प्रतापपुर,@शारदापुर में तीन दिवसीय उर्स का समापन,बारहवीं बोर्ड में टॉप टेन में शामिल छात्रों का हुआ सम्मान

Share


वाड्रफनगर ब्लॉक के इस गांव में तीस साल से ज्यादा समय से होता है उर्स का आयोजन
प्रतापपुर,20 मई 2024 (घटती-घटना)। वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत शारदापुर ई में सूफी संत हजरत बाबा मुनव्वर शाह के मजार पाक में आयोजित सालाना तीन दिवसीय उर्स का भव्य समापन हुआ।इसके अंतिम दिन बारहवीं बोर्ड में पूरे प्रदेश में सातवां और नवमां स्थान पाने वाले बलरामपुर जिले के दो छात्रों का सम्मान किया गया।
उर्स के पहले दिन संदल चादर के साथ ग्राम वासियों ने गांव का भ्रमण करते हुए मजार शरीफ में पहुंचकर चादर चढ़ाई। मजार के मुजावर ने दुआ खैर की कि क्षेत्र सहित पूरे देश में आपसी सौहाद्र और शांति भाईचारा बना रहे।देर रात बाहर से आए उलमाओं ने तकरीर प्रस्तुत की।दूसरे दिन असलम शाबीर झारखंड और नगमा परवीन गया बिहार के बीच शानदार मुकाबला कव्वाली की शुरुआत हुई।अंतिम दिन रविवार को देर रात तक कव्वाली का आयोजन हुआ।इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश प्रवक्ता जिशान उपस्थित थे जिन्होंने सबसे पहले कव्वालों का सम्मान किया और अन्य अतिथियों को भी स्मृति चिन्ह भेंट किए।इस दौरान उन्होंने कहा कि शारदापुर में वर्षों से बाबा के मजार में मनाया जाने वाला उर्स गंगा-जमुनी तहजीब की बेजोड़ मिशाल है। प्रतिवर्ष सभी समुदाय के लोग पूरी आस्था के साथ बाबा के मजार में आते हैं। उन्होंने कहा कि सरगुजा की परंपरा रही है कि यहां सभी समुदाय के लोग मिल-जुलकर हर त्यौहार मनाते आ रहे हैं और मनाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में सबसे बड़ी चीज है शिक्षा शिक्षा प्राप्त करना हर व्यक्ति का अधिकार है शिक्षित व्यक्ति ही हर जगह कामयाब होता है।इस दौरान जनपद अध्यक्ष प्रतापपुर जगत लाल आयाम ने कहा कि मैं उर्स कमेटी और सभी कमेटी के मेंबरों को बहुत धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस आयोजन में मुझे अतिथि के रुप में बुलाया। ग्राम शारदापुर ई में होने वाला सालाना उर्स एकता और भाईचारा की मिसाल है, इस भाईचारे को हमें हमेशा कायम रखना है। बारहवीं बोर्ड परीक्षा में पूरे प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त करने वाले ऋषभ कनौजिया और नवमां स्थान लाने वाले साहिल खान का सम्मान किया गया,दोनों ही बलरामपुर जिले के बरतीकला स्कूल के छात्र हैं।थाना प्रभारी चलगली बृजलाल भारद्वाज,विशेष सहयोग के लिए इंद्रमणि पांडे,सरपंच श्यामपति, मुश्ताक, सहनवाज खान,कलाम रंगसाज का सम्मान भी किया गया।इस दौरान शिवभजन मरावी,अनिल कुशवाहा,आशीष मिश्रा,महबूब,शाबीर, कमेटी के अध्यक्ष कलीम खान,मो मुस्ताक, मुश्ताक हासमी सदर, खुर्शीद आलम, सबर अली, मो यूसुफ, अदुल जबार रंगसाज, वाहिद आलम,कामरान खान प्रतापपुर, मोइन खान,सुहैल खान, सरवारे आलम, मो शाबीर हुसैन, अदुल सतार, रफीक खान, चांद मो,सद्दाम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
कव्वालों ने देशभक्ति और धार्मिक गीतों से बांधा शमा….
उर्स के दौरान आए कव्वाल शरीफ परवाज कानपुर,रौनक परवीन कानपुर ने अपने गीतों से जबरदस्त शमा बांधा,इसमें शामिल लोग गीत और कव्वालियों को बिना उठे सुनते दिखे।धार्मिक गीतों के साथ उनके द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीतों को लोगों ने जमकर सराहा।वहीं कव्वालों ने कहा कि इस छोटे से गांव में इतना बड़ा आयोजन सरहनीय है और उन्हें जब भी बुलाया जाएगा वे यहां जरूर आयेंगे।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply