रायपुर@लोकसभा चुनाव 2024 अंतर्गत छत्तीसगढ़ के सात जिलों में तीसरे चरण का मतदान 67.33 प्रतिशत रहा

Share

रायपुर,07 मई 2024(ए)। भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ में आज 7 लोकसभा क्षेत्र में हुए मतदान का शाम 5 बजे तक का आंकड़ा जारी किया है। उसके द्वारा वोटर टर्न आउट के मुताबिक प्रदेश में 66. 87त्न मतदान होना बताया गया है। यह आंकड़ा शाम 5 बजे तक का है। हालांकि वोटर टर्न आउट ऐप ने इस आंकड़े को भी अपडेट कर दिया है। इसके आधार पर छत्तीसगढ़ के सातों लोकसभा में कुल 67.33 प्रतिशत मतदान हुआ है।
सबसे ज्यादा धरमजयगढ़ में 82 के करीब पहुंचा मतदान
राज्य की जिन 7 सीटों पर आज मतदान हुआ उनमें विधानसभा की 58 सीटें शामिल हैं। विधानसभावार वोटिंग में रायगढ़ संसदीय क्षेत्र का धरमजयगढ़ सबसे आगे है। वहां करीब 82 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। रायगढ़ के ही लैलुंगा में लगभग 81 और खरसियां में करीब 80 प्रतिशत वोट पड़े हैं। वहीं, भरतपुर सोनहत में भी करीब 80 प्रतिशत वोट पड़े हैं। यह सीट कोरबा संसदीय क्षेत्र में आता है। लगभग 78 प्रतिशत मतदान सरगुजा संसदीय सीट में आने वाले प्रतापपुर विधानसभा सीट में हुआ है।
रायपुर पश्चिम में सबसे कम वोटिंग
सबसे कम वोटिंग के लिहाज से रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र सबसे आगे है। वहां महज 50 प्रतिशत वोट पड़े हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर रायपुर संसदीय क्षेत्र की ही रायपुर ग्रामीण सीट है। वहां करीब 53 प्रतिशत वोट पड़े हैं। बिलासपुर संसदीय क्षेत्र की मस्तुरी विधानसभा में भी करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ है। रायपुर उत्‍तर सीट पर 53.44 और बिलासपुर में 54.57 प्रतिशत वोट पड़े हैं।
लोकसभावार मतदान का आंकड़ा इस प्रकार हैः- :
बिलासपुर लोकसभा – 60.05 प्रतिशत
दुर्ग लोकसभा – 67.91 प्रतिशत
जांजगीर चम्पा लोकसभा – 63.08 प्रतिशत
कोरबा लोकसभा – 71.19 प्रतिशत
रायगढ़ लोकसभा – 77.02 प्रतिशत
रायपुर लोकसभा – 61.25 प्रतिशत
सरगुजा लोकसभा – 74.59 प्रतिशत
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी लोकसभा क्षेत्रों में हुए मतदान का अंतिम आंकड़ा कल दोपहर तक जारी किया जायेगा।
कांग्रेसियों ने पकड़ा फर्जी मतदाता,कोतवाली में दर्ज कराई शिकायत
रायपुर के सेंटपॉल स्कूल मतदान केंद्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फर्जी मतदाता को पकड़ा. शुभम अग्रवाल नामक युवक रेवास मिश्रा नाम के युवक का फर्जी वोटर आईडी कार्ड लेकर मतदान करने पहुँचा था. युवक को लेकर कार्यकर्ता कोतवाली थाना पहुंचे, जहां रायपुर नगर निगम में सभापति प्रमोद दुबे शिकायत दर्ज कराई है
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने किया मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने आज सवेरे रायपुर के धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने और उनकी मां श्रीमती अनिता बाबासाहेब कंगाले ने आम मतदाताओं की तरह लाइन में लगकर मतदान किया। वे मतदान शुरू होने के 15 मिनट पूर्व ही अपने मतदान केंद्र पहुंच गई थीं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती कंगाले ने मतदान केंद्र में मतदाताओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा भी लिया। धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला परिसर में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। श्रीमती कंगाले ने इस दौरान लोगों से अपने परिवार के सभी मतदाताओं सहित मतदान अवश्य करने की अपील की। उन्होंने लोकतंत्र के इस त्योहार में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी के लिए ‘छोड़कर सारे काम सबसे पहले करें मतदान’ का संदेश दिया।
मतदान से पहले ही बुजुर्ग वोटर की हो गई मौत

सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के जशपुर जिले में मतदान के लिए पहुंचे एक बुजुर्ग की मौत हो गई। मृतक का नाम तारसियुस टोप्पो बताया जा रहा है।
लोदाम के जामटोली मतदान केंद्र क्रमांक 303 में यह घटना घटी और इस दौरान यहां मौजूद कर्मियों ने बुजुर्ग को एक कमरे में लिटाकर सीपीआर देने की भी कोशिश की, मगर तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। इस घटना के बाद पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और मर्ग की कार्यवाही की।
मतदाता को पोलिंग अधिकारी ने कहा,आप मर चुके हो
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीटों रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, दुर्ग, जांजगीर-चांपा और सरगुजा के लिए मतदान जारी है। सुबह से मतदान केंद्र तक पहुंचकर लोग मतदान कर रहे हैं, लेकिन इस बीच छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से अजीबोगरीब मामला सामने आया है। मतदान कर्मियों ने एक मतदाता को ये कहकर मतदान करने से रोक दिया कि उसकी मौत हो चुकी है। अपनी मौत की खबर सुनकर खुद मतदाता भी हैरान हो गया। मिली जानकारी के अनुसार मामला रायपुर के मदर टेरेसा वार्ड के बूथ क्रमांक 10 का है, जहां सुधीर मंडपे नामक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करने पहुंचे थे। पहले तो सुधीर लाइन में लगकर अधिकारियों तक पहुंचे, जहां डॉक्यूमेंट देखने के बाद अधिकारी बोले आप तो मर चुके हो। ये सुनकर सुधीर का माथा ठनक गया और पूछने लगे कि तो क्या मैं भूत हूं? हैरानी की बात तो ये है कि 4 महीने पहले ही सुधीर ने इसी बूथ पर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया था और 120 दिन के भीतर निर्वाचन आयोग ने उन्हें मृत साबित कर दिया।
छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र, जहां 9 बजे ही हो गया 100 फीसदी मतदान
छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र शेराडांड एक बार फिर चर्चा में है.कोरिया जिला मुख्यालय से 120 किमी दूर भरतपुर-सोनहत विधानसभा में स्थित इस मतदान केंद्र में सिर्फ 5 वोटर्स है, यहां चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए आयोग ने 7 सदस्यों की टीम भेजी थी. सभी मतदान केंद्र की तरह यहां भी सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान का समय था. लेकिन यहां सुबह 9 बजे ही शत प्रतिशत मतदान हो गया
राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने पत्नी के साथ किया मतदान किया

प्रदेश के प्रथम नागरिक राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने रायपुर के सिविल लाइन के सिहावा भवन स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से घर से निकलकर मतदान करते हुए अपनी सरकार चुनने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने गृह ग्राम बगिया में सपरिवार किया मतदान

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज अपने गृह ग्राम बगिया के प्राथमिक शाला बूथ क्रमांक 49 में सपरिवार मतदान किया। मतदान के लिए श्री साय,मां जसमनी साय,पत्नी कौशल्या साय,बेटा तोशेंद्र साय,बेटी स्मृति साय, बहु राजकुमारी साय सहित पूरे परिवार ने लाइन में लगकर अपने बारी का इंतजार किया और मतदान किया।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया मतदान

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पैतृक गांव कुरुदडीह पहुंचकर परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग किया, उन्होंने कहा की प्रजातंत्र का महोत्सव है, सभी को मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, गर्मी ज्यादा है, लेकिन फिर भी लोग अपना मताधिकार का प्रयोग करें।
रामविचार नेताम ने सपरिवार किया मतदान

कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने अपने बलरामपुर जिला स्थित गृह ग्राम सानवाल में अपनी पत्नी पुष्पा नेताम और पुत्री निशा नेताम के साथ मतदान किया। इस दौरान उन्होंने लोकतंत्र का महापर्व पर सभी को अपने मतों का प्रयोग करने की अपील की।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply