कोरबा,@एसईसीएल कोरबा अस्पताल के कर्मचारियों पर लगा गैर इरादतन हत्या का आरोप…

Share

कोरबा,11 मई 2024 (घटती-घटना)। जिले में कोरबा एसईसीएल हॉस्पिटल से एक मामला सामने आया है जहां एक व्यक्ति द्वारा उसके मां के इलाज के दौरान डॉक्टर द्वारा बरती गई लापरवाही के चलते वृद्ध महिला की जान चली गई। जिस पर उक्त व्यक्ति द्वारा गैर इरादतन हत्या का रिपोर्ट दर्ज कराया गया है । जिसमे उक्त व्यक्ति ने बताया है के मरीज की नाजुक हालत से वाकिफ होने के बाद भी एसईसीएल अस्पताल के चिकित्सकों के गैर जिम्मेदाराना रवैये के चलते मरीज की गई जान । जबकि पुत्र के द्वारा समय रहते अपोलो रेफर किए गए आग्रह को दरकिनार कर दिया गया साथ ही डॉक्टरों से लेकर स्टाफ नर्स ने उपचार में लापरवाही बरती जिसके कारण अपोलो पहुंचने से पहले ही मरीज ने दम तोड़ दिया । जिसपर व्यथित एवं आक्रोशित पुत्र ने सभी संबंधितों के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का अपराध पंजीबद्ध करने की मांग की है।
पीडि़त अधिवक्ता दुरपा रोड,पुरानी बस्ती कोरबा निवासी चुन्नी लाल राजवाड़े पिता स्व. मदनमोहन राजवाड़े ने मानिकपुर चौकी प्रभारी को दिए शिकायत पत्र में बताया है कि माता श्रीमती गोदावरी बाई 81 वर्ष, को सुबह 9.30 से 10 बजे के लगभग मुख्य अस्पताल मुड़ापार में सीने में कफ जमने के कारण सांस लेने में कठिनाई होने से भर्ती किया गया था। अस्पताल में सीनियर डॉ. अचिंतय कुमार के द्वारा चिकित्सा प्रारंभ किया गया, तब तत्काल अपोलो अस्पताल रिफर करने का आग्रह पुत्र के द्वारा किया गया परंतु डॉक्टर के द्वारा रेफर करने से इंकार कर यहीं चिकित्सा उपलब्ध कराने की बात कही गई,जबकि डॉक्टर को पूर्व में भी मरीज को अपोलो अस्पताल बिलासपुर रिफर किये जाने की जानकारी थी। कहा गया कि मैं आपकी माता जी को ठीक करके दौड़ाते हुए वापस घर भेजूंगा। डॉ. अचिंत्य कुमार द्वारा सुबह 10.30 बजे सीने का एक्स-रे कर बताया गया कि फेफड़े में पानी भर गया है। प्रारंभिक उपचार से लाभ नहीं दिखने पर पुनः 12.30 बजे अपोलो रिफर करने का निवेदन किया गया, जिसे अनसुना कर दिया गया। दोपहर लगभग 2 बजे डॉ. अपूर्व शर्मा ने भी रिफर करने से मना कर दिया तथा उपस्थित नर्स को इंजेक्शन देने की बात कही। जिसपर नर्स के द्वारा भी लापरवाही करते हुए दोपहर 3 बजे तक इंजेक्शन नहीं लगाया गया और वह किसी का बर्थडे मनाने गई थी। दोपहर लगभग 3.30 बजे माता का स्वास्थ अत्यधिक खराब होने से डॉ. अंचित्य व डॉ. अपूर्व द्वारा सीएमओ से बातचीत कर शाम 4 बजे रेफरल दस्तावेज तैयार कर अपोलो रिफर किया गया।
शिकायत में कहा गया है कि आनन-फानन में अस्पताल के एम्बुलेंस कमांक-सी.जी. 04 एन.के. 9047 में साथ में नर्स भेजने के आग्रह को अनसुना कर आया कुमुदिनी के साथ मरीज को अपोलो भेज दिया गया। एम्बुलेंस के सर्वमंगला मंदिर पहुँचने तक मां की सांसें रूकने लगी तब ड्राईवर संतोष महानदीया और आया कुमुदिनी ने बताया कि ऑक्सीजन सिलिन्डर खत्म हो गया है, वापस मुड़ापार जाना होगा। चालक ने बताया कि अस्पताल प्रबंधक के द्वारा एम्बुलेंस में एक्सट्रा सिलेण्डर रखवाया नहीं गया है। शाम 5 बजे ऑक्सीजन सिलेण्डर बदलकर अपोलो रवाना हुए। करीबन 7 बजे मोपका के पास सांसें उखडऩे लगी। अपोलो में प्रारंभिक जाँच पश्चात् डॉक्टर ने बताया कि, मरीज अब नहीं रही, आप लोग लेट कर दिये ।पुत्र चुन्नीलाल ने कहा है कि उपरोक्त व्यक्तियों के द्वारा चिकित्सा उत्तरदायित्व एवं कर्तव्यों की घोर अवहेलना एवं लापरवाही करते हुए तत्कालिक समय में उचित चिकित्सा के अभाव में यह जानते हुए भी कि, भर्ती मरीज का पूर्व में अपोलो में ईलाज चला है, मरीज गंभीर स्थिति में है, फिर भी घोर लापरवाही करते हुए उचित चिकित्सा के अभाव में उचित समय पर रिफर नहीं किये जाने से माता की मृत्यु हो गई। इनका कृत्य गैर इरादतन अपराध की श्रेणी में आता है। स्टार्फ नर्स भारती गार्डिया व रश्मि दवाई को सिरिंज में भरकर टेबल पर रखकर अस्पताल में ही किसी का जन्म दिन मनाने में व्यस्त थी। इनका कृत्य आपराधिक मानव वध की श्रेणी का गंभीर अपराध है इसलिए इन सभी पर अपराध दर्ज किया जाए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply