रायपुर@छत्तीसगढ़ में हीट वेव और नौतपा का कहर जारी

Share


रायपुर,31 मई 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ में इन दिनों नौतपा के बीच भीषण गर्मी और तेज धुप से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। बीते 3-4 दिनों से लगभग पारा 47 डिग्री पहुंच रहा है। वहीं सुबह 9 से ही तापमान बढ़कर 38 डिग्री पहुंच रहा है। सुबह के वक्त लोगों को बाहर निकलकर काम निपटाने होते हैं, लेकिन 9 बजे से ही गर्मी के चलते लोगों को राहत की सुबह नहीं मिल पा रही है।
गुरुवार को राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। इस बार की प्रचंड गर्मी ने प्रदेश के इतिहास में 10 साल का रिकॉड तोड़ा दिया है। इधर, मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ में हीट वेव को लेकर 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
वहीं लगभग सप्ताहभर से छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी की वजह से आगजनी और लू की चपेट में आकर मौतों की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में अब इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार अलर्ट मोड पर है। सीएम विष्णुदेव साय ने सभी संस्थाओं को फायर फाइटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर जानकारी दी कि, अधिकारियों को फायर फाइटर की जांच के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने लिखा है कि, भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों, छोटे-बड़े उद्योगों,होटलों,बहुमंजिला इमारतों, मॉल, गेमिंग जोन,अस्थाई प्रदर्शनियों,पेट्रोल पंप आदि का मौका मुआयना कर अग्निशामक यंत्र की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। सभी संस्था संचालकों से आग्रह है कि, वे अपने प्रतिष्ठानों में अग्निशामक यंत्रों का होना सुनिश्चित करें। समय-समय पर उसका निरीक्षण-परीक्षण भी करें। ताकि आपात स्थिति में हालात को तुरंत नियंत्रित किया जा सके और जनहानि से बचा जा सके।

छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में हीट वेव की स्थिति आगे भी बनी रहेगी। जिसमें रायपुर, रायगढ़,राजनांदगांव,सक्ति,बिलाईगढ़,महासमुंद,कोरबा,कोरिया,बेमेतरा,बिलासपुर, बलोदाबाजार,दुर्ग,जांजगीर- चांपा जिला शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में आज भी कई इलाके लू की चपेट में हैं। नौतपा के छठवें दिन यानी गुरुवार को प्रदेश में कई प्रमुख शहरों में हीटवेव का असर दिखा दिया। इस दौरान बिलासपुर में 2 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही प्रदेश में गर्मी से मरने वालों का आंकड़ा 5 पर पहुंच गया है। इस सीजन में 30 मई को रायपुर बेहद गर्म रहा। दोपहर में तापमान रिकॉर्ड 46.8 डिग्री पर पहुंच गया। यह पिछले एक दशक का सबसे गर्म दिन रहा है। आज प्रदेश के 16 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। इसके बाद 2 से 3 डिग्री तापमान में गिरावट होगी। मौसम विज्ञानी डॉ. गायत्री वाणी कांचिभ ने बताया कि छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है। शाम और रात में तेज अंधड़ और बिजली चमकने की संभावना है। रायपुर में आज दोपहर का तापमान 46 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है, वहीं रात में भी पारा 32 डिग्री के आसपास रहेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply