लखनपुर@ग्रामीणों ने समस्याओं लेकर कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

Share

अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी चेतावनी
लखनपुर,03 जून 2024 (घटती-घटना)। लखनपुर विकासखंड क्षेत्र के एकमात्र कोयला खदान अमेरा परियोजना कारण आसपास गांव कटकोना,परसोडी कला और पुहपुटरा क्षेत्र में विभिन्न समस्या उत्पन्न हो गई है जिसकी जानकारी प्रशासनिक स्तर एव एसईसीएल प्रबंधक को दिए जाने के पश्चात आज तक एक भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है जिसके कारण अब प्रभावित लोग अनिश्चित काल के लिए हड़ताल करने हेतु बाध्य है जिसे लेकर जिला कलेक्टर के नाम लखनपुर तहसीलदार को ज्ञापन सौंप कर अवगत कराया है।
आस पास के ग्रामीणों ने कहा कि कटकोना, परसोड़ी कला में जिन किसानों का खेत एवम् शासकीय तालाब जो खदान से लगा हुआ है जिसे एसईसीएल द्वारा सटाकर खुदाई कराई गई है जिसमे किसानों के खेत का मैड टूटकर खदान की ओर जा रहा है जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है वहीं पूर्व में भी एसईसीएल प्रबंधक द्वारा पानी निकासी के लिए जो नाली बनाया गया था उसमे परसोडी कला के लगभग 10 किसानों के खेत को भारी नुकसान भी हुआ है वही पूर्व में अमेरा एसईसीएल प्रबंधक द्वारा कटकोना, पुहपुटरा तथा अमेरा खदान से आने वाली बरसात का पानी जिसके निकासी के लिए जो नाली बनाया गया था उससे लगभग 10 किसानों के खेत में हर वर्ष पानी भर जाने के कारण किसानों का हर साल बरसात में फसल खराब हो जाता है एसईसीएल द्वारा किसी प्रकार का कोई पहल नहीं किया जा रहा है साथ ही खदान में कोयला निकालने एवं पत्थर तोड़ने के लिए विस्फोटक सामग्री का जो उपयोग किया जाता हैं जिससे ग्राम कटकोना, परसोडी कला के ग्रामीणों के घरों को भी नुकसान हो रहा है। वही खदान प्रभावित क्षेत्र से गांव तक जाने हेतु सड़क की समस्या है इन सभी समस्याओं को लेकर के पूर्व में भी जिला कलेक्टर सहित खदान प्रबंधन को धर्मेंद्र झारिया के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया था तथा एक निश्चित अवधि के भीतर समस्या समाधान करने की बात कही गई थी लेकिन अभी तक केवल आश्वासन ही मिला है । यहां किसी भी समस्या का समाधान आज पर्यंत नहीं होने के कारण क्षेत्र के लोगों को काफी नुकसान हो रहा है तथा जनता में आक्रोश है। वही ग्रामीणों के द्वारा कहा गया की इस क्षेत्र में खदान खुलने से आसपास में कई ऐसी सुविधा का विस्तार कराया जाना था पर अमेरा एसईसीएल प्रबंधन द्वारा और न ही प्रशासन द्वारा कोई भी विकास कार्य नही कराया गया है। इन सभी समस्याओं एवम् मांगो को देखते हुए किसी भी समस्या का समाधान अमेरा एसईसीएल प्रबंधन एवम् जिला प्रशासन द्वारा निराकरण नही किया गया है। जिस वजह से 7 जून को शांतिपूर्वक अमेरा खदान (ट्रांसपोटिंग सहित) बंद करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठने की बात कही गई है।
वहीं पूर्व जनपद सदस्य धर्मेन्द्र झारिया द्वारा कहा गया है की 5 दिवस के भीतर यदि हमारी समस्या का समाधान नहीं होता है तो हम ग्रामीणों के साथ अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठेंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी एसईसीएल प्रबंधक और प्रशासन की होगी।
ज्ञापन सौंपने वालों में पूर्व जनपद सदस्य धर्मेन्द्र कुमार झारिया,कटकोना सरपंच श्रीमती बिमला सिंह,परसोडी कला सरपंच नन्दलाल सिंह,पुहपुटरा सरपंच श्रीमती लीलावती सिंह,उप सरपंच गोवर्धन राजवाड़े,काशिम सिंह,खिलेश्वर सिंह पैकरा, श्यामनारायण प्रजापति,रामचंद्र मरकाम,भागवत राजवाड़े सहित अन्य ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply