अंबिकापुर@मौसम की मार झेल रहा छाीसगढ़ का हरा सोना

Share


तेंदूपाा और साल बीज की गुणवाा हो रही प्रभावित
अंबिकापुर,12 मई 2024 (घटती-घटना)। अंबिकापुर वनों की गौण उपज में तेन्दूपाा का विशिष्ट स्थान है। तेन्दूपाा एक प्राकृतिक रुप से उत्पन्न होने वाला पौधा है। इसके पाों से बीडी बनायी जाती है।छाीसगढ़ में हरा सोना के नाम से पहचाना जाने वाला तेंदूपाा और साल बीज पर इस बार मौसम की मार पड़ी है। विक्षोभ के कारण आंधी-तूफान और बारिश से तेंदूपाा की गुणवाा प्रभावित हो रही है। तेज हवाओं के कारण पकने से पहले ही साल बीज झड़ रहे हैं। इसका सीधा असर ग्रामीणों की आजीविका पर पड़ रहा है।
उार छाीसगढ़ में 09 मई से तेंदूपाा की खरीदी आरंभ हो गई है लेकिन उच्च गुणवाा की तेंदूपाा संग्रहण केंद्रों में नहीं पहुंच रही है। जितनी तेज गर्मी पड़ती है तेंदूपाा की गुणवाा उतनी ही बेहतर होती है लेकिन इस बार उार छाीसगढ़ में प्रतिकूल मौसम के कारण तेंदूपाा की गुणवाा पर असर पड़ रहा है। संग्राहकों को इसका सीधा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस बार सरगुजा जिले के सभी 14 समिति तथा बलरामपुर जिले की 64 समितियों में तेंदूपाा फडों में ठेके के माध्यम से खरीदी होनी है। तेंदूपाा ठेकेदारों ने इस बार रुचि दिखाई थी लेकिन मौसम के कारण खरीदी प्रभावित हो रही है। इसका सीधा नुकसान तेंदूपाा संग्राहकों को हो रहा है। प्रचंड गर्मी में चारा पानी की तलाश में हाथी और भालू भी विचरण कर रहे हैं। खरीदी आरंभ होने के साथ ही सरगुजा जिले के उदयपुर वन परिक्षेत्र में तेंदूपाा तोड़ने गए दो लोगों पर भालू ने हमला कर जख्मी कर दिया है। इससे संग्राहक परिवार भयभीत भी हैं। उार छाीसगढ़ में जंगली हाथियों का विचरण भी इस सीजन में आबादी क्षेत्रों के आसपास होता है इस कारण तेंदूपाा संग्रहण कार्य भी प्रभावित है। भोर में जिस समय हाथी, जंगलों की ओर लौटते हैं उसी समय तेंदूपाा संग्राहकों को जंगल जाना पड़ता है यही कारण है कि सतर्कता भी बेहद जरूरी है। उार छाीसगढ़ में गर्मी के सीजन में असिंचित क्षेत्रों में खेती नहीं होती। हरा सोना के नाम से ख्याति प्राप्त तेंदूपाा ग्रामीण अर्थव्यवस्था और आजीविका संवर्धन का प्रमुख साधन होता है, यही कारण है कि आदिवासी परिवार के सदस्य भोर में ही तेंदूपाा तोड़ने निकल जाते है। 12 बजे से पहले घर लौटकर परिवार के सभी सदस्य तेंदूपाा की गड्डी बनाते हैं। शाम को नजदीकी फड़ में इसकी बिक्री की जाती है। तेंदूपाा तोड़ने से लेकर इसकी बिक्री करने तक की प्रक्रिया में परिवार के सभी सदस्यों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग रहता है।
छाीसगढ़ में तेंदूपाा की खरीदी 5,500 रुपये प्रति मानक बोरे की दर से
छाीसगढ़ में तेंदूपाा की खरीदी 5,500 रुपये प्रति मानक बोरे की दर से की जानी है। भाजपा सरकार ने इसका दर बढाया है।पिछली कांग्रेस सरकार में तेंदूपाा की खरीदी 4,000 रुपये प्रति मानक बोरे की दर से होती थी। वर्ष 2024 से तेंदूपाा संग्रह करने वालों से 5,500 रुपये प्रति मानक बोरे की कीमत पर खरीद करने का फ़ैसला लिया गया है। सरगुजा वनवृा में पिछले वर्ष के बराबर तीन लाख 63 हज़ार 600 मानक बोरा तेंदूपाा संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। तेंदूपाा की एक गड्डी में 500 पो होते हैं। संग्राहक परिवारों के लिए शासन स्तर से कई योजनाएं भी संचालित की जाती है। सरकार ने फिर से चरण पादुका देने का भी निर्णय लिया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ पुलिसकर्मियों को मिला दीपावली का तोहफा

Share @ टीआई के पद पर मिली पदोन्नति, आदेश जारी… रायपुर,25 अक्टूबर 2024 (ए)। राज्य …

Leave a Reply