सुरजपुर,@महिला बाल विकास मंत्री का यह कैसा कारनामा फड़ मुंशी बनाने के लिए हुई सिफारिश

Share


-ओंकार पाण्डेय-
सुरजपुर,16 मई 2024 (घटती-घटना)। मंत्री विधायक की सिफारिश से काम होते हैं ऐसा सुना गया है और अनुभव भी लोग करते आए हैं लेकिन सिफारिश के लिए अधिकारियों को सीधे पत्र लिखने की हिम्मत हर मंत्री विधायक नहीं करता बल्कि सभी मौखिक निर्देश जारी कर सिफारिश करते हैं लेकिन यदि बात छत्तीसगढ़ प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री की की जाए तो वह सीधे अधिकारी को ही पत्र लिखकर सिफारिश कर रही हैं साथ ही वह निर्देश जारी कर रही हैं की किसे कहां नियुक्त करना है। यह अपने आप में पहला मामला है जहां तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य के दौरान फड़ मुंशी नियुक्त किए जाने के लिए महिला बाल विकास मंत्री ने वन मंडलाधिकारी को पत्र लिखा है और उनके क्षेत्र में कौन किस फड़ का मुंशी होगा उन्होंने यह अपने लेटर पैड पर लिखकर वन मंडलाधिकारी को बता दिया है और निर्देशित कर दिया है की किन्हें कहां नियुक्त करना है। वैसे अब उनके सिफारिश पत्र का विरोध शुरू हो गया है और लोगों का यह कहना है की भाजपा शासन में मंत्री फड़ मुंशी बनाने सिफारिश कर रही हैं और वह भी लेटर पैड में।
मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को पत्र प्रेषित करते हुए नए सिरे से फड़ मुंशी नियुक्त करने की अनुशंसा की गई है,यह पत्र भी घटती-घटना को प्राप्त हुआ है। अनुशंसा पत्र लिखे जाने के बाद वर्तमान मे काम कर रहे फड़ मुंशियो के माथे पर चिंता की लकीर देखी जा रही है,उन्हे अपने रोजी-रोटी की चिंता सताने लगी है,प्रभावित लोग अब विरोध की स्थिति में भी नजर आ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रति वर्ष जंगलो से तेंदूपत्ता तोड़ने का काम किया जाता है,उन्हे तेंदूपत्ता संग्राहको द्वारा एक निश्चित स्थल पर लाकर इकट्ठा किया जाता हैं जिसका आंकलन विभाग द्वारा नियुक्त मुंशी के द्वारा किया जाता है इन्हे ही फड़ मुंशी कहा जाता है।
विधानसभा क्षेत्र में फड़ मुंशी नियुक्त करने की अनुशंसा
प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े जिनका निर्वाचन क्षेत्र भटगांव विधानसभा है और जैसा कि सर्वविदित है कि मंत्री के समस्त कार्यो का संचालन उनके पति द्वारा ही किया जाता है,पति के निर्देश और निर्णय तथा इर्द गिर्द घूमने वाले रिश्तेदारों के सलाह के बाद मंत्री द्वारा किसी भी पत्र पर हस्ताक्षर किया जाता है। अब मंत्री ने एक अनुशंसा पत्र सूरजपुर जिले के वनमंडलाधिकारी एवं प्रबंध संचालक को प्रेषित किया गया है जिसमें उनके द्वारा भटगांव विधानसभा क्षेत्र के बिहारपुर अ, ब एवं स, अवंतिकापुर अ, ब एवं स, सपहा, बेगारीडाड़,पेंडारी अ एवं ब,उमझर अ एवं ब,रामगढ, कछवाही,महुली अ एवं ब, कोल्हुआ अ एवं ब, कोल्हुआ खास,चोंक, मोहरसोप ब,मोहरसोप,ठुठियापारा,बसनारा, जेल्हा,कैलाशनगर,चउरापारा,असुरा, सिवारी,लीपटी पानी,सौहार,कुप्पा,पाल केवरा,बनगंवा,बांकी,धुर,बभना,चपदा, कर्री, कुप्पी,माझापारा,पालदनौली,टमकी, गेरूआडांड़ आदि में नए सिरे से फड़ मुंशी नियुक्त करने की अनुशंसा की गई है।
पुराने फड़ मुंशीयो से छिन जाएगा रोजगार
महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने विभागीय अधिकारियों को यह पत्र लोकसभा चुनाव अचार संहिता के ठीक पहले लिखा था,जो पत्र अब वायरल हो चुका है। और यह पत्र उन फड़ मुंशियो तक भी जा पहुंचा है जो कि पहले से उक्त फड़ो में काम कर रहे हैं। हलाकि फड़ मुंशी की नियुक्ति नियमित नही होती ऐसे फड़ मंुशी अब विरोध की स्थिति मे हैं और उनका कहना है कि नए नामो की अनुशंसा किये जाने से हमारा रोजी रोटी छिन जाएगा जो कि कहीं से न्यायसंगत नही है।
मंत्री का निर्णय या मंत्री पति का…
महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के द्वारा खुद के लेटर पैड में विभिन्न फड़ो हेतु नए मुंशियो की नियुक्ति का अनुशंसा पत्र अब क्षेत्र में चर्चा का विषय बन चुका है। यह निर्णय मंत्री का है या मंत्री पति का लोग इसे लेकर काफी असमंजस में है हलांकि घटती-घटना सूत्रों का कहना है कि यह निर्णय मंत्री पति का है और उनके द्वारा ही चहेतों को उपकृत करने के लिए अनुशंसा पत्र दिया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply