नई दिल्ली@फोर्ब्स ने जारी की 30 अंडर 30 एशिया लिस्ट

Share


नई दिल्ली,17 मई 2024 (ए) ।
फोर्ब्स ने ’30 अंडर 30 एशिया’ सूची का अपना 9वां संस्करण जारी किया है। इस सूची में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 30 साल से कम उम्र के युवा उद्यमियों, नेताओं और अग्रणी उद्यमियों, इनोवेशन को बढ़ावा देने वालों और कारोबार जगत में बदलाव लाने वालों का नाम शामिल किया गया है।फोर्ब्स की 30 अंडर एशिया 30 लिस्ट में मनोरंजन जगत से पवित्रा चारी और अर्पण कुमार चंदेल का नाम शामिल किया गया है। पवित्रा एक प्रशिक्षित गायिका और संगीतकार हैं। 2023 में वह ग्रैमी के लिए नामांकित हुई थीं।दूसरी ओर अर्पण कुमार चंदेल एक भारतीय रैपर हैं। उन्हें किंग के नाम से भी जाना जाता है। वे दुनिया भर में तब चर्चा में आए जब निक जोनास ने उनके हिट गाने ‘मान मेरी जान’ का रीमिक्स किया।
उपभोक्ता प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इस सूची में कुश जैन, अर्थ चौधरी, देवांत भारद्वाज और ओशी कुमारी जैसे नाम हैं। कुश जैन अपने अत्याधुनिक एआई आधारित उत्पादों से दृष्टिबाधितों की मदद करने के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उन्होंने ओआरएएमए ए१ की सह-स्थापना की है। उनके उत्पाद दृष्टिबाधितों को ब्रेल सीखने में मदद करते हैं।अर्थ चौधरी, दीवंत भारद्वाज और ओशी कुमारी ने 2020 में एक भारतीय ड्रोन स्टार्टअप इनसाइडएफपीवी की सह-स्थापना की थी।
लिस्ट में ऑटोनोमस ड्राइविंग से जुड़े स्टार्टअप फ्लक्स ऑटो के प्रणव मानपुरिया का भी नाम है। उन्होंने इस स्टार्टअप की स्थापना 2017 में की थी। कंपनी फोर्कलिफ्ट और वेयरहाउस रोबोट के लिए सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर बनाने पर काम कर रही है।फोर्ब्स की लिस्ट में रेस एनर्जी के अरुण श्रेयर और गौतम महेश्वरन के नाम भी शामिल है। इस स्टार्टअप का मुख्यालय हैदराबाद में स्थित है और यह भारत में लोकप्रिय तीन-पहिया ऑटो-रिक्शा के लिए स्वैपेबल बैटरी पैक बनाने में माहिर है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply