कोरिया@साहब! सिर्फ एक फायर ब्रिगेड वाहन से आगजनी की घटनाओं को नियंत्रण कैसे करेंगे?

Share

गर्मी में बढ़ रही आगजनी की घटनाएं एक वाहन कैसे संभाल पाएगी आगजनी की घटनाओं को?

रवि सिंह –
कोरिया 20 अप्रैल 2024 (घटती-घटना)।
इस समय अग्नि की घटनाएं काफी सुनने को मिल रही है ऐसे में सवाल यह उठता है कि एक फायर ब्रिगेड कि वाहन से कैसे आगजनी पर नियंत्रण पाया जा सकेगा? एक वाहन कितने जगह पर एक ही समय पहुंच पाएगी? गर्मी शुरू होते ही आग लगने की घटनाएं बढ़ गईं हैं। कोरिया में नगर सेना के फायर ब्रिगेड को रोजाना 2 से 3 सूचना मिल रही है पर विभाग खुद अव्यवस्था की आग में झुलस रहा है। दरअसल, जिले में फायर ब्रिगेड के पास केवल एक वाहन उपलध है। इसे अक्सर एमसीबी व सूरजपुर जिले में भी भेजा जाता है। कारण है फायर ब्रिगेड पर देर से पहुंचने के आरोप लगते हैं। कोरिया जिले में नगर सेना के पास एक वाहन उपलब्ध है जिसे कोरिया से लेकर एमसीबी व सूरजपुर जिले तक उपयोग में लाया जा रहा है। ऐसे में आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड के समय पर पहुंचने की संभावना काफी कम रहेगी। अव्यवस्था के कारण ही अधिकतर मामलों में सब राख होने के बाद ही दमकल की गाड़ी आग बुझाने घटना स्थल पर पहुंच पाती है। जबकि विभाग के अनुसार जिले में दो और वाहन होना जरूरी है। एसईसीएल क्षेत्र होने कारण यहां अक्सर आग की घटनाएं सामने आती है।
निकायों के फायर ब्रिगेड कंडम हो चुके
कोरिया जिले में नगर पालिका शिवपुर-चरचा के पास फायर ब्रिगेड का पुराना वाहन है, जो कि कंडम हो चुका है। इसी तरह एमसीबी जिले के चिरमिरी नगर निगम का फायर ब्रिगेड वाहन भी कंडम हो चुका है। टंकी फूट जाने के कारण निगम ने कई बार इसे ठीक कराया, लेकिन वाहन चलने की स्थिति में नहीं है। एसईसीएल बैकुंठपुर, चिरमिरी व हसदेव क्षेत्र के पास भी आग बूझाने पर्याप्त संसाधन उपलब्धनहीं हैं।
नगर सेना के पास सिर्फ एक फायर ब्रिगेड
कोरिया व एमसीबी जिले को मिलाकर यहां करीब 7 लाख से ज्यादा की आबादी है। हालांकि एमसीबी जिले के पास दो दमकल वाहन उपलब्ध है। कोरिया जिले में दमकल ग्रामीण इलाकों में लगने वाले पैरे से लेकर एसईसीएल क्षेत्रों में कोयले की आग तक बूझा रहे हैं। अक्सर मालगाड़ी में कोयले में आग लगने की सूचना पर भी आग बुझाई जाती है। गर्मी में शहरी क्षेत्रों में भी आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं।
प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है: कमाडेंट
नगर सेना के कमाडेंट संजय गुप्ता ने कहा कि कोरिया जिले के लिए दो दमकल वाहनों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। वहीं एमसीबी जिले के लिए दो वाहन मिले हैं जिससे कुछ राहत होगी। उन्होंने कहा कि आग लगने की घटनाओं पर एसईसीएल के दमकल वाहनों का भी सहयोग मिल जाता है। वहीं बड़ी घटनाएं में आसपास के जिलों से भी मदद मिल जाती है।
10


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply