लखनपुर@शासकीय भूमि पर भूमाफियाओं की नजर

Share


शासकीय भूमि पर बड़े स्तर पर चल रहा कजे का खेल

लखनपुर,21 मई 2024 (घटती-घटना)। लखनपुर तहसील क्षेत्र में शासकीय भूमियों पर भूमाफियाओ की टेढ़ी नजर है। लगातार लखनपुर क्षेत्र में भू माफियाओं के द्वारा अपने चहेतों से सरकारी जमीनों पर कजा कराया जा रहा है। यही नहीं क्षेत्र में कई भूमियों का विवाद के चलते न्यायालय में प्रकरण चल रहा है उसके बावजूद भूमाफियाओं के द्वारा उक्त भूमि को खरीद कर बिक्री कर दिया जा रहा है। शासकीय भूमि में शाम ढलते ही ट्रैक्टरों में मिट्टी डालने का कार्य कराया जा रहा है सरकारी जमीन पर कजा किए जाने के मामले में शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लखनपुर तहसील अंतर्गत लखनपुर से दरिमा रोड, केवरा से तुरना रोड,भरतपुर से गुमगरा रोड़, अंधला से जमगला रोड ,बंधा से कुन्नी रोड के सटे बेसकीमती सरकारी जमीन पर कजेदारी को लेकर इन दीनों मारामारी चल रही है। जमीनी हथियाने को लेकर लोगों द्वारा छोटी झोपडि़यां मकान बनाकर कजा किया जा रहा है। आलम यह है कि आए दिन जमीन कजा को लेकर विवाद होता रहता है आपस में होने वाला वाद विवाद कभी भी खूनी संघर्ष में बदल सकता है इसके बावजूद जिम्मेदारों अधिकारियों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
राजस्व विभाग के पटवारी और राजस्व अधिकारियो के द्धारा बेसकीमती जमीन पर मोटी रकम लेकर शासकीय भूमी का कजा दिया जा रहा है। आलम यह है कि लखनपुर राजस्व क्षेत्र मे शासकीय भवन बनाने जानें को लेकर जमीन नही मिलती है। साथ ही उक्त कजे की भूमि को भूमाफियाओं के साथ मिलकर राजस्व अधिकारियों से मिली भगत कर पट्टा बनवाकर प्लाटिंग कर खरीदी बिक्री का खेल किया जा रहा है। क्षेत्र में लंबे समय से भूमाफियाओं के द्वारा जमीन खरीदी बिक्री कर बिना परमिशन और डायवर्सन के प्लाटिंग कर जमीन बिक्री कर करोड़ों रुपए का खेल किया जा रहा है। लखनपुर,जुनाडीह,बेलदगी,चांदो, सोयदा, तुरना केवरा,कुंवरपुर सहित अन्य स्थानों पर भूमाफियाओं के द्वारा पटवारियों और अधिकारियो से साठ गांठ कर बिना परमिशन लिए डायवर्सन कराए ऊंचे दामों में प्लाटिंग कर जमीन की बिक्री की जा रही है।
इस संबंध में लखनपुर प्रभारी तहसीलदार प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर नीरज कौशिक ने बताया की शिकायत मिलने पर शासकीय भूमि से अवैध अतिक्रमण को हटाया गया है वहीं अब तक जमीन प्लाटिंग को लेकर कोई परमिशन नहीं दिया गया है।
प्रभारी तहसीलदार प्रशिक्षु
डिप्टी कलेक्टर नीरज कौशिक

उदयपुर अनुविभागीय अधिकारी बीआर खांडे से मोबाइल पर संपर्क करने पर उनसे बात नहीं हो पाया उनका पक्ष नहीं रखा गया ।
एसडीएम उदयपुर
बी.आर. खांडे


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply