अंबिकापुर/सुरजपुर@क्या फेक उल्लाह की सगाई वाली अंगूठी थी हीरे की?

Share

ओंकार पाण्डेय –
अंबिकापुर/सुरजपुर 15 अप्रैल 2024 (घटती-घटना)। जिस घड़ी का इंतजार था वह घड़ी आ गई,आज सबसे चर्चित शादी देखने का लोगों का सपना हुआ पूरा,सरगुजा संभाग में एक शाही शादी भी लोगों को देखने को मिलेगा, यह शाही शादी कहे या फिर आलीशान शादी गलत नहीं होगा जैसा की आमंत्रण कार्ड को देखकर कहा जा सकता है, यह शादी है लोगों को रोजगार देने वाले फेक उल्लाह की, इस शादी को लेकर काफी दिनों से लोगों को इंतजार था जो इंतजार खत्म हो गया, आज 15 अप्रैल को यह शाही शादी लोगों को देखने को मिलेगी साथ ही इस शादी के कई लोग साक्षी भी बनेंगे, पूरा मामला शाही शादी का फोटो वायरल होने के बाद सामने आएगा की जैस तय था वैसे ही सभी कार्यक्रम हुए या भी खबरों के बाद परिवर्तन किया गया और संरक्षण देने वाले शाही शादी में पहुंचेगे या दुरी बनाई यह सब देर रात तक स्पष्ट हो होने की उम्मीद है? इस शादी की तारीफ इसलिए हो रही है क्योंकि इस शादी में महंगे सेलिब्रिटी भी आ सकते संरक्षण देने वालो के मनोरंजन के लिए हैं जो आमत्रित लोगो का मनोरंजन करेंगे ऐसा सूत्रों का कहना है, इस शादी का अनुमानित खर्च लगभग एक करोड़ माना जा रहा है। ऐसी शादी शायद ही लोगों को देखने मिली होगी जिसमें इतना पैसा खर्च होगा,यह शादी भी ऐसे चर्चित व्यक्ति की है जो लोगों को रोजगार दे रहा है जो कभी गाड़ी का सपना देख रहे थे जिनका सपना पूरा होना नामुमकिन था वैसे लोगों का सपना भी उन्होंने पूरा कर दिया है, कई लोग आज अपनी कमाई दुगनी करने के लिए उनके पास जाते हैं और अपनी कमाई दुगनी करके एक महंगी कार या फिर बाइक या फिर अपने कई सपने पूरे कर रहे हैं अब ऐसे में समझ में यह नहीं आ रहा है कि इन्हें मसीहा कहा जाए या फिर अवैध कारोबारी? भले ही जैसे भी पैसे कमा रहे हो पर कई लोगों का भला भी हो रहा है, ऐसा लोगों का मानना है भले से रास्ता गलत हो पर कई लोगों को अधिक आय अर्जित करने का मौका मिल रहा,भले ही पूरा मामला रहस्य से भरा पड़ा है कमाई का स्रोत कोई पता नहीं कर पा रहा अभी तक, इस कमाई को अवैध ही माना जा रहा है पर इस अवैध कमाई से कई लोगों का कार चढ़ने का सपना भी पूरा हुआ है।
ज्ञात हो की सरगुजा संभाग में एक आलीशान शादी समारोह का आयोजन होने वाला है जिसकी चर्चा कार्ड बांटने से लेकर शादी होने तक जारी रहेगी, शादी की चर्चा भी इसलिए हैं क्योंकि शादी में जो पैसे खर्च हो रहे हैं वह लोगों से लिए हुए पैसे माने जा सकते हैं,जिसकी शादी हो रही है वह अवैध तरीके से पैसा कमा कर लोगों को गुमराह करके पैसा दुगना देने को लेकर इस समय सुर्खियों में थे पर इनका कोई बाल बका भी नहीं कर सका…उसे अभी तक इस बात का विश्वास और संतोष है कि उसके खिलाफ अभी तक किसी ने शिकायत नहीं किया है पर यह शिकायत कब तक नहीं होगी या फिर वह शिकायत से कब तक बचा रहने वाला है, यह सब आगे आने वाले समय में पता चलेगा, वैसे सूत्रों का यह भी मानना है की तीन शिकायतें उसकी हो चुकी है, अंदर खाने में शिकायतों की जांच चल रही है आगे क्या कार्रवाई होगी यह भी समय की बात है पर वही इस मामले में जानकारों का कहना है की कार्यवाही आज नहीं तो कल होगी पर यदि पुलिस के अलावा स्वतंत्र एजेंसियां इस पर जांच करेंगे तो खुलासा ज्यादा बड़ा हो सकता है। स्वतंत्र जांच एजेंसियां ही ऐसी हैं जो बड़े स्तर पर जांच कर सकते हैं और सभी पहलुओं को सबके सामने रख सकते हैं अभी तक जैसा होता आ रहा है लोगों को ज्यादा उम्मीद केंद्रीय एजेंसी पर है या फिर एंटी करप्शन ब्योरो पर।
क्या इस्लामिक कंट्री से जुड़ा हुआ है उनका तार?
सूत्रों का मानना है कि फेक उल्लाह का कारोबार किसी इस्लामिक कंट्री से जुड़ा हुआ है जिस वजह से उनका उसे कंट्री में आना जाना भी खूब होता है उनकी फ्लाइट मुंबई से वहां के लिए है जहां से वह साल में कई बार जाते हैं यदि इनके पासपोर्ट का डिटेल निकल जाएगा तो यह बात साफ हो जाएगी कि आखिर इतना यह इस्लामिक कंट्री क्यों जाते हैं? वह भी एक ही जगह ऐसा बताया जा रहा है, इनका आना जाना काफी है इस्लामिक कंट्री अब यह कितना सही है यह तो जांच का विषय है?
खबर के बाद से अवैध तरीके से पैसे कमाने वाले से उगाही भी होनी शुरू
जबसे चिटफंड जैसे अवैध कारोबार को लेकर खबर का प्रकाशन जारी हुआ है तभी से वह उगाही से परेशान है यह भी बताया जा रहा है। अवैध चिटफंड कारोबारी को लगातार अब ऐसे लोगों को उगाही स्वरूप पैसा देना पड़ रहा है जो उसके व्यवसाय को प्रभावित कर सकते हैं। बताया जा रहा है की मीडिया मैनेजमेंट सहित अन्य मैनेजमेंट उसका अब आर्थिक रूप से महंगा हो गया है और अब कोई भी पहुंचकर उसके उगाही कर ले रहा है और अपना अवैध चिटफंड कारोबार संचालित करने वह यह उगाही बर्दास्त भी कर रहा है।
अवैध तरीके से धन अर्जित करने वाले व लोगो के पैसे दुगना करने वाले फेक उल्लाह के आलीशान शादी समारोह की चर्चा रही आम
फिलहाल जो अवैध तरीके से धन अर्जित कर रहा है उसकी आलीशान शादी समारोह के चर्चे खूब है, क्योंकि शादी में होने वाले खर्च का अनुमान एक करोड़ लगाया जा रहा है दो-दो जगह दो-दो जिले में शादी के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं,एक जगह अंबिकापुर तय है जहां पर कार्यक्रम के भोजन का मीनू ही इतने लंबा चौड़ा हैं कि वहां का खर्च इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, वही दूसरा कार्यक्रम उसी के दूसरे दिन सूरजपुर जिले में रखा जाएगा जिसमें वह लोग आमंत्रित हैं जो शाकाहारी हैं,वही खास लोगों के लिए जो व्यवस्था है वह 15 तारीख को अंबिकापुर में की गई है जहां पर हर तरीके की व्यवस्था है अब जैसी व्यवस्था है उसे देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह व्यवस्था लाखों खर्च होने के बाद ही उपलध हो सकती है,एक पक्ष इतना मजबूत नहीं है कि इतनी बड़ी व्यवस्था कर सकता है लेकिन एक पक्ष दमदार है और व्यवस्था उसी की तरफ से ही किया जा रहा है ऐसा सूत्रों का मानना है पर सवाल यह भी है कि इतना आलीशान शादी में खर्च होने वाले पैसे किस तरह से कमाए गए हैं? शादी समारोह में लोगों के मेहनत और उनकी जीवन भर की गाढ़ी कमाई खर्च होने वही है और यह राशि वह खर्च करने वाला है जिसने राशि लोगों से दुगना कर देने के लिए ली हुई है। माना जा रहा है की शादी के बाद यह अन्य चिटफंड कंपनियों की तरह अपनी दुकान बंद कर फरार हो जायेगा और फिर लोगों का पैसा डूब जाएगा और फिर लोगों को समझ में आएगा की उन्हे जल्द अमीर बनाने का झांसा देने वाला खुद की शानो शौकत जमाना चाहता था? वैसे पूरे मामले में स्थानीय साथ ही जिले की पुलिस अन्य जांच एजेंसियां और सतर्कता विभाग भी बाद में सवालों के घेरे में होगें क्योंकि चंद पैसों के लालच में सभी ने अपनी आंख बंद कर रखी है और जिसके कारण लोगों को चिटफंड वाला लूट रहा है धीरे धीरे।
आखिर अवैध तरीके से पैसे कमाने वाले की बढ़ती संपत्ती का राज कोई समझना क्यों नहीं चाह रहा?
अवैध चिटफंड कंपनी की तर्ज पर संचालित व्यवसाय और उसके संचालक की बढ़ती संपत्ती का राज आखिर जिम्मेदार क्यों नहीं समझना चाहते यह बड़ा प्रश्न है। अवैध चिटफंड कंपनी संचालक के व्यवसाय में क्या विदेशी ताकतों का कोई हिस्सा है जो उसे जल्द अमीर बनने में संपçा अर्जित करने में मदद कर रहे हैं या फिर लोगों के जीवन भर की उनकी गाढ़ी कमाई उसे अधिक संपçा अर्जित करने में मदद कर रही है। वैसे वह कैसे इतनी जल्दी इतनी संपत्ती अर्जित करता जा रहा है वह कैसे करोड़ों की संपçा का मालिक बन चुका है कैसे वह लोगों को महंगी गाड़ी महंगे उपहार प्रदान कर रहा है इसको लेकर कोई भी जानकारी जुटाने तैयार नही है। एक दिन जब सभी को चुना लगाकर यह फरार हो जायेगा तब जाकर जिम्मेदार पकड़ने का अभिनय करेंगे यह बहुत जल्द समाने देखने को मिलेगा।
अवैध तरीके से पैसा कमाने वाला अपने आप को बचाने के लिए तमाम तरीके अपना रहा है?
अवैध चिटफंड कारोबारी अब अपने कारोबार को लेकर चिंतित है वहीं वह अपने बचाव के लिए भी प्रयास कर रहा है। बताया जा रहा है की खबर प्रकाशन से उसके व्यवसाय पर काफी असर पड़ा है और लोगों ने पैसा लगाना बंद किया है कम किया है लालच,अब ऐसे में वह उनका पैसा समय पर नहीं लौटा पा रहा है जिनका पैसा दुगना करके लौटने का समय आ गया है। वह जान चुका है की उसका व्यवसाय अब ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है इसलिए वह अब अपने बचाव का प्रयास अभी से करता नजर आ रहा है।
लाखों की अंगूठी से हुई सगाई
सूत्रों के हवाले से वह चर्चा से जो जानकारी आ रही है की फेक उल्लाह की इंगेजमेंट अंगूठी काफी महंगी थी चर्चा है की अंगूठी हीरे की है और बेस कीमती है जिसकी लागत लाखों में है बताया जा रहा है कि फेक उल्लाह के द्वारा जो अंगूठी दी गई है वह हीरे की है और तकरीबन उसकी लागत 20 से 25 लाख बताई जा रही है यह अंगूठी भी काफी दूर के किसी ज्वेलरी शॉप से ली गई है।
क्या फेक उल्लाह के आलीशान शादी के साक्षी बनेंगे…नेता व संरक्षण देने वाले पुलिसकर्मी?
वैसे अब एकबात तय हो चुकी है की फेक उल्ला की आलीशान दावत का मजा पुलिस और संरक्षण देने वाले नेता जरूर उठाएगें। फेक उल्ला ने इसीलिए अपनी शादी को भव्य बनाने का प्रयास किया है लाखों करोड़ो का खर्च वह करने जा रहे हैं क्योंकि उन्हे अपने संरक्षण देने वाले आकाओं को खुश करना है जो दावत में पहुचेंगे। वैसे उनकी दावत में पहुंचने वाले दावत कबूल कर यह साबित करेंगे की वह अवैध कारोबार को संरक्षण प्रदान कर रहे हैं।
अवैध पैसा कमाने वाला अभी तक पुलिस व राजनेता की संरक्षण की वजह से बचा हुआ,वरना कानून की जद में आने में नहीं लगेगा समय
अवैध पैसा कमाने वाला लोगों को उनका पैसा दुगना करने का लालच देने वाला राजनेताओं सहित पुलिस की संरक्षण की वजह से अभी तक कानून की जद में आने से बचा हुआ है। कांग्रेस शासनकाल में कांग्रेस नेताओं का करीबी साथ ही भाजपा शासनकाल में भाजपा नेताओं और मंत्री का करीबी बनकर यह लोगों को लगातार चुना लगाने का काम कर रहा है। इस अवैध चिटफंड कंपनी जैसे व्यवसाय के संचालक को राजनेताओं सहित पुलिस का संरक्षण इस तरह प्राप्त है की यह लगातार लोगों को खुलेआम लूट रहा है उनकी जीवन भर की कमाई को लालच देकर छीन रहा है वहीं अवैध कारोबारी के ऊपर इस मामले को लेकर कोई भी कार्यवाही करने की बजाए उससे आर्थिक लाभ लेकर उसे संरक्षण प्रदान करने का ही काम जिम्मेदार कर रहे हैं। अवैध चिटफंड कारोबारी का मनोबल संरक्षण की वजह से इस कदर बढ़ गया है की वह अब अपने अवैध कारोबार के मामले में किसी भी शिकायत या अवरोध को लेकर वह इतना सीनाजोरी करता है की वह अवैध कारोबार में अवरोध लगाने वाले की ही शिकायत करता है। अवैध कारोबारी जल्द ही सभी का पैसा लेकर रफूचक्कर होगा ऐसा कोरिया जिले में कई वर्षों पूर्व देखा जा चुका है और जैसे ही वह रफूचक्कर होगा लोगों को अपनी गाढ़ी कमाई जीवन भर की कमाई के डूबने का एहसाह होगा तब राजनेता और पुलिस जो फिलहाल संरक्षण प्रदान कर रहे हैं वह क्या जवाब देंगे लोगों को अपनी जिम्मेदारी को लेकर क्या समझाएंगे यह देखने वाली बात होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply