अंबिकापुर@उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय अग्रवाल ने स्ट्रांग रूमकी सुरक्षा और मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

Share

आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतगणना कार्य की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंःअग्रवाल

अंबिकापुर,29 मई 2024 (घटती-घटना)। छाीसगढ़ राज्य निर्वाचन कार्यालय से उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विनय अग्रवाल बुधवार को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज अम्बिकापुर स्थित स्ट्रांग रूम के निरीक्षण पर पहुंचे।
उन्होंने आगामी 04 जून को होने वाली मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान राजनीतिक पार्टियों के सदस्यों की उपस्थिति में स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने विधानसभावार बनाए जा रहे मतगणना कक्षों का अवलोकन किया। उन्होंने मतगणना कार्य में संलग्न अमले, मतगणना की रिपोर्टिंग, मीडिया कक्ष की व्यवस्था, मतगणना स्थल परिसर में निर्वाचन अभ्यर्थियों और एजेंटों के बैठने की व्यवस्था, परिसर और मतगणना कक्ष में एंट्री और एक्जिट आदि में नियमों के पालन के बारे में जानकारी ली। श्री अग्रवाल ने मतगणना दिवस पर विद्युत की सतत् आपूर्ति सुनिश्चित करने, सहित इंटरनेट व्यवस्था,सुरक्षा के सभी मानकों के पालन के निर्देश दिए। जिससे किसी भी तरह से मतगणना कार्य प्रभावित ना हो।
इस दौरान मौजूद एआरओ अम्बिकापुर श्री फागेश सिन्हा द्वारा मतगणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं और तैयारियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
उल्लेखनीय है कि मतगणना के दौरान ईवीएम में दर्ज वोटों के साथ ही डाक मतपत्रों की भी गणना की जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना 11 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय जिलों में ही सम्पन्न होगी। इन 11 जिलों में डाक मतपत्रों की मतगणना 8 बजे प्रारम्भ होने के आधे घंटे बाद अर्थात साढ़े 8 बजे से ईवीएम के मतों की गणना प्रारम्भ की जाएगी। इन 11 मुख्यालय जिलों को छोड़कर शेष 22 जिलों में 8 बजे से ही ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारम्भ कर दी जाएगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply