Breaking News

नई दिल्ली,@देश में 21 राज्यों के पहले चरण का मतदान समाप्त

Share


नई दिल्ली,19 अप्रैल 2024 (ए)। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार को समाप्त हो गया। 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एवरेज वोटिंग 62.8 प्रतिशत रही। सबसे अधिक वोटिंग त्रिपुरा में हुआ,वहां 80.06 प्रतिशत वोटिंग हुई है। बिहार में सबसे कम 47.74 प्रतिशत वोटिंग हुई है। पहले चरण में 102 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है। जिन प्रमुख राज्यों में मतदान हुई, उनमें बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल भी शामिल हैं। सीटों के लिहाज से यह लोकसभा चुनाव 2024 का सबसे बड़ा चरण है। पहले चरण के मतदान में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर मतदान हु। यहां बीजेपी के स्टार नेता व प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई, डीएमके की कनिमोझी, डीएमके के दयानिधि मारन का भविष्य तय होगा। हिंदी पट्टी में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ, जितिन प्रसाद, किरिन रिजिजू जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।
नागालैंड में पहली बार 6 जिलों के सभी 4 लाख वोटर्स ने नहीं डाला वोट
9 घंटे इंतजार करते रहे चुनावकर्मी

लोकसभा चुनाव को लेकर नागालैंड के छह पूर्वी जिलों में मतदान कर्मी बूथों पर नौ घंटे तक इंतजार करते रहे, लेकिन क्षेत्र के चार लाख मतदाताओं में से एक भी मतदान करने नहीं आया। फ्रंटियर नागालैंड क्षेत्र की मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए बंद का आह्वान किया गया था। मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार को ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन की एफएनटी की मांग से कोई समस्या नहीं है क्योंकि वह पहले ही इस क्षेत्र के लिए स्वायत्त शक्तियों की सिफारिश कर चुकी है। ईएनपीओ पूर्वी क्षेत्र के सात आदिवासी संगठनों का शीर्ष निकाय है।
अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन और अन्य आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर पूर्वी नागालैंड की सड़कों पर आम लोगों या वाहनों की कोई आवाजाही नहीं है।
नागालैंड के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आवा लोरिंग ने कहा कि क्षेत्र के 738 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदानकर्मी मौजूद थे, जिसमें 20 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. सीईओ कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि उन नौ घंटों में कोई भी वोट डालने नहीं आया. साथ ही 20 विधायकों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया.।
20 विधायकों ने नहीं डाला वोट, होगी कार्रवाई?
क्या वोट नहीं डालने के लिए पूर्वी नागालैंड के 20 विधायकों के खिलाफ कोई कार्रवाई होगी?
इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, हम टकराव नहीं चाहते. देखते हैं क्या होगा। नागालैंड में लोकसभा चुनाव शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही ईएनपीओ ने गुरुवार शाम 6 बजे से राज्य के पूर्वी हिस्से में अनिश्चितकालीन पूर्ण बंद का आह्वान किया था। साथ ही आगाह किया था कि यदि कोई मतदान करने जाता है और कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है, तो इसका जिम्मेदार संबंधित मतदाता होगा।
नदी में डूबी ईवीएम लेकर जा रहे अधिकारी की नाव
रुका रहा मतदान

असम के लखीमपुर क्षेत्र में ईवीएम के नदी में डूबने का मामला सामने आया है। बता दें कि आज पहले चरण के तहत देश भर में मतदान की प्रक्रिया चल रही है। इसी क्रम में मतदान के दौरान एक ईवीएम खराब हो गया। खराब ईवीएम को बदलने के लिए एक वाहन को लेकर जा रही नाव अचानक नदी में डूब गई। अधिकारियों ने बताया कि नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नाव डूब गई। वहीं इस घटना में उस वाहन में रखी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी पानी में आंशिक रूप से डूब गई।
कूचबिहार में भाजपा-टीएमसी कार्यकर्ताओं में पथराव
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच पथराव हो गया। तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि कूचबिहार के तूफानगंज में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ पर हिंसा की। तृणमूल एजेंट्स से मारपीट की गई है, इसमें कई घायल हैं। टीएमसी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता हथियारों के साथ बूथ के सामने खड़े होकर मतदाताओं को डरा रहे हैं।इस इलाके में गुरुवार रात भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने हिंसा की और तृणमूल के अस्थाई दफ्तर में आगजनी की।टीएमसी ने भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की है। भाजपा ने भी तृणमूल के कार्यकर्ताओं पर हिंसा का आरोप लगाया है।
पहले चरण की वोटिंग हुई समाप्त,
सभी राज्यों का वोटिंग प्रतिशत

अंडमान निकोबार 56.87 प्रतिशत
अरूणाचल प्रदेश 65.49प्रतिशत
असम 71.39प्रतिशत
बिहार 47.74प्रतिशत
छत्तीसगढ़ 63.41प्रतिशत
जम्मू कश्मीर 65.08प्रतिशत
लक्ष्दीप 59.02 प्रतिशत
मध्य प्रदेश 63.50 प्रतिशत
महाराष्टृा 55.29 प्रतिशत
मनीपुर 68.62 प्रतिशत
मेघालय 70.84 त्न
मिजोरम 54.18 प्रतिशत
नागालैंड 56.77 प्रतिशत
पुडुचेरी 73.25 प्रतिशत
राजस्थान 51.07 प्रतिशत
सिक्किम 68.06 प्रतिशत
तमिलनाडु 62.19 प्रतिशत
त्रिपुरा 79.92 प्रतिशत
यूपी 57.66 प्रतिशत
उत्तराखंड 53.65 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल 77.57 प्रतिशत


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!