नई दिल्ली@10 राज्यों की 96 सीटों पर 62.56 प्रतिशत वोटिंग

Share


नई दिल्ली,13 मई 2024 (ए)।
लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में सोमवार को 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। 62.56 प्रतिशत वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 75.72 प्रतिशत और सबसे कम जम्मू-कश्मीर में 35.97 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ।


चुनाव के बीच पश्चिम बंगाल, बिहार और महाराष्ट्र में तीन लोगों की अलग-अलग वजह से मौत हुई है। पश्चिम बंगाल के बोलपुर में वोटिंग से एक दिन पहले टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या हो गई। टीएमसी ने सीपीआई मर्थकों पर बम धमाके का आरोप लगाया है। दुर्गापुर में भाजपा और टीएमसी समर्थकों के बीच झड़प हुई है।
बिहार के मुंगेर में वोटिंग से पहले एक पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मुंगेर में ही वोटिंग के दौरान पर्ची नहीं देने के आरोप में कुछ लोगों ने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और 2 युवकों को हिरासत में ले लिया। महाराष्ट्र के बीड में एक न्यूज चैनल के पत्रकार की हार्ट अटैक से मौत हुई है।


आंध्र प्रदेश के गुंटूर से वाईएसआर कांग्रेस के एमएलए अन्नाबाथुनी शिवकुमार ने एक बूथ पर वोटर को थप्पड़ जड़ दिया। जवाब में वोटर ने भी उन्हें थप्पड़ मारा। इसके बाद विधायक समर्थकों ने शख्स की पिटाई कर दी। शख्स ने विधायक को कतार में नहीं आने पर टोका, जिस पर विवाद हुआ।
आंध्र प्रदेश में ही वोटर के साथ दुर्व्यवहार का एक दूसरा मामला सामने आया है। जहीराबाद के कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश शेतकर के भाई नागेश शेतकर ने एक वोटर को लात मारी। किसी बात को लेकर दोनों के बीच बहस हुई। इसके बाद वोटर की बाइक गिरा दी गई, जब वो उठाने गया तो उसे शेतकर ने पैर से मारा।


हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता पर डमी ईवीएम से वोटर को भ्रमित करने का आरोप लगा है। हैदराबाद के मंगलहाट पुलिस ने उनके और भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज किया। पुलिस ने दो भाजपा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। बाद में माधवी लता पुलिस स्टेशन पहुंची और कार्यकर्ताओं को छुड़ाकर वापस ले आईं। साथ में डमी ईवीएम भी अपने साथ ले गईं।


मध्य प्रदेश के खरगोन के शहरी क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस चौराहा स्थित बूथ क्रमांक 124 की वीवीपैट मशीन खराब होने से करीब एक घंटा मतदान प्रभावित रहा। मशीन को बदलने के बाद मतदान शुरू हो पाया।


पश्चिम बंगाल के वर्धमान में भाजपा नेता दिलीप घोष की गाड़ी पर पथराव हो गया। हमले में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।


तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता ने 90 फीसदी बूथों पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा- पुलिस महिला सिपाहियों को वोटर आईडी से चेहरा जांचने का निर्देश नहीं देना चाहती। जब मैंने पुलिस अधिकारी से पूछा तो उन्होंने कहा कि यह उनकी जिम्मेदारी नहीं है।


आसनसोल से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पुनम सिन्हा ने कहा- मैंने उनकी (शत्रुघ्न सिन्हा) जीत के लिए प्रार्थना की है, और वह अपने नाम को कायम रखें। हमारी लड़ाई हमारे लोकतंत्र की रक्षा के लिए है क्योंकि हम एक लोकतांत्रिक देश हैं और हम एक लोकतांत्रिक देश बने रहेंगे। शासक ने अपनी गरिमा खो दी है।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सैंतालीसवां दिन @ खुला पत्र @तुगलकी फ रमान के विरूद्ध कलमबंद अभियान

Share छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विभाग जनसंपर्कके द्वारा स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के विभाग …

Leave a Reply

error: Content is protected !!