सुरजपुर/कोरिया@आखिर क्यों रेंजर के सामने अधिकारी हुए नतमस्तक?

Share

-रवि सिंह-
सुरजपुर/ कोरिया,14 मई 2024 (घटती-घटना)।
चांदनी बीहारपुर क्षेत्र का पार्क परिक्षेत्र रेहण्ड महुली रेंज काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इस जंगल में महिनों पहले बकायदा जेसीबी मशीन लगा कर सैकड़ों इमारती पेड़ों को उखाड़ा गया है। जिसका विडियो सामने आया था, पेड़ों को जिस बेरहमी से उखाड़ कर फेंका जा रहा था उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज के दौर में जंगल क्यों नष्ट हो रहे हैं या जंगली जानवर गांवों में क्यों आ पहुंच रहे हैं।रेहण्ड जंगल में जब विडियो की वास्तविकता का पता लगाया गया तो पता चला कि पार्क परिक्षेत्र में लाखों की लागत वाला तालाब का निर्माण कराना था जिसे लेकर स्थान चयन विभाग द्वारा किया गया था इसलिए तालाब बनाने के लिए अवैध तरीके से जेसीबी मशीन लगाकर पार्क परिक्षेत्र अधिकारी, डिप्टी रेंजर, बीट गार्ड के इसारे पर पेड़ों को उखड़वाया गया। बरहाल यह मामला महिनों पहले की है परंतु आज तक इस मामले में विभाग की संचालन या सहायक संचालक द्वारा कोई जांच या कार्यवाही रेंजर व अन्य के उपर नहीं की गई है। जबकि यही मामला अगर आम आदमी के द्वारा किया गया होता तो अब तक इन्हीं अधिकारियों द्वारा अबतक बड़ी कार्रवाई कर वाहवाही ले लिया गया होता।वैसे जंगल की संपçा उजाड़ना वन अधिनियम के तहत बड़ा अपराध माना जाता है लेकिन विभाग के अधिकारी कर्मचारी के लिए यह सिर्फ मजाक बनकर रह गया है। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के संचालक व सहायक संचालक चुप्पी साधे हुए हैं, जबकि फोन से संपर्क करने पर संचालक द्वारा स्थल जांच कर कार्रवाई की बात महिनों पहले की थी। लेकिन आज तक इस मामले पर विभाग द्वारा कोई जांच व कार्रवाई नहीं किया गया है।

रेहण्ड जंगल में जिसतरह से सैकड़ों इमारती पेड़ों को जेसीबी मशीन लगा कर उखाड़ा गया है उसे देखते हुए प्रतीत हो रहा है कि जंगलों की रक्षा करने के लिए बैठे हुए रक्षक किस कदर भक्षक बने हुए हैं और जंगल की संपçा को लूटने व नष्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में सवाल है कि क्या विभागीय अधिकारियों द्वारा इतना खुला संरक्षण पार्क रेंजर ललित साय को दे दिया गया है जिससे खुले आम जंगल उजाड़ने में लगे हैं आखिर इतने बड़े मामले में बड़े अधिकारी क्यों रेंजर के सामने नतमस्तक है? लगातार उठ रहे सवालों के बाद क्या गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान कोरिया के डीएफओ इन मामलों में संज्ञान लेते हुए रोक लगा कर कार्रवाई करेंगे।

महिनों से सुर्खियों में रहने वाले पार्क रेंजर ललित साय के कारनामे देखने से पता चलता है कि रेंजर साहब जंगलों में किस कदर पुष्पा मूवी के अल्लू अर्जुन की तरह जंगल उखवाने की मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। वैसे सूत्रों के मुताबिक रेहण्ड जंगल में पिछले एक साल से कई कारनामे हुए हैं, जिनमें निर्माण कार्यों में मशीन लगाकर मजदुरो के नाम पर फर्जी राशि का आहरण करना, जंगलों में लकड़ी तस्करी, कैंपा मद के कार्यों में भष्टाचार तथा अन्य तरीके से जमकर खेल हुआ है। अगर साहब पर जांच हुई और जांच दल उच्च स्तरीय रहे तो रेंजर साहब द्वारा किए गए कारनामों की पुरी पोल खुलना तय है। लेकिन साहब की जांच होगी कैसे या कौन आदेश करेगा अबतक का सबसे बड़ा सवाल है।

जिस तरह से पार्क परिक्षेत्र महूली रेहण्ड के जंगल में अवैध तरीके से पेड़ों को मशीन लगाकर नष्ट करने, तालाब में अवैध तरीके से जेसीबी मशीन लगाकर कार्य करने या पक्के स्टांप डेम में अवैध तरीके से जंगली गिट्टी तोड़वा कर उपयोग करने की खबर लगातार आ रही है और इनके मकसद को उजागर किया जा रहा है। लेकिन विभागीय अधिकारियों की मौन स्वीकृति यह सवाल खड़ा कर रहा है कि क्या जंगलों में विभाग द्वारा किसी भी काम को करवाने का मकसद सिर्फ धन अर्जित करना है या अपनी संपçा बनाना है। क्यों कि आज के दौर में कई ऐसे व्यक्ति उदाहरण है कि इन विभाग में अधिकारी कर्मचारीयों का संपçा तेजी से बढ़ रहा है। जितनी उनकी वेतन नहीं है उससे ज्यादा उसके पास संपçा है। ऐसे में सवाल है कि क्या जंगलों में विभाग द्वारा संचालित कार्यो में सिर्फ कमाई किया जा रहा है या यह कार्य जनहित के लाभ के लिए है।

बड़े स्तर से सिकायत की तैयारी

रेहण्ड जंगल में रेंजर द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भष्टाचार व अवैध रूप से इमारती पेड़ों की कटाई तथा अवैध तरीके से मशीन लगा कर कराये गए तालाब निर्माण कार्यों में मजदूरों के नाम पर भूगतान तथा अन्य पिछले एक साल की कारनामे की जांच व कार्रवाई की मांग को लेकर बड़े अधिकारीयों से शिकायत की तैयारी की जा रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply