Breaking News

कोरिया,@क्या कोरिया के आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिला बाल विकास मंत्री का रिश्तेदार करा रहा रंगरोगन का काम?

Share


-रवि सिंह-
कोरिया,13 मई 2024 (घटती-घटना)। प्रदेश में कांग्रेस सरकार के समय जैसी लूट मची थी कार्यकर्ता और पदाधिकारी से लेकर मंत्री विधायकों के रिश्तेदार मनमाफिक काम कर रहे थे ठीक उसी प्रकार अब भाजपा सरकार में देखा जा रहा है, शासकीय कार्यो में मंत्री के सह पर मनमानी की जा रही है,चहेते रिश्तेदारों को काम दिया जा रहा है, मंत्री का आशिर्वाद होने के कारण काम में लीपापोती भी की जा रही है। मंत्री के रिश्तेदार द्वारा काम किये जाने के कारण अब स्थानीय कार्यकर्ताओं मे नाराजगी भी देखी जा रही है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में आंगनाबड़ी केन्द्रों का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से होता है, इस विभाग की मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े हैं। और उनके तथाकथित भाई केशव राजवाड़े के द्वारा कोरिया जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में पुताई का काम मंत्री के दबाव से लिया गया है। सूत्रों ने बतलाया कि उक्त युवक मंत्री के साथ ही प्रवास पर रहता है और इसी प्रकार उसके द्वारा विभाग मे पुताई के साथ साथ कई काम किया जा रहा है। उसके द्वारा महिला बाल विकास विभाग के कार्यालयों में जाकर रिश्तेदार बतलाते हुए अधिकारियों पर दबाव बनाया जाता है,उक्त युवक कोरिया जिले का ही निवासी है और पूर्व में मेडिकल स्टोर में काम करता था। सूत्रों का कहना है कि महिला बाल विकास मंत्री द्वारा विभागीय काम काज में भाई भतीजा वाद को बढावा दिया जा रहा है,हलांकि इसमें मुख्य भुमिका मंत्री के पति की बतलाई जाती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार मंत्री के भाई द्वारा प्रति आंगनबाड़ी 1000 रूपये की दर से एक पेंटर को पुताई का काम दिया गया है जबकि प्रति आंगनबाड़ी 3000 रूपये की दर तय है। भर्राशाही का आलम यह है कि आंगनबाड़ी केन्द्र में सिर्फ बाहरी दिवार की पुताई और उसमें कुछ
चित्रकारी की जा रही है बाकि अंदर की दीवारों को छोड़ दिया जा रहा है।
400 से अधिक केन्द्रों का काम कोरिया जिले मेंदो परियोजानाएं
है,सोनहत और बैकुंठपुर, इनमें आंगनबाçड़यों की संख्या 600 से अधिक है। लेकिन लगभग 450 आंगनबाड़ी केन्द जिनका स्वयं का अपना भवन है उनमें वर्तमान में पुताई का काम चल रहा है। एक आंगनबाड़ी केन्द्र में पुताई की लागत 3000 रूपये बतलाई जाती है।
स्थानीय विधायक से हुई शिकायत
कोरिया जिले के बैकुंठपुर विधानसभा और आंशिक भरतपुर सोनहत विधानसभा में भाजपा समर्थित विधायक हैं,काम इस क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को ना देकर मंत्री के रिश्तेदार द्वारा खुद किया जा रहा है। इससे कार्यकर्ताओं में भी आक्रोश देखा जा रहा है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि चनाव में काम हम करते हैं और इस प्रकार काम मंत्री के द्वारा भाई से कराया जा रहा है जो कि गलत है। एक कार्यकर्ता जो कि खुद पेंटर का काम भी करता है और अपने परिवार का जीवन यापन करता है उसके द्वारा स्थानीय विधायक से भी इस बात की शिकायत की गई है।
मंत्री नाम की,जलवा मंत्री पति का?
इस बार भाजपा ने भटगांव सीट पर नया प्रयोग करते हुए लक्ष्मी राजवाड़े को मैदान में उतारा था, और सफलता भी प्राप्त हुई। राजनैतिक समीकरण के बाद लक्ष्मी राजवाड़े को प्रदेश में महिला बाल विकास मंत्री पद की जवाबदारी दी गई है लेकिन उनके पति मुख्य भुमिका निभाते हैं। पत्नी नाम मात्र की मंत्री है जबकि विभाग का संचालन और पूर्ण रूपेण हस्तक्षेप मंत्री पति का ही बतलाया जाता है। सूत्रों का कहना है कि मंत्री सिर्फ हस्ताक्षर करती हैं जबकि सारा निर्णय मंत्री पति द्वारा ही लिया जाता है। मंत्री पति द्वारा प्रदेश के विभागीय अधिकारियों के साथ ही गृह जिले के अधिकारी कर्मचारियों को मोबाईल के माध्यम से दिशा निर्देश जारी किये जाते हैं। मंत्री पति ही तय करते हैं कि उनके विधानसभा से लेकर प्रदेश भर में कौन सा कार्य कौन करेगा। सूत्रों का दावा है कि मंत्री पति विभागीय बैठकों में भी शामिल होते हैं और अधिकार के बगैर अधिकारियों को निर्देश देते हैं।
मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में भी जारी है लूट खसोट
पहली बार मंत्री बनीं लक्ष्मी राजवाड़े के कुछ खास रिश्तेदारों द्वारा कोरिया जिला ही नही बल्कि उनके विधानसभा क्षेत्र भटगांव में भी इसी प्रकार लूट खसोट मचाये जाने की जानकारी मिल रही है। बतलाया जाता है कि मंत्री पति द्वारा कार्यो का बंटवारा किया जाता है, पूरे विधानसभा क्षेत्र में मंत्री के रिश्तेदार सक्रिय हैं और विभागीय काम काज मे पूरा हस्तक्षेप कर रहे हैं। नियमों को दरकिनार कर कार्यों में बंदरबाट किया जा रहा है जिससे वहां भी अराजकता की स्थिति निर्मित हो रही है।
मंत्री के साथ सक्रिय है रिश्तेदारों का गुट
महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के साथ उनके रिश्तेदारों का एक गुट सक्रिय है जैसा कि बतलाया जाता है। मंत्री के रिश्तेदार अपने मनमुताबिक लोगो का काम करने की सलाह देते हैं उनके द्वारा स्वहित पहले देखा जाता है और जनता का हित बाद में। बतलाया जाता है कि मंत्री के द्वारा अपने साथ रिश्तेदारों को रखकर भाई भतीजावाद को बढावा दिया जा रहा है। पूरे प्रदेश में रिश्तेदार घूम घूमकर विभागीय अधिकारियों पर दबाव बनाकर काम ले रहे हैं।


Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply