बैकुण्ठपुर@क्या भाजपा जिलाध्यक्ष के रिश्तेदार को मिली अतिक्रमण करने की छूट?

Share

रवि सिंह –
बैकुण्ठपुर,17 अप्रैल 2024 (घटती-घटना)। मामला कोरिया जिले के बैकुंठपुर जनपद के ग्राम पंचायत छिंदिया का है। जहां पर पंचायत में पंच पद पर आसीन तथाकथित भाजपाई और भाजपा जिलाध्यक्ष के रिश्तेदार पर ग्रामीणों ने बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं। एसडीएम को सौंपे गए शिकायत पत्र में ग्रामीणों ने आरोप लगाया है, कि उक्त व्यक्ति द्वारा गांव की जीवनदायनी नदी को पाट कर खेत बना लिया गया है। साथ ही गोचर की भूमि, शमशान की भूमि और ग्रामीणों के निस्तार की भूमि पर जेसीबी द्वारा कार्य करा कर अवैध रूप से शासकीय भूमि पर कब्जा कर लिया गया है। ग्रामीणों द्वारा सौंपे गए शिकायत पत्र में ग्राम पंचायत के पंच, सरपंच, उप सरपंच के अलावा जनपद उपाध्यक्ष का भी हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन है, जिसमें स्पष्ट लिखा गया है कि यदि समय रहते उचित कार्यवाही कर अवैध कब्जे को जल्दी खाली नहीं कराया गया तो गांव में शांति भंग की संभावना है। एसडीएम को सौंपे गये शिकायत पत्र में शांति भंग की संभावना का उल्लेख किए जाने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मामला गंभीर है। और यदि शासन प्रशासन समय रहते ही उक्त मामले पर यदि संज्ञान नहीं लेती तो आने वाले समय में गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। ग्रामीणों द्वारा सौंपे शिकायत पत्र में और दैनिक घटती-घटना को उपलब्ध फोटो, वीडियो में समानता नजर आ रही है, और यह स्पष्ट देखा जा सकता है कि नदी पर एक ओर से मिट्टी की भराई की गई है, साथ ही शिकायत पत्र के अनुसार विगत कई पीढियां से जिस भूमि पर रजवार समाज शमशान का उपयोग करते आए हैं, उस भूमि पर भी अवैध कब्जा कर लिया गया है। और जिस शासकीय भूमि पर ग्रामीण अपने पशुओं के लिए चारागाह का उपयोग करते आ रहे हैं, ग्रामीणों के अनुसार उस भूमि पर भी मिट्टी भराई कर अवैध कब्जा किया जा रहा है।
मनरेगा के तहत समतलीकरण एवं डबरी निर्माण का कार्य जेसीबी से
घटती घटना ने शिकायत पत्र के अनुसार अपनी पड़ताल में पाया कि जिस भूमि पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है, उस भूमि के नाम से पंचायत में पंच अमित जायसवाल जो कि भाजपा जिलाध्यक्ष कोरिया के खास रिश्तेदार बताये जा रहे हैं, जनके द्वारा डबरी निर्माण एवं भूमि समतलीकरण स्वीकृत कराया गया है। जिसका कार्य मनरेगा के तहत होना था। परंतु पूरा कार्य जेसीबी और ट्रैक्टर के माध्यम से संपन्न कराया जा रहा है। विडंबना यह है कि वर्तमान में जब सब कुछ ऑनलाइन है, और बगैर जियो टैग के और फोटो वीडियो के मनरेगा का कार्य संपन्न नहीं हो सकता, तब मनरेगा के तहत स्वीकृत समतलीकरण और डबरी निर्माण का यह कार्य मशीनों से कैसे संपन्न हो गया। निश्चित है कि इसमें रोजगार गारंटी का कार्य देख रहे रोजगार सहायक की भी भूमिका संदिग्ध है। क्योंकि बगैर उसके सहमति और संलिप्तता के बिना मनरेगा का कार्य मशीनों द्वारा संपन्न नहीं कराया जा सकता। यह पूरा मामला भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला और जांच के विषय का है। कि कैसे ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत स्वीकृत कार्य मशीनों द्वारा संपन्न कराए जा रहे हैं, और जिन ग्रामीणों को इन कार्यों के बदले रोजगार मिलना है, उनसे वंचित किया जा रहा है। पूरे मामले में अधिकारियों को संज्ञान लेने की आवश्यकता है।
शिकायतकर्ताओं में रजवार समाज के लोग सबसे ज्यादा,उन्ही के निस्तार की भूमि और शमशान पर हुआ अवैध कब्जा
उक्त पूरा मामला जिस ग्राम पंचायत से जुड़ा हुआ है, और जिस भूमि से संबंधित है, उस शासकीय भूमि का सबसे ज्यादा उपयोग ग्राम में निवासी रजवार समाज के लोग करते हैं। जो कई पीढियां से उक्त भूमि पर अपने समाज के शमशान होने का दावा कर रहे हैं, और दिये गए शिकायत पत्र में सबसे ज्यादा संख्या भी रजवार समाज के व्यक्तियों की ही है। शिकायतकर्ताओं का दावा है कि जिस भूमि पर अवैध कब्जा किया जा रहा है वह गोचर की, शासकीय निस्तार की, और उनके समाज के शमशान की भूमि है। एक और जहां बैकुंठपुर विधानसभा के विधायक रजवार समाज के हैं, और पूरे ग्राम पंचायत में बैकुंठपुर के वर्तमान विधायक भैयालाल राजवाड़े जी को सदैव से समर्थन और बहुमत मिलते आया है। अब देखने वाली बात यह होगी की क्या वे अपने समाज के लोगों को ही न्याय दिला पाएंगे? अवैध कब्जे से रजवार समाज के शमशान की भूमि को मुक्त करा पाएंगे? या फिर तथाकथित भाजपाई का भाजपा जिला अध्यक्ष का रिश्तेदार होना भारी पड़ जाएगा?
क्या भाजपा की सरकार आते ही तथाकथित भाजपाई उतरे मनमानी पर…कोरिया भाजपा जिलाध्यक्ष के करीबियों की मनमानी…
जीरो टॉलरेंस के नीति की बात करने वाली और भ्रष्टाचार से अपने आप को पाक साफ बताने वाली भारतीय जनता पार्टी ने विगत 5 वर्ष के छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार का खूब ढोल पीटा और अपनी सरकार बनने पर भ्रष्टाचार मुक्त, भय मुक्त राज्य का दावा किया। परंतु जिन मुद्दों पर चुनाव तक भारतीय जनता पार्टी और उनके नुमाइंदों ने कांग्रेस सरकार और उनके कार्यकर्ताओं को घेर रखा था, प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही वही बानगी देखने को मिल रही है, जो इसके पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में देखने सुनने को मिली थी। जिन अवैध कार्यों का भारतीय जनता पार्टी और उनके कार्यकर्ता लगातार विरोध करते आ रहे थे, आज उन्हीं पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हीं अवैध कार्यों को खुले आम संचालित किया जा रहा है। और भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के जीरो टॉलरेंस की नीति को चुनौती मिलती दिख रही है। बात कोरिया जिला की करें तो यहां भाजपा जिला अध्यक्ष के करीबी, उनके रिश्तेदार एवं उनसे जुड़े लोगों की मनमानी चरम पर है, और जिला अध्यक्ष के पद का धौंस दिखाकर उनके करीबियों ने भाजपा की रीति नीति से अलग अवैध कार्यों को लगातार बढ़ावा दिया है। उपरोक्त पूरे मामले में ग्रामीणों द्वारा एसडीम को सौंपे शिकायत पत्र से यह बात परिलक्षित भी होती है, और शिकायतकर्ताओं ने दैनिक घटती-घटना संवाददाता से इस बात का जिक्र भी किया कि अवैध कब्जाधारी पंच अमित जायसवाल ने ग्रामीणों को इस बात को धमकाया भी कि जहां शिकायत करना है कर लो, मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, भाजपा के जिला अध्यक्ष मेरे घर के हैं। अमूमन यह बात बार-बार कई घटनाओं में देखने सुनने को मिल रही है। अब आने वाले समय में इन घटनाओं का भारतीय जनता पार्टी और बैकुंठपुर विधायक भैयालाल राजवाड़े पर क्या असर पड़ता है, यह देखने वाली बात होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply