नयी दिल्ली@भाजपा ने किया अपना घोषणा-पत्र जारी

Share


नयी दिल्ली,14 अपै्रल 2024
(ए)। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस निवेश से नौकरी पर है। हर वादे को गारंटी के रूप में धरातल पर उतारा है। संकल्प पत्र युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। इसमें युवाओं के सुझावों को शामिल किया गया है। संकल्प भारत विकसित भारत के स्तंभ युवा नारी गरीब किसान को सशक्त करता है। हमारा फ़ोकस डिग्निटी आप लाइफ़ उस पर है। हाई वैल्यू सर्विस पर ध्यान देने जा रहे हैं। मुफ़्त राशन की योजना आने वाले पाँच साल जारी रहेगा। गरीब की थाली पोषण युक्त और सस्ती हो, इस पर ध्यान दिया जाएगा। जन औषधि केंद्र पर अस्सी फ़ीसदी डिस्काउंट मिलता रहेगा और इसका विस्तार करेंगे। आयुष्मान कार्ड के तहत पाँच लाख का उपचार रहेगा मिलता सत्तर साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा।
भाजपा का घोषणा-पत्र जारी होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,आज बहुत ही शुभ दिन है। देश के कई राज्यों में इस समय नववर्ष का उत्साह है। आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी माँ कात्यायनी की पूजा करते हैं और माँ कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए हैं। ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है। इसके साथ सोने में सुहागा,आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है। ऐसे पावन समय में आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है। मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।


पीएम मोदी ने कहा,पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का बहुत इंतजार रहता है। इसका एक बड़ा कारण है। 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। भाजपा ने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ -युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो।


घोषणा पत्र के जारी होने के अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड़्डा ने कहा, 60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव सशक्त होंगे,या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा। लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा दिया गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है।


प्रधानमंत्री मोदी ने बताया,अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा.। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं।अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे। घोषणा पत्र के वादों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा। जनजातीय समाज के लिए जनजातियों गौरव वर्ष मनाया जाएगा। 2025 में 150वीं जयंती मनाई जाएगी. जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी. वन उपज की स्टार्टअप सात सौ से ज़्यादा एकलव्य स्कूल के निर्माण को किया जाएगा। ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा. सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाया जाएगा। टूरिज़्म को बढ़ावा देंगे। सबसे अच्छे टूरिज़्म की रैंकिंग करके उसे विकसित किया जाएगा। होम स्टे के लिए महिलाओं को आर्थिक मदद देगी। सोशल डिजीटल और फç¸जç¸कल इन्फ़्रास्ट्रख्र बनाएंगे। ड्राइवरों के लिए हाईवे पर बड़ा इन्फ़्रास्ट्रख्र बनाएंगे। सेटेलाइट टाउन बनाएंगे. एविएशन सेक्टर पर ज़ोर रहेगा। वंदेभारत ट्रेनों का विकसित करेगी. वंदेभारत के तीन माडल पहला स्लीपर चेयर कार और मेट्रो चलेगी। अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम क¸रीब क¸रीब हो चुका है। उसी प्रकार पश्चिम उत्तर दक्षिण और पूर्वी भारत में एक एक बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।


रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी’ नाम से जारी किया। इसे लेकर रायपुर स्थित बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि हमारा संकल्प पत्र संविधान की तरह पवित्र है। उन्होंने कहा कि देश में 3 करोड़ मकान बनेंगे, जो आम लोगों को मिलेंगे। साय ने कहा कि संकल्प पत्र में जो बातें आई हैं वह तो सिर्फ ट्रेलर है। जब तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे तो गरीबी मुक्त भारत और विकसित भारत की यात्रा शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा आज नवरात्रि में माता कात्यायनी का दिन है, उनके दोनों हाथ में कमल है, इससे पावन संयोग क्या हो सकता है सोने पर सुहागा ये कि हमारे संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की भी जयंती भी आज ही है। सीएम साय ने कहा बीजेपी का संकल्प पत्र वास्तव में भारतीय लोकतंत्र के प्रति भरोसे का, विश्वास बहाली का और देश के भविष्य का सुनहरा रोड मैप है। हमारा यह घोषणा पत्र संविधान की तरह पवित्र होता है। सीएम विष्णुदेव के मुताबिक ज्ञान पर विशेष फोकस है। इसमें जी का मतलब है गरीब। पिछले 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं। उसी तरह से वाई का मतलब यूथ यानी युवा से है। देश के युवाओं को मुद्रा योजना का लाभ मिलेगा। इसका दायरा 10 लाख से बढ़कर 20 लाख तक करने करने की बात कही गई है।


लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने देशव्यापी अभियान चलाकर कई माध्यमों से लोगों से सुझाव लिए गए। पार्टी ने एक तरफ जहां देश भर में विधानसभा स्तर पर जाकर वीडियो वैन के माध्यम से लोगों से सुझाव लिए, तो वहीं इसके साथ-साथ देश के 100 से ज्यादा शहरों में व्यावसायिक, व्यापारिक एवं बुद्धिजीवी संगठनों के साथ सभाएं कर उनसे भी सुझाव लिए। इसके साथ ही पार्टी ने बड़े पैमाने पर मिस्ड कॉल अभियान भी चलाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं देश के लोगों से नमो एप के जरिए भी सुझाव भेजने का आग्रह किया। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। चुनाव आयोग देश में सात चरणों 19 और 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई और 1 जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कराने जा रहा है. चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।


आने वाले पांच साल में सेवा,सुशासन और गरीब कल्याण की गारंटी
अगले पांच साल तक मुफ्त राशन,पानी और गैस कनेक्शन और पीएम सूर्यघर से जीरो बिजली बिल
आयुष्मान भारत से पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज जारी रहेगा
मध्यम वर्ग परिवारों के लिए पक्के घर,स्वास्थ सेवाओं का विस्तार
नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी,हर नागरिक को हाई मलिटी शिक्षा प्राप्त होगी
2036 में ओलंपिक की मेजबानी करेंगे
युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रख्र, इन्वेस्टमेंट, मैन्युफैख्रिंग, हाई वैल्यू सर्विसेज, स्टार्टअप और टूरिज्म और खेल के
जरिये लाखों रोजगार के अवसर मिलेंगे।
नारी तू नारायणी के तहत आगे 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे।
महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को सर्विस सेक्टर से जोड़कर नए अवसर देंगे।
महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस पर विशेष ध्यान देंगे।
महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय बनाए जाएंगे।
नारी वंदन अधिनियम को लागू करेंगे।
बीज से बाजार तक किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश करेंगे।
श्रीअन्न को सुपर फूड की तरफ स्थापित करेंगे।
नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा करेंगे।
कृषि इंफ्रास्ट्रख्र का विकास करेंगे।
मछुआरों के लिए नाव का बीमा, फिश प्रोसेसिंग यूनिट, सैटेलाइट के जरिये समय पर जानकारी इन सब को
मजबूत करेंगे।
मछली पालकों को सी-वीड और मोती की खेती के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
गिग वर्कर्स, माइग्रेंट वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ट्रक ड्राइवर,ऑटो ड्राइवर, कुली और घर में काम करने वाले
श्रमिकों ई-श्रम पर जोड़ कर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देंगे।
हाईवे पर ट्रक चालकों के लिए आधुनिक सुविधाएं बनवाएंगे।
भारत योग का ऑफिशियल सर्टिफिकेशन देगा।
विश्वभर में तिरुवल्लूवर कल्चरल सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाएंगे।
भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था उच्च शिक्षण संस्थाओं में करेंगे।
2025 को जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में घोषित करेंगे।
एकलव्य स्कूल, पीएम जनमन, वन उत्पादों में वैल्यू एडिशन एवं ईको टूरिज्म को बढ़ावा देंगे।
ओबीसी, एससी, एसटी समुदायों को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान देंगे।
भारत को ग्लोबल मैन्युफैख्रिंग हब बनाने की गारंटी।
अर्बन हाउसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, वाटर मैनेजमेंट, साफ हवा, कचरे के ढेर से मुक्ति और स्वच्छ पानी के लिए
मिशन मोड पर काम होगा।
विश्वभर में रामायण उत्सव मनाएंगे। अयोध्या का विकास होगा।
5जी नेटवर्क टेक्नोलॉजी का विस्तार करेंगे, 6 जी पर काम करेंगे
भ्रष्टाचार के खिलाफ अधिक सख्त कार्रवाई होगी।
परफ ॉर्म, परफ ॉम, ट्रांसफ ॉर्म का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू होगा।
भारतीय न्याय संहिता लागू होगी।
वन नेशन, वन इलेक्शन के साथ ही कॉमन इलेक्टोरल रोल की व्यवस्था होगी।
समृद्ध भारत के लिए विश्वकर्मा परिवारजन, एमएसएमईएस और छोटे ट्रेडर्स को स्किल सिखाने, क्रेडिट देने,
और उनके उत्पादन को बाजार से जोड़ने की गारंटी।
भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की गारंटी।
रेलवे में नई पटरियां जुड़ेंगी। नई वंदे भारत, अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनें आएंगी।
वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेंगे, आने वाले वर्षों में वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म होगी।
नए एयरपोर्ट हाईवे, मेट्रो, अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण जारी रहेगा।
उत्तर, दक्षिणी पूर्वी भारत में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर की फिजिबिलिटी स्टडी शुरू होगी।
नॉर्थ-ईस्ट में विकास यात्रा जारी रहेगी। तटीय, द्वीप, पहाड़ी हर क्षेत्र की विशेष जरूरतों के अनुसार मास्टर प्लान बनाने की तैयारी।
भारत स्पेस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मंटम, सेमीकंडक्टर, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्टि्रक वीकल टेक्नोलॉजी
में अग्रणी बनेगा।
2047 तक उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करेंगे। पेट्रोल आयात को कम करेंगे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply