रायपुर, @छुटपुट घटनाओं के साथ दूसरे चरण का चुनाव संपन्न

Share


रायपुर, 26 अप्रैल 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो गया है। तीन विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा वोटिंग कांकेर लोकसभा क्षेत्र में हुई तो सबसे कम महासमुंद सीट पर देखने को मिला। बात तीन लोकसभा सीट की करें तो कांकेर में 73.84 फीसदी, महासमुंद में 71.13 तो राजनांदगांव सीट पर 72.93 प्रतिशत मतदान हुआ।
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों पर शाम तीन बजे तक वोटिंग खत्म हो चुकी थी। बाकी जगहों पर शाम 6 बजे तक मतदान हुआ, जो मतदाता बूथ परिसर में पहुंच चुके थे, वो वोटिंग किये।


कांकेर लोकसभा सीट
अंतागढ़- 73.00 प्रतिशत
केशकाल- 75.50 प्रतिशत
कांकेर- 76 प्रतिशत
गुंडारदेही- 71.70 प्रतिशत
डौंडीलोहारा- 74.97 प्रतिशत
भानुप्रतापपुर- 75 प्रतिशत
संजारी बालोद में- 72.56 प्रतिशत
सिहावा में- 74.52 प्रतिशत
महासमुंद लोकसभा सीट
कुरूद – 74.40 प्रतिशत
खल्लारी- 66.34 प्रतिशत
धमतरी- 70.16प्रतिशत
बसना- 71.07 प्रतिशत
बिंद्रानवागढ़- 78.84 प्रतिशत
राजिम- 72.02 प्रतिशत
सराईपाली- 70.87 प्रतिशत
राजनांदगांव लोकसभा सीट
कवर्धा- 73.25 प्रतिशत
खुज्जी- 77.22 प्रतिशत
खैरागढ़- 75.25 प्रतिशत
डोंगरगढ़- 78.23 प्रतिशत
डोंगरगांव- 73.23 प्रतिशत
पंडरिया- 68.30 प्रतिशत
मोहला-मानपुर-75प्रतिशत


महासमुंद में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण मतदान हुआ। लोकसभा के कई सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में शाम छह बजे के बाद भी मतदान जारी है। शहरी क्षेत्रों में लगभग मतदान पूर्ण हो चुका है। मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम मशीन को सील किया जा रहा है। राजनीतिक पार्टियों के एजेंटों की मौजूदगी में मशीन को सील किया गया। मशीन सीलिंग के बाद स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा। महासमुंद के पिटियाझर मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। लोकसभा के कुल 2147 पोलिंग बूथों में आज मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक 71.13 फीसदी मतदान हुआ। 2019 के चुनाव में कुल 74.30 प्रतिशत मतदान हुआ था।


चुनाव के बीच पूर्व सीएम और राजनादगांव लोकसभा प्रत्याशी भूपेश बघेल से भाजपा कार्यकर्ताओं ने धक्का-मुक्की की है। यह आरोप खुद भूपेश बघेल ने लगाया है। उन्होंने कहा कि टेडसरा मतदान केंद्र जा रहे थे। इस दौरान उन्हें पोलिंग बूथ जाने से रोका गया और धक्का मुक्की की गई। इसके साथ ही भूपेश बघेल के खिलाफ नारे भी लगाए गए।


राजनांदगांव के टेडेसरा बूथ पर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस दौरान भूपेश बघेल भी सूचना मिलने पर पहुंच गए। बताया जा रहा है कि उनसे भी धक्का-मुक्की की गई है। भाजपा की महिला कार्यकर्ता ने कांग्रेस समर्थक सरपंच-उपसरपंच के बेटे और समर्थकों पर मारपीट का आरोप लगाया है।

छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा सीट कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में आज सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान कर रहे हैं। वहीं प्रत्याशी भी अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। महासमुंद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रुपकुमारी चौधरी अपने गृह ग्राम हर्राटार में मतदान की। मतदान करने से पहले रुपकुमारी चौधरी अपने घर में पूजा-अर्चना कर अपनी सास और परिवारजनों का आशीर्वाद लेकर मतदान केंद्र पहुंची।
निर्वाचन आयोग ने सुबह 9 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। इसमें छत्तीसगढ़ में 15.42 प्रतिशत मतदान हुआ है। आंकड़ों के अनुसार महासमुंद में 14.33 और राजनांदगांव में 14.59 प्रतिशत मतदान हुआ है।


महासमुंद लोकसभा के बसना विधानसभा के पोलिंग बूथ ग्राम जम्हर के मतदाता सुरजाबाई निर्मलकर उम्र 105 वर्ष ने लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान कर देश के प्रति अपना कर्तव्य निभाया।वहीं मतदान के दूसरे चरण में मतदान को लेकर लोगों का बढ़ता रुझान देखा जा रहा है। वोटरों में उत्साह का माहौल बना हुआ है। वहीं इस बीच एक बुजुर्ग महिला ने भी बड़े उत्साह के साथ वोट देने आई, जो दूसरों के लिए प्रेरणा बनी। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं। इनमें छत्तीसगढ़ की तीन सीटें महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव भी शामिल है। सुबह से ही छत्तीसगढ़ के मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ लगी हुई है। जानकारी मुताबिक इन लोकसभा सीटों में 1 बजे त​क 53 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए हैं।


छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की तीन लोकसभा सीट कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में सुबह 7 बजे से मतदान जारी था। चुनाव को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखा । तीनों लोकसभा क्षेत्रों में 1 बजे तक 53.09 प्रतिशत मतदान हुआ है। लोकतंत्र के इस पर्व में लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लिए।ं. लोकसभा के अलग-अलग क्षेत्रों में नव विवाहित जोड़े, शादी के बीच हल्दी लगाए दूल्हा तो कहीं दुल्हन मतदान केंद्रों में मतदान करने पहुंचे। वहीं महासमुंद में एक युवक ने अपने बारात में जाने वाले बारातियों के लिए अनोखी शर्त रखी है. बरातियों से कहा गया है ‘जो करेगा मतदान वही बारात जाएगा’।


महासमुंद जिले के दुल्हा ने ठाना है कि पहले ईव्हीएम शीन का बटन दबाना फिर दुल्हन को लाना है। साथ ही बरातियों के लिए भी शर्त रखी गई है। मतदान कर चुके मतदाता परिजन ही दूल्हा के बाराती बनेंगे।


कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के ओडç¸याकला मतदान केंद्र में नव विवाहित दूल्हा-दुल्हन ने मतदान किया। इसके साथ ही मतदान केंद्र में लगे सेल्फी पॉइंट में रामेश्वर मरकाम ने अपनी दुल्हन के साथ सेल्फी भी ली।


महासमुंद लोक सभा के बसना विधान सभा क्षेत्र के पिथौरा ब्लॉक के बलदीडिह में शादी के मंडप से निकलकर दूल्हे के मतदान किया।


कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर के अंदरूनी ग्राम चवेला में मताधिकार के महत्व को दो बहनों ने समझकर वोट डालने मतदान केंद्र पहुंची। दोनों बहनें कु. हेमलता यादव और कु. युगलकिशोरी ने हल्दी लगी हुई साड़ी पहनकर वोट डालने पहुंच गईं। उन्होंने बताया कि पहले वोट करेंगे, उसके बाद शादी की रस्में निभाएंगे।


बालोद जिले के ग्राम महामाया में दुल्हन ने बरात आने से पहले मतदान किया. दुल्हन का नाम सुलक्षणा सहारे, पिता बलिहार सहारे है।


बालोद जिलेके डौंडीलोहारा विकासखण्ड के मतदान केंद्र कामता में नेमेश ठाकुर ने अपनी नव विवाहिता पत्नी खुशबू ठाकुर के साथ मतदान केंद्र में उपस्थित होकर मतदान किया. नेमेश और उनकी धर्मपत्नी ने मतदान कर लोगों से भी मतदान करने की अपील की।


जिले के डौंडी विकासखण्ड के मतदान केंद्र क्रमांक 220 खैरवाही में नवविवाहिता रंजना नायक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। नवविवाहिता मतदाता के मतदान केंद्र में पहुंचने पर मतदान केंद्र के अधिकारी-कर्मचारियों के उसका गुलाब का फूल भेंटकर उनका स्वागत किया।


कांकेर में एक दूल्हा बारात जाने से पहले पूरे बाजे-गाजे के साथ मतदान केंद्र पहुंचा। मतदान केंद्र पहुंचते ही दूल्हे ने पहले तो अपना मतदान किया फिर बारात लेकर रवाना हुआ।


जिले के दल्लीराजहरा के बूथ क्रमांक 201 से फर्जी मतदान का मामला सामने आया है। गुरुनानक स्कूल में मतदान करने पहुंची गाडरपुल की रहने वाली मधु लालवानी पति गोवर्धनदास तो उनको पता चला कि उनका वोट किसी ने दे दिया। इसके बाद काफी हंगामा हुआ। हंगामे के बाद महिला को पीठासीन अधिकारी ने निविदक मत पत्र से मतदान कराया तब जाकर मामला शांत हुआ। पीठासीन अधिकारी ने बताया कि अधिकारी क्रमांक एक से पहचान में कुछ गलती हुई है। दूसरे का वोट दूसरे द्वारा डाला गया है। नियमानुसार हमने निविदक मत पत्र से मतदान करा दिया है।


छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की तीन लोकसभा सीट कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में मतदान जारी रहा। इस बीच महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के उदंती अभ्यारण्य के कई गांवों में पूर्व की घोषणा के मुताबिक मतदान बहिष्कार का असर देखा गया। इसकी सूचना के बाद आला अफसर गांव में पहुंचे। यहां बम्हनीझोला मंडी में ग्रामीणों के साथ अधिकारियों ने चौपाल लगाकर चर्चा की।


लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे थे।
निर्वाचन आयोग ने सुबह 9 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। इसमें छत्तीसगढ़ में 15.42 प्रतिशत मतदान हुआ है। आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कांकेर में 17.52 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें अंतागढ़ 17.90 प्रतिशत, भानुप्रतापपुर 21.00 प्रतिशत, डौंडी लोहारा 18.19 प्रतिशत, गुडऱडेही 14.50 प्रतिशत, कांकेर 20.00 प्रतिशत, केशकाल 20.57 प्रतिशत, संजारी बालोद 15.41 प्रतिशत, सिहावा 13.50 प्रतिशत हुआ है। वहीं महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में बसना 16,25 प्रतिशत, बिन्द्रानवागढ़ 16,15 प्रतिशत, धमतरी 11.00 प्रतिशत, खल्लारी 15.34 प्रतिशत, कुरूद 10.00 प्रतिशत, महासमुंद 13.28 प्रतिशत, राजिम 15.38 प्रतिशत, सरायपाली 17,04 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं राजनांदगांव लोकसभा में डोंगरगांव 15.12 प्रतिशत, डोंगरगढ़ 8.39 प्रतिशत, कवर्धा 13.00 प्रतिशत, खैरागढ़ 17.03 प्रतिशत, खुज्जी 18.21 प्रतिशत, मोहला मानपुर 20.50 प्रतिशत, पंडरिया 13.00 प्रतिशत, राजनांदगांव 14.53 प्रतिशत मतदान हुआ है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply