नई दिल्ली@अरुणाचल प्रदेश में फिर से बनी बीजेपी सरकार

Share


60 में से 46 सीटों पर ऐतिहासिक जीत…अरुणाचल में सत्ता में लौटी…
नई दिल्ली,02 जून 2024 (ए)। भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में 60 में से 50 विधानसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ मतदान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली थीं. अधिकारियों के अनुसार,जिन 50 सीट पर मतदान हुआ,उनमें से भाजपा ने 36 सीट पर जीत दर्ज की और मुख्यमंत्री पेमा खांडू निर्विरोध जीतने वाले 10 उम्मीदवारों में से एक हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा की जीत पर राज्य के लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश! इस अद्भुत राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। अरुणाचल में भाजपा पर एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए उन्हें मेरा आभार. हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक उमंग के साथ काम करेगी।
मोदी ने यह भी कहा, मैं चुनाव अभियान में अरुणाचल के असाधारण भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करना चाहूंगा। जिस तरह वे पूरे राज्य में गए और लोगों से जुड़े,वह सराहनीय है। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच सीट मिलीं,जबकि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने तीन सीट पर जीत दर्ज की।.कांग्रेस ने एक सीट जीती और तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं। भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में 2019 के विधानसभा चुनाव में 41 सीट पर जीत हासिल की थी। भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया। खांडू की राजनीतिक यात्रा एक व्यक्तिगत त्रासदी के बीच शुरू हुई. उनके पिता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दोर्जी खांडू का 2011 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। पेमा खांडू वर्ष 2000 में कांग्रेस में शामिल हुए और विभिन्न पदों पर रहे। वह जून 2011 में अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र मुक्तो से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में विधानसभा उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए। पेमा खांडू मुख्यमंत्री नबाम तुकी की सरकार में जल संसाधन विकास और पर्यटन मंत्री बने थे।
भाजपा ने अरुणाचल में जीत बरकरार रखा
भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की 60 में से 34 सीटें हासिल कर सत्ता बरकरार रखी है
पेमा खांडू ने नेताओं को शुभकामनाएं दीं
बीजेपी के जीत की ओर बढ़ने पर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पार्टी के नेताओं को दीं शुभकामनाएं।
इटानगर स्थित भाजपा कार्यालय में जश्न
अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की सत्ता में वापसी के बाद इटानगर स्थित भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू हो गया है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने 17 सीटें जीत ली हैं और 29 पर आगे रही। नेशनल पीपुल्स पार्टी 6 सीटों पर आगे रही।. राज्य विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 60 विधानसभा सीटों में से ४६ है।
पेमा खांडू…संगीत,खेल के शौकीन पेमा खांडू ने सीमावर्ती अरुणाचल प्रदेश में फिर खिलाया कमल
खेल और संगीत के शौकीन पेमा खांडू पिछले कुछ वर्षों में अरुणाचल प्रदेश में एक बड़े नेता के रूप में उभरे हैं विशेषकर 2016 में पैदा हुए उस संवैधानिक संकट के बाद जिसके कारण राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा था. खांडू कुशल चुनावी रणनीतिकार के रूप में अपनी छवि बनाने में भी सफल रहे हैं। अपनी रणनीति की बदौलत ही उन्होंने इस पूर्वोत्तर राज्य में कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) फिर से खिलाया है।
अरुणाचल के दो मंत्रियों ने जीता चुनाव
अरुणाचल प्रदेश के ग्रामीण कार्य विभाग (आरडब्ल्यूडी) मंत्री होनचुंग नगांदम और पर्यटन मंत्री नाकप नालो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए रविवार सुबह छह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई मतगणना हुई। भाजपा ने 60-सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली । अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान हुआ था।
बीजेपी के हेयेंग मंगफी जीते
बीजेपी के हेयेंग मंगफी ने चायंगताजो सीट जीती, कांग्रेस के कोम्पू डोलो को 6,685 मतों से हराया।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply