बलरामपुर,@लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ मतदान

Share

बलरामपुर,08 मई 2024 (घटती-घटना)। लोकसभा निर्वाचन 2024 में 07 मई 2024 को मतदान सम्पन्न हुआ था, जिसमें जिले में दर्ज कुल 05 लाख 64 हजार 386 मतदाताओं में से 04 लाख 55 हजार 827 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिले के मतदान का प्रतिशत 80.77 रहा, जिसमें विधानसभा 06-प्रतापपुर के 144 मतदान केन्द्र में डाले गये मतों का प्रतिशत 79.97, विधानसभा 07-रामानुजगंज में डाले गये मतों का प्रतिशत 80.40 तथा विधानसभा 08-सामरी में डाले गये मतों का कुल प्रतिशत 81.57 है। लोकसभा निर्वाचन 2019 में जिले में मतदान का प्रतिशत 77.75 था,जबकि लोकसभा निर्वाचन 2024 में कुल मतदान 80.77 प्रतिशत रहा। अतः लोकसभा निर्वाचन 2019 की तुलना में लोकसभा निर्वाचन 2024 में कुल 3 प्रतिशत् अधिक मतदान हुआ है। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी के कारण पिछले चुनाव की तुलना में वर्ष 2024 के चुनाव के मतदान प्रतिशत् में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिले में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के द्वारा जिले के सभी मतदाताओं, निर्वाचन की तैयारी हेतु नियुक्त समस्त नोडल अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, सर्व अनुविभागीय दण्डाधिकारी, प्रभारी अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, मास्टर ट्रेनर, पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, सुरक्षाकर्मियों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, सभी मतदान दलों के अधिकारी-कर्मचारी, पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, बीएलओ, सफाई कर्मचारी, मितानिन, मनरेगा कर्मचारी,वाहन चालकों तथा निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया में सौंपे गये विभिन्न दायित्व के समस्त अधिकारी-कर्मचारी एवं चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए धन्यवाद देते हुए भविष्य में भी पूर्ण निष्ठा एवं कर्मठता से कार्य सम्पन्न करने की कामना की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के जिले में संपादित किये गये कार्यों का सूचना आमजनों तक पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के जिला स्तरीय तथा खण्ड स्तरीय प्रतिनिधियों को भी धन्यवाद ज्ञापित किया।
स्ट्रांग रूम किया गया सील…स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल तैनात
जिले में मतदान के पश्चात् सभी ईव्हीएम मशीनों के आने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में भेलवाडीह स्थित लाइवलीहुड कॉलेज में बनाये गए स्ट्रांग रूम में ईव्हीएम मशीनों को सील कर दिया गया है। स्ट्रांग रूम में विधानसभा वार ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट रखी गई हैं। स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। स्ट्रांग रूम को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है। जिसके लिए मॉनिटरिंग कक्ष भी बनाया गया है। जिले में मतदान संपन्न हो गया है एवं मतगणना मंगलवार 4 जून 2024 को भेलवाडीह स्थित लाइवलीहुड कॉलेज में होगी। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव,सहायक रिटर्निंग अधिकारी,ईव्हीएम नोडल अधिकारी,अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मतदान अधिकारियों के सकुशल वापसी पर किया अभिनंदन

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत जिले में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने पश्चात् मतदान दलों की सकुशल वापसी पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के द्वारा लाइवलीहुड कॉलेज परिसर में मतदान दलों का अभिनंदन किया गया। जिले के दूरस्थ क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 124-चुनचुना एवं 125-पुंदाग में मतदान कराने गए दलों की वापसी पर कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया और उनको सफलतापूर्वक मतदान कराने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। स्ट्रांग रूम पहुंचने पर मतदान केन्द्र के मतदान अधिकारियों ने संवेदनशील क्षेत्र में मतदान कराये जाने के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि प्रातः 07 बजे से मतदान प्रक्रिया प्रारंभ हुई, धीरे-धीरे ग्रामीण मतदाताओं का हुजूम बढ़ता गया और ग्रामीण मतदान करने के लिए उत्साहित दिखे। उनका यह भी कहना था कि ऐसे क्षेत्र के मतदाताओं का अपने मताधिकार का प्रयोग और भागीदारी लोकतंत्र में उनकी जागरुकता को परिलक्षित करता है और यह वाक्या उनके लिए सदैव अविस्मरणीय रहेगा। जिले में 07 मई को मतदान कराने के लिए संगवारी मतदान दलों में भी अत्यंत उत्साह देखा गया। मतदाताओं ने निर्भीक होकर अपना मताधिकार का उपयोग किया। ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष तौर पर युवाओं एवं महिलाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला। लोकसभा निर्वाचन 2024 संसदीय क्षेत्र 01-सरगुजा के लिए बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 07 मई 2024 को मतदान सम्पन्न हुआ। मतदान केन्द्रों में प्रातः 07 बजे से ही मतदाताओं की लंबी लाईन देखी गई। मतदान के दौरान जिले में कहीं भी अप्रिय घटना घटित नहीं हुई। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से सभी मतदान केन्द्रों में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी, जिले के सभी मतदान केंद्रों में निष्पक्ष चुनाव पूर्ण किया गया।
लोकसभा निर्वाचन में स्काउट गाइड ने दी मतदाता मित्र के रूप में अपनी सेवाएं

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 संसदीय क्षेत्र 01-सरगुजा अन्तर्गत जि़ले की तीनों विधानसभा क्षेत्र 06-प्रतापपुर(आंशिक),07-रामानुजगंज और 08-सामरी में बीते मंगलवार 7 मई को हुए मतदान में जिला बलरामपुर-रामानुजगंज के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन सभी मतदान केन्द्रों में स्काउट गाइड के द्वारा मतदाता मित्र के रूप में अपनी सेवाएं दी। जिसमें प्रमुख रुप से बुजुर्गों, शारीरिक रूप से अक्षम, दिव्यांगों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलध कराए गए सुविधाओं का उपलधता करने में सहयोग प्रदान किया गया। साथ ही स्काउट गाइड के द्वारा मतदाताओं को पानी पिलाने,बूथ क्रमांक बताना आदि कार्यों को बहुत ही उत्साह पूर्वक पूर्ण किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील तथा जिला शिक्षा अधिकारी पदेन जिला आयुक्त स्काउट श्री डी.एन मिश्र ने उक्त कार्य के लिए समस्त स्काउट और गाइड के कार्यों की सराहना की है। साथ ही उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply