लखनपुर@कोल माफिया बाइकर्स गैंग की मदद से बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी को दे रहे अंजाम…माफिया हो रहे मालामाल…

Share

  • मनोज कु मार –
    लखनपुर,19 मई 2024 (घटती-घटना)।
    सरगुजा जिले के लखनपुर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कोयला की तस्करी कर कोल माफिया मालामाल हो रहे हैं। कोल माफिया क्षेत्र अमेरा खदान,गुमगरा खाल कछार, कटकोना,परसोड़ी कला में ग्रामीणों की मदद से अवैध गड्ढे खोदकर कोयला निकाल बाइकर्स गैंग की मदद से बोरी से अवैध कोयला को ईट भट्ठों में संग्रहित किया जा रहा। रात के अंधेरे में बड़े वाहनो से सुरजपुर, सरगुजा जिले सहित अन्य जिलों में तस्करी किया जा रहा है। राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने पर इन बड़े कोल माफिया के ऊपर आज तक प्रशासन के द्वारा कार्यवाही नहीं की गई है। जिससे उनके हौसले इतने बुलंद है की प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए का शासन को नुकसान पहुंचाते हुए खुद कोल माफिया मालामाल हो रहे हैं। प्रशासन के द्वारा बीच-बीच में कार्यवाही की जाती हैं परंतु बड़े कोल माफिया उनके पहुंच से बाहर है। कहीं ना कहीं प्रशासन लखनपुर क्षेत्र में कोयला तस्करी में अंकुश लगाने में नाकाम नजर आ रही है। कही न कही कार्रवाई के नाम पर खाना पूर्ति कर दिया जाता है। यही नहीं इन कोल माफियाओ द्वारा जिले में संचालित ईट भट्ठों में कोयला खपाया जा रहा है। प्रशासन के द्वारा क्षेत्र के कुछ ईट भट्ठों पर कार्यवाही तो की गई परंतु आज भी अवैध कोयले से ईट भट्ठे का संचालन हो रहा है। अब देखना होगा कि प्रशासन के द्वारा अवैध कोयला खनन और तस्करी को लेकर किस प्रकार की कार्रवाई की जाती है या छेत्र में कोयला तस्करी बदस्तूर जारी रहेगा।
    कोयला तस्करी में बाइकर्स गैंग की मदद ले रहे कोल माफिया
    कोल माफिया लखनपुर क्षेत्र से कोयला तस्करी को लेकर नया तरीका ढूंढ लिया है। बोरी में कोयला भरकर मोटरसाइकिल में लोड कर मुख्य सड़कों और पकडंडी सड़को से होते हुए ईट भट्ठों में एक स्थान पर कोयला को संग्रहित किया जाता है। कोल माफिया सेटिंग कर बड़े वाहनों में स्टीम कोयला लोडकर दुसरे प्रांतों में तस्करी कर माला माल हो रहे हैं।

  • प्रशासन द्वारा बीच-बीच
    में की जाती है कार्रवाई

  • प्रशासन के द्वारा क्षेत्र में कोयला तस्करी पर अंकुश लगाने बीच-बीच में कार्यवाही की जाती है विगत महत्वपूर्ण प्रशासनिक टीम के द्वारा कुछ ईट भट्ठों में छापा मार कार्रवाई की गई थी। वहीं छेत्र में संचालित अवैध गड्ढों को मिट्टी से पाटा गया था। प्रशासनिक टीम के कार्यवाही के बावजूद अवैध कोयला तस्करी पर अंकुश नहीं लगा है और लगातार कोयला तस्करी का खेल जारी है।
    ड्ढइस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बी.आर. खांडे को फ ोन लगाया गया परंतु उनके द्वारा फ ोन ही रिसीव नहीं किया गया।
    खनिज अधिकारी विवेक साहू से इस संबंध में चर्चा करने हेतु फोन लगाया गया परंतु उनके द्वारा फोन रिसीव ही नहीं किया गया। इसलिए उनका पक्ष नहीं लिया जा सका।
    विवेक साहू
    खनिज अधिकारी

Share

Check Also

अनूपपुर@आज अनूपपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार

Share अनूपपुर,26 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। राज्य मंत्री मध्य प्रदेश शासन वन पर्यावरण विभाग के मंत्री …

Leave a Reply