अंबिकापुर@वोटिंग आज…सामग्री लेकर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराने दल रवाना

Share

  • संवाददाता –
    अंबिकापुर,06 मई 2024 (घटती-घटना)
    ।लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार की सुबह 7 से शाम 6 बजे तक संपन्न होगा। इससे पूर्व सोमवार को जिला मुख्यालय अंबिकापुर स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए मतदान सामग्री वितरण केन्द्र से मतदान दलों को मतदान सामग्री के साथ निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। सुबह 6 बजे ही मतदान दल सामग्री वितरण स्थल पहुंचे, और विधानसभावार निर्धारित काउन्टर में जाकर सामग्री प्राप्त की तथा सामग्री मिलान पश्चात मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोस्कर संदीपान ने सुबह से ही मतदान दलों के उत्साहवर्धन के लिए वितरण स्थल पर मौजूद रहे। उन्होंने सबसे पहले सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने मतदान दलों की रवानगी से पूर्व मतदान दलों को शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने शुभकामनाएं दीं तथा बेहतर तरीके से मतदान कार्य संपन्न कराने हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि आपके लिए मतदान केंद्र में सभी सुविधाएं की गईं है। किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरन्त अवगत कराएं। अपने कार्य का निष्ठापूर्ण ढंग से निर्वहन करें, स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इसके पश्चात उन्होंने वाहनों को हरी झंडी दिखाकर मतदान दलों को किया रवाना। मतदान की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को लेकर सामान्य,संगवारी, युवा और सक्षम मतदान केंद्रों के मतदान दल अपने गंतव्य की ओर निकले।

  • 3900 अधिकारी-कर्मचारियों
    की लगाई गई है ड्यूटी

  • मंगलवार की सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान संपन्न होगा।
    सरगुजा जिले में 6 लाख 61 हजार 706 मतदाता है। सरगुजा जिला अंतर्गत मतदान केन्द्रों की संख्या 786 है। जिले में 3900 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए ड्यूटी लगाई गई है। लोकसभा निर्वाचन हेतु जिले में कुल 30 महिला कर्मियों द्वारा प्रबंधित संगवारी मतदान केंद्र, 15 युवा प्रबंधित मतदान केंद्र, दिव्यांग कर्मियों द्वारा प्रबंधित कुल 3 मतदान केंन्द्र बनाए गए हैं। वहीं 15 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्रों के रूप में चयनित किया गया है, जिनमें विशेष सजावट किया गया है। सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं के सहयोग के लिए मतदाता सहायक उपलध रहेंगे। इसके अलावा मतदाता मित्र के रूप में स्काउट गाइड व एनएसएस के कैडेट्स भी मतदान केंद्रों में उपलध होंगे। दिव्यांग रथ द्वारा दिव्यांग एवं 80 वर्ष आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं के लिए नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था की गई है। जिले में कुल 786 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। सबसे पहले दूरस्थ मतदान केन्द्रों के लिए दलों को मतदान सामग्री के साथ रवाना किया गया। इसके बाद नजदीकी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के मतदानकर्मियों को दोपहर 12 बजे के बाद रवाना किया गया। जो कि शाम चार- पांच बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुंच जाएंगे।

  • भाजपा व कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

  • सरगुजा संसदीय क्षेत्र से कुल 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी से चिंतामणि महाराज, इंडियन नेशनल कांग्रेस से शशि सिंह के बीच सीधा मुकाबला है। इनके अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से लक्ष्मण सिंह उदय, बहुजन समाज पार्टी से संजय कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी से कांता मिंज, भारत आदिवासी पार्टी से जेरोम मिंज, निर्दलीय प्रत्याशियों में अरविंद कच्छप, उर्मिला सिंह, प्रिंस अभिषेक कुजूर और रामाधार सिंह का नाम शामिल है।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply