा और बस्तर शामिल थी लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस से ज्योत्सना चरणदास महंत ही अपनी ससाख बचाने में कामयाबी रहीं। ज्योत्सना चरणदास महंत ने भाजपा सरोज पांडेय को हाराया।
प्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल सीट राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्याशी और राज्य के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को हार का सामना करना पड़ा। भूपेश बघेल को मौजूदा सांसद और भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय ने शिकस्त दी है। बीजेपी ने रायगढ़ और सरगुजा सीट पर परचम लहराया है, रायगढ़ से राधेश्याम राठिया और सरगुजा से चिंतामणि महाराज ने जीत हासिल की है। रायपुर से भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रदेश में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जीत हासिल की है। वहीं हाईप्रोफाइल सीट दुर्ग से बीजेपी के विजय बघेल ने जीत दर्ज की है। वहीं बस्तर से कांग्रेस के नेता कवासी लखमा को हार का सामना करना पड़ा यहां से बीजेपी के महेश कश्यप ने लखमा को हार का स्वाद चखाया। महासमुंद से भाजपा प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी और जांजगीर-चांपा से कमलेश जांगड़े ने जीत हासिल कर ली है वहीं कांकेर सीट से भोजराज नाग, बिलासपुर से तोखन साहू ने जीत का परचम लहराया है। कोरबा सीट से कांग्रेस की इकलौती प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने जीत हासिल की है।


छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए 3 चरणों में वोटिंग हुई थी। जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में सिर्फ बस्तर में वोटिंग हुई वहीं दूसरे चरण 26 अप्रैल में राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर तीन सीटों पर मतदान हुआ था। तीसरे चरण में 7 मई को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में मतदान हुआ था।

बस्तर लोकसभा सीट से बीजेपी के महेश कश्यप ने कांग्रेस के कवासी लखमा को हराया
राजनांदगांव लोकसभा सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद संतोष पांडेय ने प्रदेश के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को मात दी
कांकेर लोकसभा सीट से बीजेपी के भोजराज नाग ने कांग्रेस के बीरेश ठाकुर को हराया
महासमुंद लोकसभा सीट से भाजपा की रूप कुमारी चौधरी ने कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू को हराया
रायपुर लोकसभा सीट से भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस के विकास उपाध्याय मात दी
दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद विजय बघेल ने राजेंद्र साहू पटखनी दी
सरगुजा लोकसभा सीट से बीजेपी के चिंतामणि महाराज ने कांग्रेस की शशि सिंह को हराया
रायगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के राधेश्याम राठिया ने कांग्रेस की मेनका देवी को हराया
बिलासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के तोखन साहू ने कांग्रेस के देवेंद्र सिंह यादव को हराया
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से बीजेपी के कमलेश जांगड़े ने कांग्रेस के शिवकुमार डहरिया को हराया
कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत ने बीजेपी की सरोज पांडेय को हराया


राजनांदगांव लोकसभा सीट-भूपेश बघेल,कांग्रेस (हारे)
रायपुर लोकसभा सीट-बृजमोहन अग्रवाल,बीजेपी (जीते)
बस्तर लोकसभा सीट-कवासी लखमा, कांग्रेस (हारे)
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट-शिवकुमार डहरिया,कांग्रेस(हारे)
कोरबा लोकसभा सीट-सरोज पांडेय,बीजेपी(हारीं)
महासमुंद लोकसभा सीट-ताम्रध्वज साहू,कांग्रेस (हारे)
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कार्यकर्ताओं का जताया आभार लोकसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। भाजपा के पक्ष में परिणाम आने पर कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज का ये दिन हमारे देश और प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है। देश की जनता ने लगातार तीसरी बार एनडीए को अपना आशीर्वाद दिया है,जिसके लिए मैं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि इंडी गठबंधन को कुल मिलाकर जितनी सीटें मिल रही है उससे ज्यादा अकेले भारतीय जनता पार्टी को मिली हैं और छत्तीसगढ़ में भी हम ऐतिहासिक जीत दर्ज कर रहे हैं। श्री साय ने कहा कि 100 दिन में हमारी सरकार ने जो काम किया है उस पर छत्तीसगढ़ की जनता ने भरोसा जताया उसके लिए हम समस्त जनता को धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।


उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को स्पष्ट बहुमत देकर जनता जनार्दन ने एक बार फिर राष्ट्र की बागडोर महानायक नरेंद्र मोदी को सौंपने का आदेश दिया है. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रचेंगे.उप मुख्यमंत्री शर्मा ने छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 में से 10 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की शानदार और ऐतिहासिक जीत पर मतदाताओं के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त किया है. सोशल मीडिया साइट एक्स पर उन्होंने लिखा है, छत्तीसगढ़ की जनता को कोटि कोटि नमन है, जिन्होंने भरपूर आशीर्वाद देते हुए प्रदेश की 11 में से 10 लोकसभा सीटों पर कमल खिलाकर भाजपा और नरेंद्र मोदी पर अपना अटूट विश्वास व्यक्त किया है.


लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल ने मंगलवार को एक बार फिर से नया इतिहास रच दिया है।. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार विकास उपाध्याय को 5,75,285 वोटों से हराया. बृजमोहन अग्रवाल ने अपनी इस जीत का श्रेय पार्टी नेतृत्व के साथ ही समर्पित कार्यकर्ताओं के अथक प्रयासों और रायपुर लोकसभा क्षेत्र की जनता को दिया है.।


भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने लोकसभा चुनाव-2024 में भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को मिले पूर्ण बहुमत को ऐतिहासिक जनादेश बताते हुए अपनी विजय को पूरी विनम्रता से शिरोधार्य करते हुए इसे भारत के 140 करोड़ देशवासियों की जीत बताया है। पार्टी के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर अपना अटूट विश्वास व्यक्त कर ‘विकसित भारत – विकसित छत्तीसगढ़’ के संकल्प को साकार करने और विश्व मंच पर भारत के गौरव को पुनर्प्रतिष्ठित करने के लिए प्रदेश की जनता का हृदय से आभार मानकर बधाई दी है। केंद्र में लगातार तीसरी बार सत्ता सम्हालने के लिए मिले जनादेश के दृष्टिगत राजधानी समेत पूरे प्रदेश में भाजपाजनों में उत्साह है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने भाजपा की शानदार जीत पर प्रदेश की जनता को बधाई देते हुए कहा कि यह जीत जनता और प्रधानमंत्री मोदी 10 वर्षों में किए गए काम और लिए गए क्रांतिकारी निर्णयों की जीत है। प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर देश की जनता ने जो अपना विश्वास व्यक्त किया है, अब भाजपा की डबल इंजन की सरकार उस विश्वास की कसौटी पर खरी उतरने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। देव ने कहा कि ये नतीजे इस बात के प्रमाण हैं कि भारत और विशेषकर छत्तीसगढ़ की जनता जनार्दन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की एक सशक्त सरकार के के लिए अपना निर्णय व्यक्त किया है। ये नतीजे इस बात की तस्दीक भी कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र की सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास,सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के अपने उद्घोष में निहित ‘सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण’ के संकल्प के साथ काम किया है आगे भी यह करती रहेगी। देव ने कहा कि भाजपा-एनडीए को ऐतिहासिक बहुमत के साथ जनता जनार्दन ने सत्ता सौंपी है और भाजपा जन-विश्वास की कसौटी पर खरी उतरेगी।


कोरबा में कांग्रेस की जीत


लबे इंतजार के बाद छत्तीसगढ़ में आखिरकार कांग्रेस का खाता खुल गया है। प्रदेश की 10 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है, तो वहीं सिर्फ 1 सीट कांग्रेस के खाते में आई है. कोरबा सीट से कांग्रेस की ज्योत्सना महंत ने जीत हासिल कर ली है।


दुर्ग में विजय बघेल जीते


छत्तीसगढ़ की हाईप्रोफाइल सीट में से एक दुर्ग में बीजेपी ने जीत हासिल कर ली है। बीजेपी के विजय बघेल ने कांग्रेस के राजेंद्र साहू को हरा दिया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी के विजय बघेल ने यहां से जीत दर्ज की थी।


महासमुंद में 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीतीं रूपकुमारी चौधरी


महासमुंद लोकसभा में बीजेपी की रूपकुमारी चौधरी ने 1 लाख 45 हजार 456 वोटों से जीत दर्ज की है। कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू को 5 लाख 58 हजार 203 , तो वहीं बीजेपी की रूपकुमारी चौधरी को 7 लाख 3 हजार 659 वोट मिले है।. वही महासमुंद लोकसभा की जनता ने नोटा में 3801 वोट किए।


भूपेश बघेल लोकसभा चुनाव हारे, संतोष पांडेय फिर बने सांसद


छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट के नतीजे आ गए हैं। बीजेपी के संतोष पांडेय ने कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ​​​​​​​को 44635 वोटों से हराया है। संतोष पांडेय को 7 लाख 05 हजार 761 वोट मिले, वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल को 6 लाख 61 हजार 126 वोट मिले हैं।


कांकेर और बिलासपुर में बीजेपी ने हासिल की जीत


छत्तीसगढ़ की कांकेर सीट से बीजेपी के भोजराज नाग ने जीत हासिल कर ली है. तो वहीं बिलासपुर से तोखन साहू ने जीत का परचम लहराया है. जांजगीर-चांपा सीट से कमलेश जांगड़े और सरगुजा से चिंतामणी महाराज ने जीत हासिल की है।


रायगढ़ लोकसभा सीट से से भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम राठिया की ऐतिहासिक जीत


रायगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम राठिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। बधाई देते मंत्री ओपी चौधरी ने लिखा,जीत के आंकड़े सम्मानीय मतदाताओं के प्रचंड आशीर्वाद और विश्वास को प्रदर्शित करते हैं। जनता-जनार्दन और देवतुल्य कार्यकर्ताओं का कोटि-कोटि आभार।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!